New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मई, 2023 03:15 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड की फिल्में एक तरफ जहां अपनी लागत निकालने के लिए संघर्ष कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ साउथ सिनेमा की फिल्में लगातार बंपर कमाई कर रही हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि उनकी कमाई पर किसी अन्य फिल्म की रिलीज का भी कोई असर नहीं पड़ रहा है. कुछ इसी तरह भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्म मेकर मणि रत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' ने अपनी बजट से ज्यादा कमाई कर ली है. 250 करोड़ रुपए में बनी ऐश्वर्या राय, विक्रम, कार्ति और तृषा स्टारर इस फिल्म ने महज 12 दिनों में 303.45 करोड़ रुपए कलेक्शन कर लिया है. इस बीच रिलीज हुई सबसे चर्चित और विवादित फिल्म 'द केरल स्टोरी' से भी फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' पर बहुत खास असर नहीं हुआ है.

फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' 28 अप्रैल को रिलीज हुई थी. इसने 300 करोड़ क्लब में पहुंचने के लिए महज 12 दिन लिए हैं. हालांकि, रिलीज के बाद के कुछ दिनों में लग रहा था कि फिल्म बहुत ज्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाएगी, लेकिन धीरे-धीरे इसकी कमाई की रफ्तार बढ़ती गई. इसने 300 के आंकड़े को पार करने में महज 12 दिन का समय लिया है. इस फिल्म के ओपनिंग डे का कलेक्शन 24 करोड़ रुपए था. इसके बाद दूसरे दिन 26.2 करोड़ रुपए, तीसरे दिन 30.3 करोड़ रुपए, चौथे दिन 23.25 करोड़ रुपए, पांचवें दिन 10.5 23.25, छठे दिन 7.75 करोड़ रुपए, सातवें दिन 6.6 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इस तरह पहले वीकेंड में घरेलू बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने कुल 128.6 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसमें सबसे ज्यादा तमिल वर्जन से 100.04 करोड़, हिंदी से 11.4 करोड़, तेलुगू से 10.68 करोड़ और मलयालम से 6.28 करोड़ का कलेक्शन था.

650x400_051023022141.jpgमणि रत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' ने अपनी बजट से ज्यादा कमाई कर ली है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' ने अपने दूसरे वीकेंड के पूरा होने से पहले ही 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. इसमें घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अबतक 158.2 करोड़ रुपए की कमाई हुई है. इसमें सबसे अधिक तमिल वर्जन से 123.15 करोड़ रुपए, हिंदी से 14.39 करोड़ रुपए, मलयालम से 7.98 करोड़ रुपए, तेलुगू से 12.38 करोड़ रुपए और कन्नड़ से 0.3 करोड़ रुपए का कलेक्शन हुआ है. इस तरह सबसे खराब प्रदर्शन कन्नड़ वर्जन का रहा है. इसी समयावधि में फिल्म का ओवरसीज कलेक्शन (विदेशी सिनेमाघर) 117 करोड़ रुपए रहा है. यहां सबसे बड़ी बात ये है कि इस वक्त की सबसे ज्यादा चर्चित और विवादित फिल्म 'द करेल स्टोरी' के रिलीज के बाद भी फिल्म के कलेक्शन पर कोई खास असर नहीं हुआ है. 'द करेल स्टोरी' 5 मई को रिलीज हुई थी. उस दिन 'पोन्नियिन सेल्वन 2' का कलेक्शन 5.5 करोड़ था, जो अगले दिन बढ़कर 8.7 करोड़ हो गया. उसके अगले दिन 9.7 करोड़ था.

इसी समयावधि में फिल्म 'द करेल स्टोरी' ने ओपनिंग डे पर 8.03 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जो कि 'पोन्नियिन सेल्वन 2' से महज 3 करोड़ रुपए ज्यादा था, जबकि ये इस फिल्म का 8वां दिन था. इसके बाद दूसरे दिन 'द करेल स्टोरी' ने 11.22 करोड़ रुपए और तीसरे दिन 16.4 करोड़ रुपए कलेक्शन किया था. इस तरह बिना किसी शोर के मणि रत्नम रकी फिल्म लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है. इसने अपनी लागत से 50 करोड़ रुपए ज्यादा कमाई करके हिट होने की कैटेगरी में अपना दावा ठोक दिया है. यदि फिल्म आने वाले दिनों में 50 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लेती है, तो इसकी कुल कमाई 350 करोड़ रुपए हो जाएगी. इस तरह से सुपर हिट होने की ओर जा सकती है. हालांकि, ऐसा थोड़ा मुश्किल लग रहा है. इस फिल्म के पहले पार्ट 'पोन्नियिन सेल्वन 1' का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 488.36 करोड़ रुपए था, जिसमें घरेलू बॉक्स ऑफिस की कमाई 266.54 करोड़ रुपए थी.

650_051023022352.jpg

बताते चलें कि दिग्गज फिल्मकार मणि रत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' में ऐश्वर्या राय बच्चन, विक्रम, कार्ति, जयम रवि, तृषा, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्य लक्ष्मी, शरत कुमार और प्रकाश राज लीड रोल में हैं. फिल्म की पटकथा और संवाद मणि रत्नम ने बी जयमोहन और ई कुमारवेल के साथ मिलकर लिखी है. इस फिल्म को देखने के बाद दर्शकों और समीक्षकों की तरह सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है. सभी लोग ने एक सुर में विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन और तृषा की दमदार एक्टिंग की तारीफ की है. हालांकि, फिल्म के पहले हिस्से में कहानी की धीमी रफ्तार कुछ लोगों को अखर भी रही है. लेकिन ओवरऑल फिल्म लोगों को पसंद आ रही है. इस फिल्म के पहले पार्ट की सफलता की वजह से लोग इसके दूसरे पार्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. यही वजह है कि मेकर्स को लगता था कि इसे 'बाहुबली 2' की तरह सफलता मिलेगी. हालांकि, उस स्तर की सफलता नहीं मिली है.

पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास 'पोननियन सेल्वन' पर आधारित है. इसे 1955 में प्रकाशित किया गया था. कल्कि कृष्णामूर्ति ने चोल राजा राजाराजा चोल पर तीन हिस्सों में ये हिट उपन्यास लिखा है. फिल्म का पहला पार्ट राजकुमार अरुलमोजिवर्मन के शुरुआती दिनों की कहानी कहती है, जिसके बाद वह महान चोल सम्राट राज राज चोला बनते हैं. उसका शासन काल 947 से 1014 ईंसवी यानि 67 सालों तक होता है. इसी समय दक्षिण भारत एक कमजोर हो चुके चोल वंश को बहुत ताकतवर होते हुए देखता है. फिल्म का दूसरा पार्ट उन्यास के दूसरे और तीसरे पार्ट पर आधारित है. इस उपन्यास को पहले भी फिल्मी पर्दे पर उतारने की कोशिश तो हुई लेकिन बात बन नहीं पाई है. मणि रत्नम ने भी दूसरे प्रयास में फिल्म बनाई है. उन्होंने दो दशक पहले इस पर फिल्म बनाने का सपना देखा था.

#पोन्नियिन सेल्वन, #पीएस 2, #बॉक्स ऑफिस, Ponniyin Selvan 2, Box Office Collection, Aishwarya Rai

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय