charcha me| 
New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अगस्त, 2022 01:09 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड अभिनेता ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर की फिल्म 'पिप्पा' का धमाकेदार टीजर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज किया गया है. इस वॉर ड्रामा फिल्म में 45वें कैवलरी टैंक स्क्वाड्रन के ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की बहादुरी को दिखाया गया है. फिल्म की कहानी ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की किताब 'द बर्निंग चाफीस' पर आधारित है. 2 दिसंबर 2022 को रिलीज होने वाली इस फिल्म में ईशान खट्टर ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता के किरदार में दिखाई देने वाले हैं, जिन्होंने 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान युद्ध में हिस्सा लिया था. उनकी बटालियन भारत के पूर्वी मोर्चे पर डटी हुई थी. करीब दो सप्ताह तक हुए युद्ध में मिली जीत के बाद बांग्लादेश का निर्माण हुआ था.

Pippa Movie का टीजर देखिए...

साल 1971 में हुआ भारत-पाक युद्ध कई मायनों में हिंदुस्तान के लिए अहम था. उस वक्त देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी. साल 1962 में चीन से युद्ध हारने के बाद पड़ोसी मुल्कों को लगता था कि भारत युद्ध लड़ने की स्थिति में नहीं है. लेकिन उन्हें क्या पता कि देश की बागडोर एक आयरन लेडी के हाथों में है. पाक की नापाक हरकत देखते हुए स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने युद्ध का ऐलान कर दिया था. उस वक्त दुनिया में ये पहली बार हो रहा था कि कोई देश दूसरे की आजादी के लिए जंग लड़ रहा था. इस युद्ध में भारत की जीत हुई. इसके बाद नए देश बांग्लादेश का निर्माण हुआ था. इस युद्ध पर बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं. इनमें कुछ फिल्मों का बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस बेहतरीन रहा है.

 650x400_081522110944.jpg

1971 भारत-पाक युद्ध पर बनी बॉलीवुड फिल्में और उनका बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस ऐसा रहा है...

1. फिल्म- बॉर्डर

रिलीज डेट- 13 जून, 1997

बजट- 10 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 70 करोड़ रुपए

जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी फिल्म 'बॉर्डर' भारत-पाक युद्ध पर आधारित है. इसमें राजस्थान के जैसलमेर सीमा पर स्थित लोंगेवाला में हुए युद्ध को दिखाया गया है. इस युद्ध के दौरान ब्रिगेडियर चांदपुरी, लोंगेवाला पोस्ट पर तैनात थे. उस वक्त सीमा पर एक तरफ पाकिस्तान की पूरी टैंक रेजिमेंट मौजूद थी, तो दूसरी तरफ चांदपुरी की कमांड में सिर्फ 120 भारतीय जवान तैनात थे. ये जंग जवानों के अदम्य साहस और वीरता की दास्तान को बयां करता है. यही वजह है कि इस कहानी पर बनी 'बॉर्डर' को बॉलीवुड के इतिहास में सबसे बेहतरीन और सफलतम वॉर ड्रामा फिल्म माना जाता है. 10 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. यदि आज के हिसाब से देखा जाए तो 70 करोड़ का कलेक्शन 300 करोड़ रुपए के बराबर है. इस फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, पुनीत इस्सर और कुलभूषण खरबंदा ने मुख्य भूमिकाओं में अभिनय किया है. फिल्म को साल 1998 में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. इसके साथ ही जेपी दत्ता को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था.

2. फिल्म- द गाजी अटैक

रिलीज डेट- 17 फरवरी, 2017

बजट- 15 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 35 करोड़ रुपए

इंडियन वॉर फिल्म 'द गाजी अटैक' संकल्प रेड्डी ने लिखा और निर्देशित किया है. इसे तेलुगू और हिंदी में एक साथ शूट किया गया था. फिल्म की कहानी भारत-पाक के बीच समंदर के अंदर हुए युद्ध पर आधारित है. दिसंबर 1971 को पाकिस्तान की सबसे ताकतवर सबमरीन PNS गाजी बंगाल की खाड़ी में घूम रही थी. उसका इरादा INS विक्रांत को डुबाने का था. लेकिन विशाखापटनम के पास गाजी में ब्लास्ट हो गया. इसमें पाकिस्तानी नेवी के 90 सैनिक मारे गए. भारती सबमरीन INS राजपूत ने उस पर हमला किया था. हालांकि, इस कहानी को भारत और पाकिस्तान अपने-अपने तरीके से सुनाते रहे हैं. फिल्म में राणा दग्गुबत्ती, तापसी पन्नू, केके मेनन और अतुल कुलकर्णी मुख्य भूमिका में हैं. वीएफएक्स के इस्तेमाल के जरिए फिल्म को बेहतरीन तरीके से शूट किया गया है. फिल्म का बजट 15 करोड़ रुपए है, लेकिन इसने बॉक्स ऑफिस परप 35 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

3. फिल्म- राजी

रिलीज डेट- 11 मई, 2018

बजट- 30 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 200 करोड़ रुपए

धर्मा प्रोडक्शंस और जंगली पिक्चर्स के बैनर तले बनी है फिल्म 'राजी' का मेघना गुलजार ने निर्देशन किया है. इसमें विक्की कौशल, आलिया भट्ट, अमृता खानवलकर और सोनी राजदान लीड रोल में हैं. फिल्म में आलिया भट्ट 'सहमत' नामक एक कश्मीरी लड़की के किरदार में हैं, जो देखने में सीधी-साधी है, लेकिन असल में शातिर है. उसकी शादी एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी (विक्की कौशल) से हो जाती है. सहमत भारत से पाक बहू बनकर जाती है, लेकिन उसका असली मकसद जासूसी करना होता है. फिल्म 'राजी' एक कश्मीरी लड़की की सच्ची दास्तान पर आधारित है, जो 1971 में भारत-पाक युद्ध के दौरान पाकिस्तान में जासूसी के लिए भेजी जाती है. इस फिल्म की कहानी को जासूसी के नजरिए से दिखाया गया है. इसमें बताया गया है कि जंग में मैदान जिस तरह हमारे जवान लड़ते हैं, उसी तरह जासूस भी देश के लिए जी जान से लगे रहते हैं. फिल्म की लागत 30 करोड़ रुपए है, लेकिन इसने जबरदस्त कमाई करते हुए बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. फिल्म में आलिया की अदाकारी की भी बहुत तारीफ हुई थी.

4. फिल्म- अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

रिलीज डेट- 24 दिसंबर, 2004

बजट- 20 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 20 करोड़ रुपए

अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी वॉर फिल्म 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' में अमिताभ बच्चन, बॉबी देओल, अक्षय कुमार, दिव्या खोसला कुमार और नगमा मुख्य भूमिका में हैं. इस फिल्म में साल 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध के दौरान हुए नवल ऑपरेशन को दिखाया गया है. इसमें अमिताभ बच्चन ने इंडियन आर्मी के एक अफसर की भूमिका निभाई है, जिसका बेटा इंडियन नेवी ज्वाइन कर लेता है. युद्ध के ऐलान के बाद मेजर जनरल अमरजीत सिंह (अमिताभ बच्चन) एक शिप के जरिए सेना के जवानों को लेकर जाते हैं. इसी शिप पर उनका बेटा कैप्टन विक्रमजीत सिंह (बॉबी देओल) भी होता है. एक पाकिस्तानी सबमरीन इंडियन शिप पर अटैक कर देती है. इसमें विक्रमजीत की मौत हो जाती है. इसके बाद उसका बेटा भी आर्मी ज्वाइन करता है. उसके आगे की कहानी युद्ध के साथ निजी जिंदगी से भी जाकर जुड़ जाती है. इस फिल्म को बहुत अच्छा रिस्पांस नहीं मिला था. क्योंकि ये वॉर से ज्यादा रोमांटिक फिल्म बन गई थी, जिसमें लव ट्रायंगल भी दिखाया गया है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसत बिजनेस किया था.

5. फिल्म- भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

रिलीज डेट- 13 अगस्त, 2021

बजट- 80 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 112 करोड़ रुपए

पिछले साल स्वतंत्रता दिवस सप्ताह में रिलीज हुई फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया गया था. इसे पहले सिनेमाघरों में रिलीज किया जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे ओटीटी पर स्ट्रीम करना पड़ा. फिल्म की कहानी स्‍क्‍वाड्रन लीडर विजय कुमार कार्णिक के जीवन पर आधारित है, जिनको 71 के भारत-पाकिस्तान युद्ध का हीरो माना जाता है. बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान पाकिस्तान ने भारत के 11 एयरफोर्स बेस पर बम अटैक किया था, जिसमें गुजरात के भुज का रुद्र माता भी शामिल था. इस एयरफोर्स बेस पर 14 से ज्यादा बम गिराए थे. इसकी वजह से रनवे ध्वस्त हो गया था. चूंकि इसका युद्ध के नजरिए से रणनीतिक महत्व ज्यादा था. इसलिए इसकी मरम्मत जरूरी था. इसके बिना सेना के जवानों का पहुंचना असंभव था. विजय कार्णिक ने अपनी सूझबूझ और साहस से असंभव को संभव कर दिया था. इस फिल्म में अजय देवगन के साथ संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही, प्रणिता सुभाष, श्रद्धा कपूर, एमी विर्क, राणा दग्गुबाती और शरद केलकर ने अहम भूमिका निभाई है.

#स्वतंत्रता दिवस, #भारत पाक युद्ध, #पिप्पा, Pippa Movie Teaser, Hindi Films Based On 1971 Indo Pak War, Border

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय