New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अक्टूबर, 2022 06:54 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हिंदी सिनेमा में हॉरर फिल्मों की शुरुआत 'साइलेंट एरा' से हो गई थी. उस वक्त इस तरह की फिल्में दर्शकों को बहुत ज्यादा पसंद नहीं आती थी, जिसकी वजह से इस शैली की फिल्मों को फलने-फूलने का उतना ज्यादा मौका नहीं मिला था. उस दौर में हॉरर के नाम पर सिर्फ थ्रिलर फिल्में ही बनती थीं. हॉरर फिल्मों का जनक रामसे ब्रदर्स को माना जाता है. सिने इतिहास में जब 'एंग्री यंग मैन' अमिताभ बच्चन अपनी सफलता के झंडे गाड़ रहे थे, उस वक्त रामसे ब्रदर्स अपनी भूतिया कहानियों से हॉरर शैली में इतिहास रच रहे थे. रामसे ब्रदर्स ने अंधेरे थिएटर में दर्शकों को डराकर उनका मनोरंजन करने की प्रेरणा हॉलीवुड फिल्मों से ली थी. उन दिनों बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्मों का दौर था. ऐसे समय में रामसे ब्रदर्स ने रिस्क लेकर भूत, प्रेत, आत्मा और शैतान की कहानियों से लोगों को रूबरू कराया. बाद के दिनों में हॉरर के साथ कॉमेडी का तड़का लगाकर फिल्मों का निर्माण शुरू हो गया.

650x400_101022060247.jpgफिल्म 'फोन भूत' को हॉलीवुड फिल्म 'फोन बूथ' से प्रेरित बताया जा रहा है.

हॉरर कॉमेडी शैली की फिल्मों की फेहरिस्त काफी लंबी है. इस कड़ी में एक नई फिल्म 'फोन भूत' चार नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इसका बहुत ही मजेदार ट्रेलर रिलीज किया गया है, जिसमें कैटरीना कैफ, सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर लीड रोल में नजर आ रहे हैं. उनके साथ जैकी श्रॉफ, शीबा चड्ढा, निधि बिष्ट, मनु ऋषि चड्ढा, केदार शंकर, मनुज शर्मा, श्रीकांत वर्मा और सुरेंद्र ठाकुर जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं. रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर की प्रोडक्शन कंपनी एक्सल एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन गुरमीत सिंह ने किया है. गुरमीत को 'शराफत गयी तेल लेने', 'व्हाट द फिश' जैसी फिल्मों और 'मिर्जापुर' जैसी वेब सीरीज के निर्देशन के लिए जाना जाता है. उनके निर्देशन में बनी इस फिल्म की पहली झलक देखने के बाद यही कहा जा सकता है कि बिना दिमाग लगाए दर्शकों का बेहतरीन मनोरंजन करने वाली है.

Phone Bhoot फिल्म का ट्रेलर देखिए...

फिल्म 'फोन भूत' के 2 मिनट 49 सेकंड के ट्रेलर की शुरूआत इस चेतावनी के साथ होती है कि इस फिल्म की कहानी काल्पनिक है. इसमें कई नापाक शक्तियों का जिक्र किया गया है. इन चलचित्र को देखकर डरना मना है. क्योंकि हकीकत का इस फिल्म से कोई ताल्लुक नहीं है. इसके बाद चुड़ैल के किरदार में अभिनेत्री शीबा चड्ढा दिखाई देती हैं, जिनकी सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के किरदारों से भिड़ंत हो जाती है. इस भिड़ंत के बाद सिद्धांत और ईशान को एक ऐसी शक्ति मिल जाती है, जिससे कि वो भूतों को देख पाते हैं. इसके बाद कैटरीना कैफ के किरदार की एंट्री होती है, जो कि एक भूतनी बनी हैं. वो एक बिजनेस आइडिया का जिक्र करती है. इसके तहत तीनों मिलकर भूत, प्रेत या चुड़ैल को मुक्त कराकर उन्हें मोक्ष दिलाने का काम शुरू करते हैं. इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाता है. लोग उसे डायल करके तीनों को अपने घर बुला सकते हैं.

इसके बाद तीनों वहां पहुंचकर आत्माओं को वहां से मुक्त कराने का काम करते हैं. इससे होने वाली आमदनी सिद्धांत और ईशान के किरदारों को दे दी जाती है. इस बीच जैकी श्रॉप के किरदार की एंट्री होती है, जो कि एक तांत्रिक बने हैं. वो आत्माओं की मुक्ति से परेशान होकर सिद्धांत और ईशान के किरदारों को चुनौती देते हैं. इसके साथ ही धमकी भी देते हैं कि उनकी आत्माएं मोक्ष की लिए तरसने वाली हैं. लेकिन कैटरीन कैफ कहती हैं कि सिद्धांत और ईशान आत्माराम तांत्रिक से लोहा ले सकते हैं. वही दोनों मिलकर उसे रोक सकते हैं. इसके बाद दोनों टीमों के बीच जोरदार लड़ाई होती है. इसमें कैटरीना की टीम जीत जाती है. इस तरह आत्माओं को मोक्ष दिलाने का उनका काम जारी रहता है. फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद इतना समझ आ गया है कि इसमें हॉरर से ज्यादा कॉमेडी करने की कोशिश की गई है. डरवाने सीन भी इतने मजाकिया ढंग से बुने गए हैं, जिसे देख हंसी आ जाएगी.

बताते चलें कि फिल्म 'फोन भूत' को हॉलीवुड फिल्म 'फोन बूथ' से प्रेरित बताया जा रहा है. हालांकि, फिल्म के मेकर्स ने ऑफिसियली अभी तक ये स्वीकार नहीं किया है कि ये रीमेक फिल्म है, लेकिन फिल्म का टाइटल, कहानी और स्टारकास्ट को देखने के बाद यकीन हो जाता है कि ये उसकी रीमेक है. 'फोन बूथ' एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है, जिसे साल 2002 में रिलीज किया गया था. इसका निर्देशन जोएल शूमाकर ने किया था. फिल्म में कॉलिन फैरेल, फॉरेस्ट व्हिटेकर, केटी होम्स अहम रोल में हैं. इसने अमेरिकन बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी. फिल्म की सफलता को देखते हुए बॉलीवुड प्रोड्यूसर सोहेल मक्लई और निर्देशक मणिशंकर ने फिल्म 'नॉक आउट' बनाई थी. साल 2010 में रिलीज हुई ये फिल्म ऑफिसियल रीमेक तो नहीं थी, लेकिन कहानी पूरी तरह से कॉपी की गई थी. इसमें बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त, इरफान खान और कंगना रनौत लीड रोल में थे.

#फोन भूत, #फिल्म ट्रेलर, #कैटरीना कैफ, Phone Bhoot Trailer, Phone Bhoot Trailer Review In Hindi, Katrina Kaif

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय