New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2022 07:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गुरमीत सिंह के निर्देशन में बनी हॉरर कॉमेडी ड्रामा 'फोन भूत' का असर सोशल मीडिया पर दिख रहा है. समीक्षक और फोन भूत देख चुके दर्शकों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं. फोन भूत का निर्माण जावेद अख्तर के बेटे फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस एक्सल एंटरटेनमेंट ने किया है. बायकॉट बॉलीवुड कैम्पेन के दौर में दिवाली का त्योहारी हफ्ता सिनेमाघरों के लिहाज से सही रहा. हिंदी बेल्ट में करीब-करीब 130 करोड़ का कारोबार दिखा. यह बड़ी बात है और फोन भूत के निर्माताओं को इससे राहत मिली होगी.

जहां तक बात फोन भूत के कॉन्टेंट की है अब तक सोशल मीडिया पर फिल्म से जुड़ी ज्यादातर प्रतिक्रियाएं पक्ष में दिखी हैं. फोन भूत की लिखावट रवि शंकरल और जसविंदर सिंह का है. इसे पसंद किया जा रहा है. लोगों ने माना कि हॉरर कॉमेडी में रची बसी कहानी एंटरटेनिंग है. मजेदार वैन लाइनर्स और कॉमिक सीक्वेंस खूब पसंद आ रहा है. खासकर लिखावट की तारीफ़ इस वजह से भी हो रही है कि इसमें दिलचस्प पॉप कल्चर के रिफरेंस को इस्तेमाल करते हुए विषय को कॉमिक अंदाज में आगे बढ़ाया गया है. इसकी वजह से कहानी कहीं से ना तो बोझिल लगती है और ना ही ट्रैक से भटकी हुई. कुछ लोगों को तो यह इतनी पसंद आ रही है कि इसे इडियोटिक एंटरटेनर भी करार दे दिया है.

देखने वालों को भा रही फोन भूत की कॉमेडी, लेकिन...

ढेर सारी प्रतिक्रियाओं से समझा जा सकता है कि यह लोगों को इंगेज कर रही है. जिसमें सिर्फ और सिर्फ मसालेदार मनोरंजन है. हालांकि कुछ लोगों को फिल्म का क्लाइमैक्स बहुत बेहतर नहीं लगा है. मगर कहानी में पॉप कल्चर रिफरेंसेस, वन लाइनर्स, एक्टिंग आदि चीजों की सही मात्रा ने क्लाइमैक्स की खामी को भारी नहीं होने दिया है. साफ़ है कि फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों में पेट पकड़कर हंसाने को मजबूर करती है और यही खूबी इसे आउट ऑफ़ द बॉक्स कॉमेडी बना देती है. लोगों ने माना कि यह ऐसी कॉमेडी है जिसमें दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है.

phone bhootफोन भूत

गुरमीत के निर्देशन की लोगों ने तारीफ़ की है. गुरमीत इससे पहले अमेजन प्राइम वीडियो के चर्चित क्राइम सीरीज 'मिर्जापुर' का निर्देशन कर चुके हैं. कॉमेडी में लोगों को उनका अंदाज पसंद आया है. स्टारडम के लिहाज से देखें तो फोन भूत का सबसे सेलेबल चेहरा कटरीना कैफ हैं. उनके साथ मुख्य भूमिका सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के रूप में दो नौजवान अभिनेता हैं. यह ईशान की संभवत: पहली कॉमेडी ड्रामा है. जबकि सिद्धांत इससे पहले यशराज फिल्म्स की बंटी और बबली 2 में एक कॉमिक किरदार जी चुके हैं. दुर्भाग्य से वह फिल्म नाकाम हो गई थी.

फिल्म देखने वालों ने खुले मन से कटरीना कैफ, ईशान खट्टर और सिद्धांत के काम की तारीफ़ की है. लोगों ने लिखा है कि ईशान और सिद्धांत की जोड़ी सिनेमाघरों में दर्शकों को हंसने के लिए मजबूर कर देती है. दोनों के वन लाइनर्स लाजवाब करने वाले हैं. कटरीना का काम भी आकर्षक नजर आया है. दो युवा अभिनेताओं के साथ उनकी परफॉर्मेंस को लोगों ने तरोताजा बताया है. इन तीनों के अलावा शीबा चड्ढा और जैकी श्राफ भी अहम भूमिकाओं में हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो एक्टिंग फ्रंट पर सितारों के काम को सराहना मिलती दिख रही है. समीक्षकों/दर्शकों ने फिल्म को 5 में से 4 पॉइंट तक रेट किया है. यह कम बड़ी बात नहीं है और इससे फिल्म के पक्ष में एक बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ बनने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.  

फरहान अख्तर का निर्माता होना फोन भूत के लिए कितना नुकसानदेह

लेकिन फोन भूत का सबसे नकारात्मक पक्ष बॉलीवुड फिल्मों के खिलाफ दर्शकों की घृणा हो सकती है. हाल के कुछ महीनों में तमाम बॉलीवुड फिल्मों का इसी आधार पर विरोध भी किया गया और उसके खराब नतीजे सामने आए हैं. फोन भूत जिस बैनर की फिल्म है वह फरहान अख्तर का है. और यह चीज फिल्म को नुकसान पहुंचा सकती है. फिल्म से जुड़ी इक्का दुक्का प्रतिक्रियाओं में फोन भूत की आलोचना फरहान की वजह से दिख रही है. फरहान अपने विवादित बयानों की वजह से हाल लोगों के निशाने पर रहे हैं. अभी कुछ ही महीने पहले की बात है जब पैगंबर पर नुपुर शर्मा के कथित विवादित बयान पर बवाल मचा था. बाद में नुपुर शर्मा ने माफी मांगी थी. मगर फरहान ने सार्वजनिक रूप से कहा था- नुपुर शर्मा की माफी पर्याप्त नहीं है.

फरहान के कई और सिलेक्टिव बयान लोगों को पसंद नहीं आए थे. अब बॉलीवुड फिल्मों के खिलाफ जिन वजहों से लोगों में गुस्सा बना दिखता है- फोन भूत के कारोबार पर उसका असर पड़े तो हैरान नहीं होना चाहिए. फिल्म की समीक्षाएं अच्छी ही आ रही हैं. बावजूद फिल्म दर्शक नहीं जुटा पाती और अपेक्षित कारोबारी लक्ष्य हासिल नहीं कर पाती है तो मानने में हर्ज नहीं करना चाहिए कि फरहान फैक्टर ने कारोबारी हितों को नुकसान पहुंचाया. वैसे वीकएंड बॉक्स ऑफिस के साथ चीजें साफ हो जाएंगी.

क्या है फोन भूत की कहानी?

फोन भूत की कहानी दो नौजवान दोस्तों की है. उनमें कुछ अद्भुत शक्तियां हैं. वे भूतों को देख सकते हैं उनके साथ बात कर सकते हैं. कटरीना कैफ एक भूत हैं. उनकी मुलाक़ात दोनों लड़कों से होती है. कटरीना उन्हें भूतों से जुड़ी लोगों की तकलीफ को लेकर एक बिजनेस आइडिया देती हैं. तीनों मिलकर काम करने लगते हैं. मगर एक तांत्रिक जिसकी भूमिका जैकी श्राफ ने निभाई है उन्हें उनसे तकलीफ है. तीनों को सबक सिखाने की कोशिश करते हैं. आगे की कहानी में जैकी श्राफ के साथ कटरीना-ईशान और सिद्धांत का फेस ऑफ़ ही कॉमिक अंदाज में दिखाया गया है.

 

#फोन भूत, #कैटरीना कैफ, #ईशान खट्टर, Phone Bhoot Social Review, Phone Bhoot, Katrina Kaif

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय