New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 दिसम्बर, 2021 09:46 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सिनेमा के किसी एक दौर में एक साथ काम करने वाले फिल्मी सितारों के बीच स्टारडम की लड़ाई कोई नई बात नहीं है. बॉलीवुड में ही देखें तो दिलीप कुमार-राज कपूर, श्रीदेवी-जयाप्रदा, अमिताभ बच्चन-शत्रुघ्न सिन्हा, अमिताभ बच्चन-राजेश खन्ना, सलमान खान-शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण-कैटरीना कैफ के बीच प्रोफेशनल दुश्मनी की चर्चा खूब होती रही है. इसी तरह भोजपुरी सिनेमा में मनोज तिवारी और रवि किशन, बाद में रवि किशन और निरहुआ के बीच नंबर वन बनने की नूरा-कुश्ती चलती रही है. ताजा मामला, भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के दो दिग्गज कलाकारों पवन सिंह और खेसारी लाल यादव के बीच विवाद का है. ये विवाद इस वक्त इतना तूल पकड़ चुका है कि हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है. सोशल मीडिया पर पवन-खेसारी के वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें दोनों की जुबानी जंग जारी है.

1_650_121821091123.jpgपवन सिंह और खेसारी लाल यादव के बीच शुरू हुआ शीत युद्ध अब महायुद्ध में बदलता जा रहा है.

कैसे और कहां से शुरू हुआ विवाद?

पवन सिंह तो भोजपुरी के 'कंगना रनौत' बनते जा रहे हैं. विवादों का तंदूर भड़काए रखना उनकी प्रकृति बनती जा रही है. अभी भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह से ब्रेकअप के बाद बवाल की आंच ठंडी भी नहीं हुई थी कि उन्होंने ज्वलनशील बयान देकर एक नया बखेड़ा खड़ा कर दिया है. दरअसल, कुछ दिन पहले भोजपुरी एक्टर और सिंगर खेसारी लाल यादव का एक वीडियो वायर हुआ था. इसे भोजपुरी के नवोदित लेकिन स्थापित गायक रितेश पांडे ने शेयर किया था, जिसमें खेसारी इंडस्ट्री के नए कलाकारों का अपमान करते हुए नजर आ रहे हैं. यहां तक कि वो अपशब्द भी बोल रहे हैं. रितेश पांडे ने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, ''वाह क्या भाषा है आपकी प्रमोद प्रेमी, रितेश, कल्लू और समर सिंह की औकात 5 लाख से ज़्यादा की नहीं है, तो इनमें से किसके घर का खर्च आप चलाते हैं? अपने से छोटों को आप इस नज़रिए से देखते हैं? बहुत घटिया है आपकी मानसिकता. इतना घमंड ठीक नहीं है''. खेसारी की यही बात पवन सिंह को भी लगातार खटक रही थी.

पटना में पवन सिंह ने क्या कहा?

इसी दौरान पटना में पवन सिंह का एक स्टेज शो था, जिसमें उन्होंने अपने मन का गुबार निकाल दी. उन्होंने खेसारी लाल यादव का नाम लिए बिना उनपर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ''कोई यहां जा रहा है कोई वहां, जिसे जहां जाना है वहां जाए, हम वहां कबका काम करके आ चुके हैं. इस तरह के लोग अभी ये कल्पना भी नहीं कर सकते कि पवन सिंह कहां-कहां गाना गाएंगे. कुछ लोग अकड़ में रहते हैं और 5 हजार में कहीं भी गाना गाते हैं.'' इसी स्टेज पर पवन ने कुछ भद्दे इशारे भी किए. इसके बाद ये वीडियो जैसे ही वायरल हुआ खेसारी लाल यादव भी मैदान में आ गए. उन्होंने पवन सिंह के इस बयान पर पलटवार करते हुए कहा, ''खुद को खड़ा करो, भोजपुरी को बड़ा करो. मैं जिन्हें इतना बड़ा मानता था उन्हें मेरे नाम से दिक्कत है. मंच पर इंसान को अच्छे मन से रहना चाहिए, दारू पीकर नहीं जाना चाहिए. दारू पीकर जाना अच्छी बात नहीं है. कुछ लोगों को लगता है कि उनके द्वारा खींची लकीर पर ही दुनिया चलती है, जबकि ये लोग भ्रम में हैं.''

खेसारी ने पवन को क्या जवाब दिया?

खेसारी लाल यादव इतने पर ही नहीं रुके उन्होंने कहा, ''आप ही निर्णय ले लीजिए कि आदरणीय भिखारी ठाकुर जी, शारदा सिन्हा जी, मनोज तिवारी, मृदुल जी जैसे दिग्गजों ने यदि भोजपुरी के लिए कुछ नहीं किया, तो किसने किया? ये बहुत ही शर्मनाक बात है और मैं ऐसे लोगों से प्रतियोगिता नहीं करता, बस अपना काम करता हूं. कुछ लोगों का शरीर बड़ा हो जाता है, बुद्धि नहीं. स्टेज पर चढ़कर मुझे इशारे कर रहे हैं. यही शिक्षा मिली है. मैं तो शर्म से मर जाऊं. मैं कुछ भी अच्छा नहीं करता फिर भी दुनिया मुझे प्यार करती है. अपना अहंकार दिमाग से हटा लीजिए. मुझे स्टारडम दिखाने का शौक नहीं है. गोबर सिंह हो गए हो. भगवान ने जबान दिया है तो उसे सही जगह इस्तेमाल करो.'' इस फेसबुक लाइव में बिना पवन सिंह का नाम लिए खेसारी उनकी जितनी बेइज्जती कर सकते थे, उन्होंने किया. यहां तक कि उनको डांस, एक्टिंग और बॉडी बिल्डिंग तक के लिए चैलेंज किया. हालांकि, इसके बाद पवन सिंह दोबारा सामने आए और उन्होंने फैंस से माफी मागी है.

आखिर पवन को माफी क्यों मांगनी पड़ी?

पटना प्रोग्राम में स्टेज से पवन सिंह ने जो भद्दे इशारे किए थे, उसके लिए उन्होंने कान पकड़कर माफी मांगी और कहा कि वो किसी से साथ कोई विवाद नहीं चाहते हैं. पवन ने कहा, ''मैं सभी कलाकारों का सम्मान करता हूं. भोजपुरी किसी एक की नहीं, बल्कि सभी के प्रयास से आगे बढ़ रही है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ बड़बड़ा रहे हैं. बोलना नहीं चाहता हूं बाबू. बोलूंगा तो दिक्कत हो जाएगी. वैसे भी हर चीज का समय जवाब दे देता है. हर चीज के बर्दाश्त की एक हद होती है. मैं भी इंसान हूं. पवन ने कहा कि रवि किशन, मनोज तिवारी, दिनेशलाल यादव निरहुआ, कुणाल सिंह से लेकर कल्लू, समर सिंह, रितेश पांडेय, राकेश मिश्रा, अंकुश राजा, प्रमोद प्रेमी, दीपक दिलदार समेत तमाम कलाकारों के लिए दिल में आदर है. कलाकारों की कोई जाति नहीं होती. मैं कलाकारों और अपने दर्शकों का सम्मान करता हूं. कहीं पहलवानी हो रही है, कहीं अखाड़ा. ये सब मुझे नहीं करना. सिर्फ बात करने से नहीं होगा. दोनों हारमोनियम लेकर बैठते हैं, देखते हैं कौन कितना भिखारी ठाकुर को गा पाता है.''

अहम की लड़ाई या लोकप्रियता का विवाद?

पवन सिंह और खेसारी लाल यादव के बीच हुई जुबानी जंग के दौरान दोनों ने एक-दूसरे को क्या कहा ये तो आप सभी ने जान-समझ लिया. अब आइए ये समझते हैं कि दोनों के बीच की लड़ाई की असली वजह क्या है? क्या दोनों भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में नंबर वन बनने के लिए एक-दूसरे से लड़ रहे हैं या फिर दोनों के अहम एक-दूसरे से टकरा रहे हैं? दरअसल आप दोनों कलाकारों की बात ध्यान से सुनेंगे तो आपको ये बात जरूर समझ आ जाएगी कि दोनों के बीच अहम का टकराव ज्यादा है. दोनों ने कम समय में भोजपुरी फिल्मों और गानों से बहुत पैसा कमाया है. विकिपीडिया के मुताबिक पवन-खेसारी की उम्र अभी महज 35 साल है. वहीं यदि इनके नेटवर्थ पर नजर डालें तो पवन सिंह की नेटवर्थ करीब 32 से 35 करोड़ रुपए है. वो भोजपुरी के सबसे महंगे गायक हैं, जो एक गाने के 5 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं. वहीं, खेसारी लाल यादव की नेटवर्थ 12 से 15 करोड़ रुपए है. वो एक भोजपुरी फिल्म के लिए 50 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं. गानों से अलग कमाई होती है.

पवन-खेसारी के विवाद की असली वजह?

अब जरा सोचिए यदि इतनी कम में उम्र किसी को इतना पैसा और स्टारडम मिल जाए, लेकिन उसे संभालने की क्षमता न हो तो निश्चित तौर टकराएगा. ऐसे में टकराहट की संभावना हमेशा बराबर के लोगों के बीच ज्यादा बनी रहती है. पवन सिंह और खेसारी लाल इस मामले में समकालीन नजर आते हैं. क्योंकि इनसे पहले की पीढ़ी में मनोज तिवारी, रवि किशन और निरहुआ हैं, जिनसे टकराने की हिम्मत शायद ही कोई कर सके. इनसे बाद की पीढ़ी में कल्लू, समर सिंह, रितेश पांडेय, राकेश मिश्रा हैं, जो इनकी तुलना में अभी बहुत छोटे हैं. यही वजह है कि पवन और खेसारी के बीच अहम का टकराव बार-बार होता रहता है. ये आज से नहीं बहुत पहले से चल रहा है. भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों का तो यहां तक कहना है कि पवन सिंह खेसारी को मिलना तो छोड़िए, देखना भी पसंद नहीं करते हैं. हालांकि, दोनों इससे पहले जब भी सार्वजनिक रूप से मिले हैं, तो खेसारी पवन को अपना बड़ा भाई बताते हुए उनको सम्मान देते नजर आए हैं, लेकिन इस बार मामला गंभीर है.

क्या पवन को ओवरटेक कर रहे हैं खेसारी?

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में एक बात और दबी जुबान कही जा रही है, वो ये कि खेसारी लाल यादव बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. वो फिल्में तो लगातार कर ही रहे हैं, उनके गाने भी लगातार रिलीज हो रहे हैं. खासकर जो प्रोजेक्ट्स कभी पवन सिंह के पास हुआ करते थे, वो अब खेसारी को मिल रहे हैं. इस वजह से भी पवन बहुत परेशान हैं. इतना ही नहीं उनकी एक्स गर्लफ्रेंड अक्षरा सिंह के साथ भी खेसारी ने हाल ही में एक वीडियो सॉन्ग किया है, जिसमें मशहूर रैपर बादशाह भी हैं. खेसारी, अक्षरा और बादशाह का 'पानी-पानी' सॉन्ग 9 दिसंबर को यूट्यूब पर सारेगामा हम भोजपुरी चैनल से रिलीज हुआ था. इसके बाद हालही में पवन सिंह ने बादशाह और आदित्य देव के साथ मुलाकात की है. सुनने में आ रहा है तीनों म्यूजिक कंपोजर पायल देव के साथ एक नया सॉन्ग करने जा रहे हैं. इसके अलावा खेसारी लाल सलमान खान के कोरियोग्राफर मुद्दसर खान के गाने 'रोमांटिक राजा' में नजर आने वाले हैं. जबकि पवन को भी पहली बार मुद्दसर खान ने ही बॉलीवुड में ब्रेक दिया था.

खेसारी, अक्षरा और बादशाह का 'पानी-पानी' सॉन्ग...

#पवन सिंह, #भोजपुरी सिनेमा, #फिल्म इंडस्ट्री, Pawan Singh Vs Khesari Lal Yadav, Star Wars Between Bhojpuri Celebs, Pawan Singh Songs

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय