New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जनवरी, 2022 06:58 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टीवी सीरियल 'पवित्र रिश्ता' का नाम सामने आते ही सबसे पहले दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का चेहरा नजर आता है. जी टीवी के इस मशहूर में सीरियल में उनके द्वारा निभाया 'मानव' का किरदार हमेशा के लिए अमर हो गया है. इस सीरियल ने सुशांत सिंह राजपूत को घर-घर लोकप्रिय किया था. सही मायने में उनकी करियर की दिशा और दशा बदलने में उनके किरदार 'मानव' का बहुत बड़ा रोल रहा है. इसके साथ ही इसमें 'अर्चना' का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री अंकिता लोखंड़े और सुशांत सिंह राजपूत के घनिष्ठ संबंधों का गवाह भी ये सीरियल रहा है. अब इस सीरियल के ओटीटी वर्जन का दूसरा सीजन ''पवित्र रिश्ता 2.0'' जी5 और ऑल्ट बालाजी पर स्ट्रीम हो रहा है. यह शो नंदिता मेहरा द्वारा निर्देशित है, जिसकी कहानी निकिता धोंड, गौतम हेगड़े और रितु भाटिया ने लिखी है.

untitled-1-650_013022082410.jpgवेब सीरीज ''पवित्र रिश्ता 2.0'' में मानव-अर्चना के किरदार में अंकिता लोखंडे और शाहीर शेख हैं.

वेब सीरीज ''पवित्र रिश्ता 2.0'' में अंकिता लोखंडे, शाहीर शेख, ऊषा नाडकर्णी, सुचिता बांडेकर, अशीमा वरदान, पूजा बमराह, अनंत वी जोसी, रंदीप राय, उमेश दामले और पीयूष राणादे ने अहम किरदार निभाए हैं. सुशांत सिंह राजपूत द्वारा निभाए गए मानव के किरदार में टीवी एक्टर शाहीर शेख नजर आ रहे हैं, जबकि अर्चना के किरदार में पहले की ही तरह अंकिता लोखंड़े हैं. यदि आपने इस वेब सीरीज का पहला सीजन नहीं देखा है, तो आपको दूसरे सीजन को समझने में समस्या होगी, क्योंकि दूसरे की शुरूआत वहीं से होती है, जहां पहले सीजन में कहानी खत्म हुई थी. सचिन की असामयिक मौत के बाद अर्चना और मानव की राह जुदा हो जाती है. एक वक्त था जब दोनों की जोड़ी की मिसाल उनका हर कोई देता था, लेकिन समय के साथ उनके संबंध भी बदलते गए. यहां तक कि उनकी शादी टूट जाती है. हालांकि, इसके बाद भी दोनों ने एक-दूसरे से प्यार करना बंद नहीं किया है. दोनों एक-दूसरे का इंतजार कर रहे हैं. क्या दोनों फिर एक हो पाएंगे? इसका जवाब दूसरे सीजन में है.

''पवित्र रिश्ता 2.0'' के दूसरे सीजन में दिखाया जाता है कि अर्चना (अंकिता लोखंडे) से अलग होने के बाद मानव (शाहीर शेख) की शादी आकांक्षा (आशिमा वर्धन) से होती है. आकांक्षा मानव के छोटे भाई सचिन के बच्चे की मां बनने वाली है. लेकिन सचिन की मौत के बाद मानव उसे अपना लेता है. दूसरी तरफ मानव से अलग होने के बाद अर्चना बार-बार कोशिश करती है कि वो अपना घर बसा ले, लेकिन ऐसा नहीं कर पाती है, क्योंकि मन में अभी भी मानव बसा हुआ है. यहां तक कि सतीश (अनंत वी जोशी) के साथ दो बार सगाई करने के बाद भी तोड़ देती है. जुदा होने के बाद भी दोनों के बीच ऐसा बहुत कुछ है, जो कॉमन है. जैसे कि दोनों खुद को व्यस्त रखने के लिए कॉलेज में पढ़ाई शुरू कर देते हैं. दोनों के लिए अपने प्यार से पहले परिवार आता है. अलग होने के बावजूद एक-दूसरे को बिना शर्त समझते और प्यार करते हैं.

एकता आर कपूर द्वारा निर्मित और नंदिता मेहरा द्वारा निर्देशित आठ एपिसोड की ये वेब सीरीज यह स्थापित करने में सफल रहती है कि अर्चना और मानव एक साथ रहने के लिए ही बने हुए हैं. उनका पवित्र रिश्ता ही उनकी आत्माओं को एक साथ लाया है. इस बार लेखन टीम (निकिता धोंड, नीति वैद्य, गौतम हेगड़े और रितु भाटिया) ने मानव और अर्चना के जीवन के भविष्य के बारे में एक अनुमानित लेकिन आकर्षक कहानी बनाई है. हालांकि, मानव और अर्चना की शादी टूटने के बाद खुद को आगे बढ़ाने और व्यस्त रखने के लिए उनके कॉलेज में दाखिला लेने जैसी बात थोड़ी अटपटी लगती है. इसके बावजूद कि प्रत्येक एपिसोड 20-25 मिनट लंबा है, जो कहानी की गति को धीमा कर देता है. पिछले सीज़न की तरह इस बार भी जब भी मानव और अर्चना एक फ्रेम में होते हैं, तो 'साथिया' और 'पवित्र रिश्ता' का टाइटल ट्रैक चलता है.

बिनोद घिमिरे का बैकग्राउंड स्कोर कहानी के साथ अच्छा मेल खाता है. अंकिता लोखंडे बहुत ही सहजता के साथ अर्चना की भूमिका निभाती नजर आती हैं. वह स्क्रीन पर शानदार दिखती हैं. एक कैफे में काम करने वाली एक साधारण लड़की से एक पेशेवर के रूप में उनका ट्रांसफॉर्मेशन भी गजब का लगता है. इससे अर्चना की जीवन यात्रा जीवंत हो जाती है. मानव के किरदार में शाहीर शेख एक बार फिर प्रभावित करते हैं, लेकिन सुशांत सिंह राजपूत से उनकी तुलना बेमानी है. मानव के किरदार के लिए जो भी गुण चाहिए, वो शहीर में नजर आता है. मानव और अर्चना के किरदार में अंकिता और शाहीर की केमिस्ट्री निस्संदेह फिर से दिल को छू जाती है. सही मायने में अंकिता और शाहीर के दमदार अभिनय प्रदर्शन की वजह से 'पवित्र रिश्ता...इट्स नेवर टू लेट' का दूसरा सीजन पहले की तरह ही प्यारा है. यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और इस बात में विश्वास रखते हैं कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं, तो आपको इस वेब सीरीज को जरूर देखना चाहिए.

#पवित्र रिश्ता सीजन 2, #वेब सीरीज रिव्यू, #बोडो, Pavitra Rishta Season 2, Pavitra Rishta Season 2 Review, Shaheer Sheikh

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय