New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अक्टूबर, 2022 02:55 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कहते हैं ''दूध का जला छाछ भी फूंक कर पीता हैं''. बॉलीवुड के सुपर सितारों का हाल भी इनदिनों कुछ ऐसा ही है. लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों से परेशान हिंदी फिल्म के इन सितारों की अकड़ अब ढ़ीली पड़ चुकी है. वरना एक साथ काम करने के साथ सवाल पर 'चड्ढी बिक जाएगी' कहने वाले खान बंधु एक साथ ही एक ही फिल्म में काम करते नजर नहीं आते अब तो हालत ये हो गई है कि एक-दूसरे को प्रमोट करने के लिए खान बंधु कुछ भी करने को तैयार हैं. वरना यही लोग पहले अपने गुरूर की वजह से एक-दूसरे को फूटी आंख देखना भी नहीं चाहते थे. बॉलीवुड बायकॉट के इस दौर में शाहरुख खान अपनी आने वाली फिल्म 'पठान' के प्रमोशन में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं.

पहले सलमान खान की फिल्मों और हालही में आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के डिजास्टर होने के बाद शाहरुख खान बहुत ज्यादा डरे हुए हैं. उनकी फिल्म 'पठान' साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो' के पांच साल सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. 'जीरो' की असफलता ने शाहरुख को बुरी तरह तोड़ दिया था. इसके बाद उनके पास काम तक नहीं था. दो साल बेरोजगार रहने के बाद उन्होंने कुछ फिल्मों कैमियो रोल किया. उसके बाद उनको 'पठान' और 'जवान' जैसी फिल्मों का ऑफर मिला था. इसमें फिल्म 'पठान' की शूटिंग खत्म हो चुकी है, जबकि 'जवान' की चल रही है. 'पठान' अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होगी. इससे पहले फिल्म का टीजर और ट्रेलर लॉन्च होना है.

650x400_103022083854.jpgफिल्म पठान के जरिए बॉलीवुड के 'बादशाह' पांच साल बाद वापसी करने जा रहे हैं.

फिल्म 'पठान' का टीजर 2 नवंबर को रिलीज किया जाएगा. इस दिन शाहरुख खान का जन्मदिन भी है. जाहिर सी बात है कि एसआरके के जन्मदिन को भुनाने के लिए इसी दिन टीजर रिलीज किया जा रहा है. इतना ही नहीं शाहरुख के नाम की हाईप क्रिएट करने के लिए उनकी ऑल टाईम ग्रेट फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' को भी री-रिलीज करने की तैयारी की जा रही है. दोनों फिल्में यशराज फिल्म्स के बैनर तली बनी हैं. इसमें 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए थे. सिनेमाघरों में सबसे लंबे समय तक चलने वाली फिल्म का रिकॉर्ड भी इसी के नाम है. मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाघर में ये फिल्म 27 साल से लगातार चल रही है.

अब शाहरुख खान के जन्मदिन के मौके पर फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' को देश के कई शहरों में रि-रिलीज किया जाएगा. इसके मुंबई, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता, कानपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, पुणे और सूरत में बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. फिल्म के टिकट के दाम 100 रुपए ही रखा गया है. इसमें खास बात ये है कि इस फिल्म के साथ ही 'पठान' का टीजर भी लोगों को दिखाया जाएगा. देखा जाए तो इसे प्रमोशन की बेहतर रणनीति भी कहा जा सकता है. क्योंकि ज्यादातर फिल्मों के टीजर सोशल मी़डिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर रिलीज होते रहे हैं. टीवी या मोबाइल की स्क्रीन की बजाए सिनेमाघर में फिल्म के ट्रेलर देखने का अनुभव अलग होता है.

शाहरुख खान का हाल ही में दो फिल्मों में अपने कैमियो रोल की वजह से चर्चा में आए थे. ऐसा कहा जा रहा है कि इन किरदारों के जरिए वो अपनी छवि को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि उसका असर उनकी आने वाली फिल्मों पर न पड़े. शाहरुख को अयान मुखर्जी की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में एक वैज्ञानिक और आर माधवन की 'रॉकेटरी: द नाम्बी इफेक्ट' में एक पत्रकार की भूमिका में देखा गया था. दोनों ही किरदारों में उनको बहुत पसंद किया गया है. फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में उनके किरदार को सरप्राइज पैकेज के तौर पर रखा गया है. इसमें उनका किरदार 15 मिनट से ज्यादा का है, जिसमें वो धमाल करते हुए नजर आ रहे हैं. हिंदू मैथोलॉजी की कहानी पर बनी फिल्म में उनकी उपस्थिति हैरान करने वाली भी है.

बताते चलें कि यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म पठान के जरिए बॉलीवुड के 'बादशाह' पांच साल बाद वापसी करने जा रहे हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि एक अदद सफल फिल्म की तलाश में शाहरुख इस बार अपनी रोमांटिक हीरो की इमेज तोड़कर 'राष्ट्रवादी' पठान के रूप में रूपहले पर्दे पर दिखाई देने वाले हैं. देखा जाए तो एक्टर पिछले 10 साल से एक अदद ब्लॉकबस्टर फिल्म की तलाश में है, जो उनके स्टार पावर को कायम रख सके. 2013 में रिलीज हुई फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' उनकी आखिरी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 425 करोड़ रुपए का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया था. उसके बाद रिलीज हुई ज्यादातर फिल्में अपनी लागत निकालने के लिए संघर्ष करती रही हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय