New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जनवरी, 2023 09:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ऐसा लग रहा है कि बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड के लिए सूखा अब खत्म होने वाला है. करीब पांच साल बाद बतौर हीरो रुपहले पर्दे पर लौटे बॉलीवुड के 'किंग खान' कहलाने वाले अभिनेता शाहरुख खान ने धमाल कर दिया है. उनकी विवादित फिल्म 'पठान' ने महज तीन दिन में 313 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन करके इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही बॉलीवुड के इतिहास में ओपनिंग डे पर सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म भी बन गई है.

इसने पहले ही दिन इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 55 करोड़ रुपए की कमाई की थी, जबकि इस दिन वर्ल्डवाइड कलेक्शन 106 करोड़ रुपए था. इससे पहले साल 2019 में रिलीज हुई रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'वॉर' ने 51.6 करोड़ रुपए का ओपनिंग कलेक्शन किया था. इस तरह 250 करोड़ रुपए की लागत में बनी 'पठान' हिट हो चुकी है और ब्लॉकबस्टर बनने की ओर है. ऐसे में इसे क्या बॉलीवुड के अच्छे दिनों की शुरूआत मानी जाए?

650x400_012823074421.jpgफिल्म 'पठान' ने वर्ल्डवाइड 313 करोड़ रुपए का कारोबार कर लिया है.

यदि पिछले दो साल में बॉलीवुड फिल्मों का बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस देखा जाए तो निश्चित रूप से इसे अच्छे दिनों की शुरूआत कहा जा सकता है. क्योंकि पिछले साल ज्यादातर बड़े सितारों की फिल्में फ्लॉप रही हैं. कई सुपर सितारों की फिल्में तो डिजास्टर साबित हुई है. इनमें आमिर खान, अक्षय कुमार, रणबीर कपूर, रणवीर सिंह, विक्की कौशल, तापसी पन्नू, जॉन अब्राहम, अमिताभ बच्चन, कंगना रनौत और कैटरीना कैफ जैसे बड़े सितारों तक की फिल्में शामिल हैं.

केवल दो-तीन फिल्मों जैसे कि कार्तिक आर्यन की 'भूल भुलैया 2' और अजय देवगन की फिल्म 'दृश्यम 2' का बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस बढ़िया था. दोनों फिल्मों ने साउथ सिनेमा की सुनामी और बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के बीच शानदार कारोबार किया था. हालांकि, ये दोनों सुपरहिट फिल्मों का सीक्वल हैं, जिसकी वजह से इनके लिए बज्ज देखा गया. इस साल की शुरूआत में रिलीज हुई बॉलीवुड की दो फिल्में 'कुत्ते' और 'लकड़बग्घा' भी फ्लॉप हो गई थीं.

इधर, फिल्म 'पठान' के लिए भयंकर निगेटिव माहौल था. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक लोग इसे बैन करने की मांग करते हुए बायकॉट की बात कर रहे थे. इस पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लग रहा था. इन सबके बावजूद फिल्म की एडवांस बुकिंग ने इस ओर इशारा कर दिया था कि इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बेहतर होने वाला है. फिल्म की ओपनिंग डे के लिए करीब 25 करोड़ रुपए मूल्य के 5.21 लाख टिकट बिके थे.

25 जनवरी को रिलीज हुई फिल्म के एडवांस बुकिंग के आंकड़े को देखकर कुछ लोगों ने इसे प्रायोजित बताया था. लेकिन जब ओपनिंग डे की कमाई के आंकड़े सामने आए, तो हर कोई हैरान रह गया. क्योंकि फिल्म ने पहले ही दिन 106 करोड़ की कमाई करके इतिहास रच दिया. इसके बाद दूसरे दिन फिल्म का कलेक्शन 113 करोड़ रुपए तक पहुंच गया. इतना ही नहीं इसने हिंदी वर्जन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 'केजीएफ 2' का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

दुनियाभर में 8000 स्क्रीन्स पर रिलीज फिल्म 'पठान' के हिंदी वर्जन का ओपनिंग डे कलेक्शन 55 करोड़ रुपए है. जबकि 'केजीएफ 2' का 53.95 करोड़ रुपए, 'वॉर' का 51.60 करोड़ रुपए और 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' का 50.75 करोड़ रुपए कलेक्शन रहा है. कुछ लोग 'पठान' की तुलना आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' से भी कर रहे हैं. उनका कहना है कि जैसे आमिर की फिल्म बंपर ओपनिंग करने के बाद फ्लॉप हो गई थी, वैसा ही हश्र शाहरुख की फिल्म का भी होने वाला है. लेकिन ऐसे लोगों को ये भी पता होना चाहिए कि 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' का दूसरे दिन के बाद से कलेक्शन गिरने लगा था, जबकि 'पठान' का बढ़ा है.

इतना ही नहीं फिल्म 'पठान' के रिलीज के पहले ही दिन हाई डिमांड को देखते हुए स्क्रीन्स की संख्या भी बढ़ानी पड़ी है. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर ज्यादातर सकारात्मक प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं. फिल्म देखने के बाद लोग इस पर अपनी सकारात्मक राय दे रहे हैं. इसे बॉलीवुड की बेहतरीन मसाला फिल्म बता रहे हैं. शाहरुख के साथ जॉन और दीपिका की एक्टिंग की भी तारीफ हो रही है. सलमान के कैमियो की बात हो रही है.

इस तरह फिल्म को लेकर माउथ पब्लिसिटी हो रही है. उन लोगों के भी सुर बदल गए हैं, जो इसके बायकॉट की बात कर रहे थे. क्योंकि फिल्म ऐसा कुछ है नहीं, जिस पर किसी को आहत होने का मौका मिले. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि इस फिल्म ने लोगों की मानसिकता को बदलने का काम किया है. कम से कम लोग इस बात पर सोचने लगे हैं कि बिना फिल्म देखे उसके बहिष्कार की बात न की जाए. वरना अंधभक्त फिल्म के ऐलान के साथ विरोध शुरू कर देते थे.

शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' ने बॉलीवुड की उन तमाम फिल्मों को एक नई उम्मीद दी है, जो इस साल रिलीज होने वाली है. खासकर नए साल की पहली तिमाही (जनवरी, फरवरी और मार्च) में रिलीज होने वाली फिल्म पर सबसे ज्यादा असर होने वाला है. इनमें कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा', अक्षय कुमार की फिल्म 'सेल्फी', रणबीर कपूर की 'तू झूठी मैं मक्कार' और अजय देवगन की 'भोला' रिलीज शामिल है. हर फिल्म में सुपर हिट होने का मादा है, क्योंकि सभी बड़े सितारों की फिल्में है, जो कभी बॉक्स ऑफिस पर सफलता की गारंटी हुआ करते थे. कार्तिक आर्यन और अजय देवगन तो विषम परिस्थिति में भी परफॉर्म कर चुके हैं.

#पठान, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, #शाहरुख खान, Pathan Box Office Collection, Aditya Chopra, Shah Rukh Khan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय