New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2023 10:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इसके एक महीने बाद भी फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन हैरान कर देने वाला है. इस फिल्म की कमाई की रफ्तार कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. फिल्म ने रिलीज के बाद 34 दिनों में वर्ल्डवाइड 1000 करोड़ रुपए से अधिक का कलेक्शन कर लिया है. इतना ही नहीं इंडियन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 526.79 करोड़ रुपए की कमाई करके इतिहास कायम कर दिया है. दूसरी तरफ बॉलीवुड की हालिया रिलीज फिल्मों ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री को निराश कर दिया है. खासकर के हिट मशीन कहे जाने वाले अक्षय कुमार और नवोदित सफल अभिनताओं में शुमार कार्तिक आर्यन की फिल्मों का प्रदर्शन बहुत ही खराब है. सही मायने में कहें तो दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हो चुकी हैं.

अक्षय कुमार की फिल्म 'सेल्फी' 24 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने अभी तक महज 10.30 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. फिल्म के ओपनिंग डे का कलेक्शन 2.55 करोड़ रुपए था, जबकि दूसरे दिन 3.80 और तीसरे दिन 3.95 करोड़ रुपए की कमाई हुई है. इस तरह 80 करोड़ रुपए के बजट में बनी ये फिल्म डिजास्टर होने की ओर है. इसी तरह कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' 17 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के ओपनिंग डे की कमाई 6 करोड़ रुपए, दूसरे दिन की कमाई 6.65 और तीसरे दिन की कमाई 7.55 करोड़ है, लेकिन अपने पहले मंडे टेस्ट में फिल्म फेल हो गई. इसका कलेक्शन गिरकर 2.25 करोड़ रुपए तक पहुंच गया. इस फिल्म ने अभी तक 29.39 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, लेकिन फ्लॉप होने की ओर पहुंच चुकी है.

650x400_022723081706.jpgशाहरुख खान की फिल्म 'पठान' रिलीज के एक महीन बाद भी जमकर कमाई कर रही है.

इसके ठीक उलट यदि फिल्म 'पठान' के ओपनिंग डे कलेक्शन पर नजर डाले तो इसने केवल अपने देश में ही 57 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इस तरह फिल्म के पहले दिन की कमाई 'शहजादा' और 'सेल्फी' की अभी तक की कुल कमाई (10.30+29.39= 39.69 करोड़ रुपए) से भी ज्यादा है. इस फिल्म के बीते चार दिन की कमाई पर नजर डाले तो इसने 31वें दिन 1.02 करोड़, 32वें दिन 1.98 करोड़, 33वें दिन 2.48 करोड़ और 34वें दिन 1.15 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस तरह फिल्म 'पठान' के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के ट्रेंड पर नजर डाली जाए तो अभी आने वाले दो हफ्तों तक इसकी कमाई कम नहीं होने वाली है. इसके पीछे एक बड़ी वजह ये भी है कि इन दिनों में कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है, जिसकी वजह से स्क्रीन की संख्या कम की जाए, बल्कि इसके लिए तो स्क्रीन बढ़ती जा रही है.

फिल्म 'शहजादा' और 'सेल्फी' में दो बड़े सुपर स्टार्स के होने के बावजूद फिल्म क्यों पिटी, इसके पीछे की वजहों को तलाशने की कोशिश की जा रही है. इसमें जो बात सबसे अहम सामने आ रही है, वो ये है कि ये दोनों फिल्में साउथ सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्मों की हिंदी रीमेक हैं. फिल्म 'शहजादा' अल्लू अर्जुन की तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमलो' की रीमेक है. इसकी रिलीज से पहले ही तेलुगू वर्जन को हिंदी में डब करके ऑनलाइन रिलीज कर दिया गया था. फिल्म की असफलता में इस फैक्टर का भी अहम रोल है. इसके अलावा 'पुष्पा: द राइज' फेम एक्टर अल्लू अर्जुन की हिंदी पट्टी में जबरदस्त फैन फॉलोइंग है, इसलिए लोग इसके रीमेक की बजाए मूल फिल्म देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. दूसरी बड़ी वजह ये भी है कि 'शहजादा' में अधिकतर सीन को 'अला वैकुंठपुरमलो से सीधे कॉपी कर लिया गया है.

फिल्म 'सेल्फी' मलयालम फिल्म 'ड्राइविंग लाइसेंस' की हिंदी रीमेक है. साल 2019 में रिलीज हुई 'ड्राइविंग लाइसेंस' बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. इस फिल्म का बजट महज चार करोड़ रुपए था, जबकि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 25 करोड़ रुपए से ज्यादा था. लेकिन हिंदी रीमेक को लोगों ने पसंद नहीं किया है. इसकी बड़ी वजह यही है कि इसका भी हिंदी डब वर्जन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद है. इन दोनों ही फिल्मों को सीधे ओरिजनल से कॉपी करके बनाया गया है, जबकि ये जानते हुए भी कि लोग अब इस तरह की फिल्मों को सिरे से नकार रहे हैं. यही वजह है कि अब रीमेक फिल्में बहुत कम सफल हो पा रही है. हां, जिन फिल्मों में हिंदी पट्टी के दर्शकों के हिसाब से जरूरी बदलाव करके बनाया जा रहा है, उसे दर्शक जरूर पसंद कर रहे हैं. उदाहरण के लिए अजय देवगन और तब्बू की फिल्म 'दृश्यम 2' है.

फिल्म 'पठान' की रिलीज के बाद उसका परफॉर्मेंस देखकर ऐसा लगा कि बॉलीवुड के दिन अब बहुरने वाले हैं. करीब पांच साल बाद बतौर हीरो रुपहले पर्दे पर लौटे बॉलीवुड के 'किंग खान' शाहरुख खान ने धमाल कर दिया. उनकी विवादित फिल्म 'पठान' ने महज तीन दिन में 313 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन करके इतिहास रच दिया. इसके साथ ही बॉलीवुड के इतिहास में ओपनिंग डे पर सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म भी बन गई. इस फिल्म की सफलता ने बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स की बाछें खिला दी थी. सभी को लगा कि अब आने वाले दिनों में रिलीज होने वाली फिल्मों का बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस शानदार रहने वाला है. इनमें कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा', अक्षय कुमार की फिल्म 'सेल्फी', रणबीर कपूर की 'तू झूठी मैं मक्कार' और अजय देवगन की 'भोला' का नाम शामिल है. लेकिन 'शहजादा' और 'सेल्फी' जैसी फिल्मों के फ्लॉप होने के बाद ये साबित हो चुका है कि दर्शक अभी उन्हीं फिल्मों को देखना पसंद कर रहे हैं, जिनके कंटेंट में दम है.

#पठान, #शहजादा, #सेल्फी, Pathaan Box Office Collection, Shehzada Box Office Collection, Selfiee Box Office Collection

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय