New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2023 02:30 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लंबे समय से चल रहे विवाद और बावल के बीच शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म 'पठान' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. सोशल मीडिया पर फिल्म के खिलाफ बायकॉट मुहिम चलाई जा रही थी, इसके बावजूद फिल्म की एडवांस बुकिंग ने इतिहास रच दिया था. अब फिल्म की रिलीज के बाद जिस तरह की समीक्षाएं और प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, उसे देखने और सुनने के बाद यही कहा जा सकता है कि पांच साल बाद ही सही शाहरुख ने दमदार कमबैक किया है. बहुत दिनों बाद कोई बॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई है, जिसे लेकर इतना सकारात्मक माहौल दिख रहा है. कई मशहूर फिल्म क्रिटिक्स जैसे कि तरण आदर्श (सोशल मीडिया), शुभ्रा गुप्ता (इंडियन एक्सप्रेस), तुषार जोशी (इंडिया टुडे) और उमेश पनवानी (कोईमोई) ने फिल्म को 3 से 4.5 स्टार तक दिए हैं.

सोशल मीडिया पर दर्शकों की तरफ से भी जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है. लोग फिल्म की तारीफ करते हुए शाहरुख खान के लंबे समय बाद कमबैक को सफल बता रहे हैं. उनकी एक्टिंग, एक्शन और फीगर को शानदार बता रहे हैं. इतना ही नहीं फिल्म में सलमान खान के कैमियों की भी तारीफ की जा रही है. लोग इसे सरप्राइज पैकेज के रूप में देख रहे हैं. ट्विटर पर एक यूजर सैम इसरार ने फिल्म को 5 में से 4.5 स्टार देते हुए लिखा है, ''शाहरुख खान ने अपने करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस दिया है. 'पठान' एक हाई ऑक्टेन एक्शन फिल्म है, जिसमें स्टाइल, स्वैग और नॉन स्टॉप एंटरटेनमेंट है, जो इसे ब्लॉकबस्टर फिल्म बनाती है. फिल्म देखने के दौरान आप सीट से हिल भी नहीं पाएंगे.'' फिल्म में एक्शन के साथ इसके गानों की भी तारीफ की जा रही है. लोग इन गानों पर झूमते नजर आ रहे हैं.

650x400_012523022233.jpg

आइए फिल्म से जुड़ी उन पांच बातों के बारे में जानते हैं, जो लोगों सबसे ज्यादा पसंद आ रही हैं...

1. स्टार पॉवर

स्पाई फिल्में बनाने के लिए मशहूर सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म 'पठान' में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण, जॉन अब्रॉहम, डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा अहम भूमिका में हैं. इस फिल्म के जरिए शाहरुख खान 4 साल 1 महीने 4 दिन बाद बतौर अभिनेता रुपहले पर्दे पर कमबैक कर रहे हैं. लेकिन अपनी स्टार वैल्यू को समझते हुए उन्होंने इस फिल्म में वो सारे तत्व डाले हैं, जो इसे ब्लॉकबस्टर बना सकते हैं. कहा भी गया है कि भूखे शेर से ज्यादा खतरनाक घायल शेर होता है. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो' के सुपर फ्लॉप होने के बाद शाहरुख कुछ वक्त के लिए बेरोजगार भी रहे. यही वजह है कि उन्होंने कमबैक के लिए ऐसी फिल्म चुनी जो उनके स्टारडम को दोबारा स्थापित कर सके. फिल्म की रिलीज के बाद ऐसा ही होता दिख रहा है. फिल्म देखकर सिनेमाघरों से बाहर आ रहे दर्शकों की प्रतिक्रियाएं कुछ ऐसा ही आभास करा रही हैं.

2. धांसू एक्शन

फिल्म 'पठान' के लिए जबरदस्त एक्शन सीन फिल्माए गए हैं. दर्शकों की माने तो इस हाई ऑक्टेन एक्शन फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की एक्टिंग देखते ही बन रही है. फिल्म में शाहरुख की एंट्री ही एक्शन सीक्वेंस के साथ होती है. 10 मिनट के इस एक्शन सीक्वेंस को सांसे थाम कर देखते हैं. बताया जा रहा है कि वर्ल्ड लेवल के एक्शन सीन फिल्माए गए हैं. सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा, ''पठान हाल के दिनों की सबसे अच्छी एक्शन फिल्मों में से एक है. सलमान खान का कैमियो टॉप पर है. सभी ने पूरी दृढ़ता के साथ अपनी भूमिका निभाई है. बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ-साथ स्टोरी लाइन मनोरंजक है''. दूसरे यूजर ने लिखा है, ''फिल्म को देखना पूरी तरह से एक मनोरंजक अनुभव है. एक्शन और बहादुरी के मामले में एक मानक सेटिंग फिल्म है. एक्शन+इमोशंस+विश्वासघात+देशभक्ति = पठान. शाहरुख खान एकदम फ्लॉलेस रहे हैं.''

3. सॉन्ग

फिल्म 'पठान' में एक्शन के बीच झूमने पर मजबूर कर देने वाले गाने भी मौजूद हैं. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग सिनेमाघरों के अंदर ही फिल्म के गानों पर डांस करते हुए नजर आ रहे हैं. कई लोगों को फिल्म खत्म होने के बाद दिखाए जा रहे गाने पर स्टेज पर चढ़कर डांस करते देखा जा रहा है. सिनेमाघरों के बाहर भी लोग झूमते हुए नजर आ रहे हैं. हालांकि, फिल्म को लेकर शुरू हुआ पहला विवाद इसके गाने 'बेशरम रंग' की वजह से हुआ था. इस गाने में दीपिका ने भगवा रंग की बिकनी पहनी हुई है, जिसके बाद इस पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगने लगा था. फिल्म में इसके अलावा कई अन्य गाने भी सुंदर हैं. जैसे कि 'झूमे जो पठान' सॉन्ग की बीट्स पर लोगों को थिरकते हुए देखा जा सकता है. इस गाने को अरजित सिंह, सुकृति कक्कर, विशाल और शेखर ने गाया है, जबकि गाने के बोल कुमार के हैं.

4. ट्विस्ट एंड टर्न्स

किसी फिल्म की कहानी में अप्रत्याशित ट्विस्ट एंड टर्न्स उसे रोचक बनाते हैं. फिल्म देखने वाले दर्शकों का कहना है कि इसमें बहुत ज्यादा ट्विस्ट एंड टर्न्स है, जो लोगों हैरान करते हैं. फिल्म समीक्षक अमित भाटिया ने लिखा है, ''सिद्धार्थ आनंद ने फिल्म की कहानी को अच्छे तरीके से पर्दे पर उतारा है. खासतौर पर शाहरुख खान इसके हर फ्रेम में जबरदस्त लगते हैं. फिल्म में एक्शन, ट्विस्ट एंड टर्न्स काफी मजेदार हैं. फर्स्ट हाफ को देखकर ऐसा लगता है कि इसमें दीपिका पादुकोण सिर्फ एक्सपोज करने के लिए हैं. लेकिन फिल्म का सेकेंड हाफ आपको काफी एंटरटेन करता है. इसमें दिए गए ट्विट्स आपको हैरान कर देते हैं. आप फिल्म देखकर यही कहेंगे की फिल्म पैसा वसूल है.'' इसके साथ ही फिल्म में सलमान खान का 10 मिनट का कैमियो भी कौतूहल भरा है. सलमान फिल्म में टाइगर के किरदार में हैं. पठान बने शाहरुख खान को आतंकियों के चंगुल से बचाते हुए दिख रहे हैं.

5. राष्ट्रवाद

हर कोई जानता है कि इस वक्त देश में राष्ट्रवाद का स्वर प्रखर है. समाज से लेकर सिनेमा तक लोग इसका ख्याल रख रहे हैं. ऐसे में शाहरुख खान जैसा कुशल मैनेजर अपनी फिल्म में भला कैसे चूक सकता है. उनकी फिल्म की कहानी ही राष्ट्रवाद पर आधारित है. यही वजह है कि इसकी रिलीज के पहले से ही इसे 'राष्ट्रवादी पठान' के रूप में प्रचारित किया गया है. 'पठान' बने शाहरुख खान को जिम्मेदारी दी जाती है कि वो देश में वायरस फैलाने के लिए आमदा एक विदेशी आतंकी (जॉन अब्राहम) को मंसूबों पर पानी फेरने के लिए उसके गढ़ में जाए. 'पठान' की मदद के लिए दीपिका पादुकोण के किरदार को लगाया जाता है. दोनों मिलकर देश को बचाने का मिशन शुरू करते हैं. अपनी जान जोखिम में डालकर अपने मिशन में कामयाब भी होते हैं. इसमें पठान की मदद के लिए टाइगर यानी कि सलमान खान भी आते हैं. इस तरह तीनों देशभक्त मिलकर अपनी देश की रक्षा करते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय