New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2023 07:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले दो वर्षों में लगभग मृतप्राय हो चुकी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म 'पठान' ने जान फूंक दी है. 25 जनवरी को रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म हर रोज नित नए रिकॉर्ड बना रही है. बीते पांच दिनों में इसने वर्ल्डवाइड 540 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके इतिहास कायम कर दिया है. इतना ही नहीं इंडियन बॉक्स ऑफिस पर भी रिकॉर्ड 271 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर चुकी है. इस तरह फिल्म ने नए रिकॉर्ड बनाने के साथ ही कई पुराने रिकॉर्ड भी ध्वस्त किए हैं. इनमें 'केजीएफ 2', 'बाहुबली 2' और 'दंगल' जैसी मशहूर फिल्मों के रिकॉर्ड शामिल हैं. इससे पहले 'बाहुबली 2' और 'केजीएफ 2' के हिंदी वर्जन को 250 करोड़ के क्लब में पहुंचने में एक हफ्ते से ज्यादा का समय लगा था, जिसे 'पठान' ने महज पांच दिनों में पार कर लिया है. इसकी कमाई की रफ्तार देखकर कहा जा रहा है कि फिल्म 1000 करोड़ क्लब में शामिल हो सकती है.

फिल्म 'पठान' को पहले वर्ल्डवाइड 7700 स्क्रीन पर रिलीज किया गया था. इसमें 5200 स्क्रीन (हिंदी, तमिल और तेलुगू) भारत में, जबकि 2500 स्क्रीन ओवरसीज में थी. लेकिन ओपनिंग डे पर इसके क्रेज को देखते हुए स्क्रीन की संख्या बढ़ाकर 8000 कर दी गई. अगले सप्ताह ये संख्या ज्यादा हो सकती है. फिल्म के हिंदी वर्जन का ओपनिंग डे कलेक्शन 55 करोड़ रुपए, जबकि वर्ल्डवाइड कलेक्शन 106 करोड़ रुपए रहा है, जो कि अपने आप एक रिकॉर्ड है. इससे पहले इंडियन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म 'केजीएफ 2' का 53.95 करोड़ रुपए, 'वॉर' का 51.60 करोड़ रुपए और 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' का 50.75 करोड़ रुपए कलेक्शन रहा है. फिलहाल फिल्म ने अभी तक इंडिया में 335 करोड़ रुपए, जबकि ओवरसीज में 207 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है. इस तरह शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉ़न अब्राहम की फिल्म को ब्लॉकबस्टर कहा जा सकता है.

650x400_013023053758.jpg

आइए उन 15 नए रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं, जो कि फिल्म 'पठान' ने बनाए हैं...

1. ओपनिंग डे पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, जिसने 55 करोड़ रुपए इंडिया में, 106 करोड़ रुपए वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया है. इससे पहले साल 2019 में रिलीज हुई रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'वॉर' ने 51.6 करोड़ रुपए का ओपनिंग कलेक्शन किया था.

2. रिलीज के दूसरे दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, जिसने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 68 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. ऐसा बहुत कम देखा गया है कि नॉन हॉलिडे रिलीज किसी फिल्म ने दूसरे दिन ओपनिंग डे के मुकाबले ज्यादा कमाई की हो.

3. बॉलीवुड की ऐसी पहली फिल्म जिसने लगातार दो दिनों तक 50 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई की है. इसी तरह किसी एक दिन में 60 करोड़ रुपए, 70 करोड़ रुपए कमाने वाली पहली फिल्म भी बन गई है.

4. बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म जो महज दो दिनों में 100 करोड़ क्लब में पहुंच गई है. इस फिल्म के दो दिनों का कुल कलेक्शन 115 करोड़ रुपए (इंडियन बॉक्स ऑफिस) है. इतना ही नहीं तेजी से 200 करोड़ रुपए कमाने वाली फिल्म भी बन गई है.

5. ओपनिंग वीकेंड पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इस साल की पहली फिल्म बन गई है. इसका ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन 271 करोड़ रुपए (इंडियन बॉक्स ऑफिस) है. वहीं इसने इसी समयावधि में वर्ल्डवाइड 542 करोड़ रुपए की कमाई की है.

6. साउथ के सूबों में बॉलीवुड फिल्मों का परफॉर्मेंस हमेशा से ही खराब रहा है. लेकिन शाहरुख खान की इस फिल्म ने वहां भी रिकॉर्ड बनाया है. केरल में एक दिन में 1 करोड़ रुपए की कमाई करने वाली बॉलीवुड पहली फिल्म बन गई है, जबकि इसे मलयालम में रिलीज भी नहीं किया है.

7. वेस्ट बंगाल में एक दिन में 4 करोड़ रुपए कमाने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म बन गई है. यहां शाहरुख खान का बहुत ज्यादा क्रेज देखने को मिलता है. एडवांस बुकिंग के दौरान भी सबसे ज्यादा आंकड़े इस सर्किट से सामने आए थे.

8. ओडिशा और असम में एक दिन में 1 करोड़ रुपए कमाने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म बन गई है. असम में तो फिल्म को लेकर बड़ा विवाद भी हुआ था. इसके बाद खुद शाहरुख खान ने असम के सीएम हिमंता बिस्व सरमा को रात 2 बजे कॉल करके बात की थी.

9. आंध्र प्रदेश और निज़ाम में 5 करोड़ कमाने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म बन गई है. दिलचस्प बात ये है कि फिल्म के हिंदी वर्जन से ये कमाई हुई है. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में विरोध के बावजूद फिल्म को अच्छा रिस्पांस मिला है.

10. फिल्म पठान की वजह से कश्मीर घाटी के सिनेमाघरों में 32 साल बाद हाउसफुल के बोर्ड टंगे हैं, जो अपने आप में किसी रिकॉर्ड से कम नहीं है. यहां फिल्म को खूब पसंद किया जा रहा है. कश्मीर घाटी के लोग फिल्म की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.

11. पीवीआर, आईएनओएक्स, सिनेपोलिस सहित नेशनल मल्टीप्लेक्स चेन में एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. इसके साथ ही ओवरसीज में ओपनिंग डे और ओपनिंग वीकेंड पर सबसे ज्यादा ओपनिंग करने वाली फिल्म भी बन गई है.

12. हॉलीडे पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. 25 जनवरी दिन बुधवार को रिलीज हुई इस फिल्म को पांच दिनों का लंबा वीकेंड मिला है. इसमें 26 जनवरी के दिन नेशनल हॉलीडे था. इस दिन फिल्म की कमाई 68 करोड़ रुपए थी.

13. पठान ने ईस्ट पंजाब को छोड़कर भारत के हर सर्किट में सबसे ज्यादा कमाई की है. अलग अलग राज्यों में भी फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं.

14. अजरबैजान, आर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, मोल्दोवा, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान और यूक्रेन में सर्वाधिक ओपनिंग करने वाली फिल्म.

15. सबसे तेजी से 100 करोड़, 150 करोड़ और 200 करोड़ क्लब में पहुंचने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है. इससे पहले ये रिकॉर्ड यश की फिल्म 'केजीएफ 2', प्रभास की फिल्म 'बाहुबली 2', आमिर की फिल्म 'दंगल' और रितिक रोशन की फिल्म 'वॉर' के नाम था.

#पठान, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, #शाहरुख खान, Pathaan Box Office Collection, Shah Rukh Khan, Deepika Padukone

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय