New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2023 08:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के 'किंग खान' शाहरुख खान को एक एक्टर के साथ बेहतरीन मैनेजर माना जाता है. वो अपनी हर फिल्म के लिए बहुत मेहनत करते हैं. फिल्म के लिए उनके साथ एक लंबी चौड़ी पीआर टीम माहौल बनाने का काम करती है. हर निगेटिव कैंपेन को पॉजीटिव बनाने के लिए जो भी हो सकता है, वो सब कुछ करती है. यही वजह है कि उनकी फिल्में बहुत ज्यादा कमाई करें या ना करें अभिनेता का स्टारडम कायम रहता है. लेकिन इस बार माहौल थोड़ा बदला हुआ है. शाहरुख एंड टीम की तमाम कोशिशों के बावजूद फिल्म 'पठान' के खिलाफ निगेटिव माहौल बना हुआ है. अभी भी कुछ लोग फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाकर विरोध कर रहे हैं. कई राज्यों में बवाल हो रहा है. लेकिन इन सबके बावजूद फिल्म के एडवांस बुकिंग के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. ओवरसीज के बाद फिल्म डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर भी रिकॉर्ड एडवांस बुकिंग कर रही है.

भारत में फिल्म 'पठान' की एडवांस बुकिंग 20 जनवरी से शुरू की गई है. फिल्म के ओपनिंग डे की एडवांस बुकिंग की बात करें तो अब तक 21 करोड़ रुपए मूल्य के कुल 3 लाख 500 टिकट बिक चुके हैं. इसमें सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग बंगाल और आंध्र प्रदेश में हुई है. फिल्मों की कमाई का लेखा-जोखा रखने वाली मशहूर वेबसाइट sacnilk.com के अनुसार फिल्म के ओपनिंग डे के लिए सबसे ज्यादा टिकट हिंदी वर्जन के लिए बुक किए गए हैं. इसमें हिंदी वर्जन के लिए 67 हजार 5916 टिकट, तेलुगू वर्जन के लिए 22 हजार 665 टिकट और तमिल वर्जन के लिए 2995 टिकट बुक किए गए हैं. वहीं फिल्म की रिलीज के तीसरे दिन यानी शुक्रवार के लिए हिंदी वर्जन के लिए 1 लाख 58 हजार टिकट, तेलुगू वर्जन के लिए 14 हजार 462 टिकट और तमिल वर्जन के लिए 463 टिकट बुक किए गए हैं. फिल्म 'पठान' 25 जनवरी बुधवार के दिन रिलीज हो रही है.

650x400_012323080811.jpgफिल्म 'पठान' लगातार हो रहे विरोध और विवाद के बावजूद एडवांस बुकिंग जोरदार कर रही है.

इस तरह फिल्म को पांच दिन का लंबा वीकेंड मिल रहा है, जो किसी भी फिल्म की कमाई के लिए सुनहरे मौके की तरह होता है. यही वजह है कि फिल्म पंडित ये अनुमान लगा रहे हैं कि 'पठान' अपने पहले वीकेंड तक 200 करोड़ रुपए की कमाई कर सकती है. फिल्म का बजट 250 करोड़ रुपए है. यदि ऐसा होता है तो फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन 500 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है, जो कि शाहरुख खान के करियर को बूस्ट करने वाला साबित हो सकता है. क्योंकि पिछले पांच साल से एक अदद हिट फिल्म के लिए तरस रहे शाहरुख इसी फिल्म से कमबैक कर रहे हैं. आने वाली उनकी दो फिल्मों 'जवान' और 'डंकी' का भविष्य भी 'पठान' की सफलता पर निर्भर करता है. हालांकि, एडवांस बुकिंग के आंकड़े शाहरुख खान के लिए उत्साहजनक है. क्योंकि जिस तरह से बुकिंग हो रही है, उससे अनुमान यही लगाया जा रहा है कि ये कई फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है.

इससे पहले साल 2019 में रिलीज हुई रितिक रोशन और टाइगर श्रॉप की फिल्म 'वॉर' के लिए 4 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग हुई थी. पिछले साल रिलीज हुई यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' के लिए 5.15 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग हुई थी. लेकिन जिस रफ्तार से फिल्म 'पठान' की एडवांस बुकिंग हो रही है, ये इन दोनों फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ देगी. इनसे पहले इसने 'ब्रह्मास्त्र' (3.02 लाख टिकट), '83' (1.17 लाख टिकट), 'दृश्यम 2' (1.16 लाख टिकट), 'भूल भुलैया 2' (1.03 लाख टिकट), 'प्रेम रतन धन पायो' (3.40 लाख टिकट), 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' (3.16 लाख टिकट), 'सुल्तान' (3.10 लाख टिकट) और 'दंगल' (3.05 लाख टिकट) जैसी फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एडवांस बुकिंग के साथ ही फिल्म के टिकट के दाम भी आसमान छू रहे हैं. बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर कुछ थियेटर में 2400 रुपए तक टिकट का दाम वसूला जा रहा है.

फिल्म 'पठान' के लिए ओवरसीज में भी तगड़ी एडवांस बुकिंग हुई है. यशराज फिल्म्स ने फिल्म की रिलीज से एक महीने पहले ही ओवरसीज में एडवांस बुकिंग शुरू कर दी थी. इसमें यूएई (यूनाइटेड अरब अमीरात), ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी से एडवांस बुकिंग के शानदार आंकड़े सामने आए हैं. इनमें से कुछ देशों में तो फिल्म 'पठान' ने यश स्टारर 'केजीएफ 2' जैसी पिछले साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. इसके अलावा 'पोन्नियिन सेल्वन 1', 'ब्रह्मास्त्र', 'विक्रम', '777 चार्ली', 'दृश्यम 2', 'भूल भुलैया' और 'जुग जुग जिओ' जैसी फिल्मों की ओवरसीज एडवांस बुकिंग का आंकड़ा भी 'पठान' से कम है. इस एक्शन पैक्ड एंटरटेनर फिल्म ने ओपनिंग डे के लिए यूएई में 50 हजार डॉलर मूल्य के 3500 एडवांस टिकट बेचे हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया में 65 हजार डॉलर मूल्य के 3000 एडवांस टिकट बेचे हैं. जर्मनी में फिल्म 'पठान' के ओपनिंग डे के लिए 4000 टिकट बिके हैं.

यदि बॉलीवुड फिल्मों का टॉप 5 ओवरसीज वीकेंड कलेक्शन की बात करें तो पहले नंबर पर सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' है, जिसके लिए 13.73 मिलियन डॉलर (111.60 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. दूसरे नंबर पर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' है, जिसके लिए 12 मिलियन डॉलर (97.54 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. तीसरे नंबर पर आमिर खान की फिल्म 'धूम 3' है, जिसके लिए 10.2 मिलियन डॉलर (82.91 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. चौथे नंबर पर आमिर खान की फिल्म 'दंगल' है, जिसके लिए 9 मिलियन डॉलर (73.15 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. पांचवें नंबर पर सलमान खान की फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' है, जिसके लिए 8.9 मिलियन डॉलर (72.34 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. हालांकि, फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' की तरह कुछ लोग 'पठान' की कमाई के आंकड़े पर संदेह जता रहे हैं. इसे प्रायोजित मान रहे हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय