New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2020 08:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

डिजिटल प्लैटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार पर एक नई वेब सीरीज रिलीज हुई है, जिसका नाम है परिवार. इस वेब सीरीज का नाम सुनकर आपको लगा होगा कि यह जरूर कोई संस्कारी शो है, जिसमें प्यार, मोहब्बत और परिवार की ऐसी दास्तां होगी, जहां लोग एक साथ मिल जुलकर रहते होंगे. नाम सुनकर किसी को भी बेशक लग सकता है कि यह फैमिली ड्रामा फुल ऑफ लव होगा, लेकिन ऐसा है नहीं. आप इसे परिवॉर के रूप में देखें. जी हां, डिज्नी हॉटस्टार की नई वेब सीरीज परिवार एक ऐसी कहानी है, जिसमें प्रॉपर्टी को लेकर एक फैमिली के सदस्यों के बीच युद्ध जैसी स्थिति बनी रहती है और इससे कोई और फायदा उठाने की कोशिश करता है. भेजा फ्राई जैसी कॉमेडी फ़िल्म बनाने वाले सागर बेलारी की इस वेब सीरीज में गजराज राव, विजय राज, रणवीर शौरी, यशपाल शर्मा, निधि सिंह, अभिषेक बनर्जी और सादिया सिद्दीकी जैसे बेहतरीन कलाकार हैं. वहीं कुमार वरुण ने इस वेब सीरीज के सूत्रधार की भूमिका में लोगों को काशीराम नारायण की फैमिली से इस तरह मिलाया है कि आप एक बार को ये मान बैठेंगे कि ये आपकी या आपके पड़ोसी की कहानी बता रहा है.

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लंबे समय के बाद कोई फैमिली ड्रामा सीरीज रिलीज हुई है, जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था. लेकिन कमजोर कहानी और बेजान डायलॉग की वजह से गजराज राव, रणवीर शौरी, यशपाल शर्मा और विजय राज जैसे कलाकार भी खुलकर सामने नहीं आ पाए और महज 6 एपिसोड की यह वेब सीरीज दर्शकों के दिलों पर जादू कायम करने में नाराम साबित हुई. वहीं बुजुर्ग के रूप में गजराज राव को जिस तरह से बड़ा विग पहनाकर पेश किया गया है, उससे लोग असल गजराज राव से वाकिफ ही नहीं हो पाते और पूरी सीरीज फालतु की चिल्लम चिल्ली में बीत जाती है. इलाहाबाद, बनारस, मुंबई और अमेरिका में रहने वाले एक ही फैमिली के सदस्यों की कहानी जब एक जगह आकर पैसे और संपत्ति के विवाद में टकराती है तो फिर उनके बीच वॉर यानी युद्ध की स्थिति बन जाती है. डिज्नी हॉटस्टार की वेब सीरीज परिवार इसी युद्ध ही कहानी है, जिसे हंसी की चासनी में डुबोकर पेश करने की कोशिश की गई है.

परिवार की कहानी कैसी है?

डिज्नी हॉटस्टार की नई वेब सीरीज परिवार इलाहाबाद में रहने वाले काशीराम नारायण (गजराज राव) की कहानी है, जिनके दो बेटे और एक बेटी है. काशीराम अपने बेटे महिपाल (यशपाल शर्मा), शिशुपाल (रणवीर शौरी) और बेटी मंदाकिनी (निधि सिंह) से बहुत प्यार करते हैं, लेकिन उनकी बदकिस्मती ये है कि तीनों बच्चे उनसे तंग आ चुके हैं और उनकी 40 एकड़ जमीन के पीछे पड़े हैं. महिपाल और शिशुपाल दोनों भाई काफी निकम्मे हैं. महिपाल बनारस में रहता है और शिशुपाल मुंबई में. वहीं मंदाकिनी अमेरिका में रहती है. एक दिन काशीराम को हार्ट अटैक आता है तो उनके बच्चे भागे-भागे इलाहाबाद आते हैं. बाद में उन्हें पता चलता है कि उनके पिता की 40 एकड़ जमीन को गंगाराम नाम का एक शख्स हथियाने की फिराक में है. इसके बाद गंगाराम और तीनों भाई-बहन में खूब बहस होती है और तरह-तरह के डायलॉग्स और प्रयागराज स्टाइल की जुबानी जंग में पूरी वेब सीरीज बीत जाती है. क्या काशीराम की संपत्ति बच पाती है और उनके बच्चों में प्यार और अपनापन पनप पाता है? क्या महिपाल और शिशुपाल के साथ ही निधि की जिंदगी में खुशियां आ पाती हैं? इस कहानी में गंगाराम के बेटे मुन्ना (अभिषेक बनर्जी) और काशीराम की बेटी मंदाकिनी के बीच प्यार भी दिखाया गया है, जो कि देखने लायक है. परिवार की कहानी इन्हीं पात्रों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे देखकर आपको मजा तो आता है, लेकिन आपके दिल पर ज्यादा देर तक इसका असर नहीं रहता.

एक्टिंग और निर्देशन

इसमें कोई शक नहीं है कि डिज्नी हॉटस्टार की वेब सीरीज परिवार में मौजूदा समय के कुछ सबसे बेहतरीन एक्टर काम कर रहे हैं, जिनमें गजराज राव, यशपाल शर्मा, विजय राज, रणवीर शौरी और अभिषेक बनर्जी समेत अन्य हैं. इन कलाकारों ने बेहद जबरदस्त काम किया है, लेकिन परिवार की स्टोरी में ज्यादा जान नहीं है, जिसकी वजह से इन सारे कलाकारों को निखरने का मौका नहीं मिल पाया. गजराज राव ने हाल के दिनों में कई यादगार भूमिकाएं निभाई हैं, लेकिन परिवार में चाहे उनका लुक हो या किरदार, दोनों ही प्रभावी नहीं दिखते. वहीं, भेजा फ्राई और भेजा फ्राई 2 जैसी फ़िल्में बना चुके सागर बेलारी 9 साल बाद परिवार के जरिये निर्देशन में वापस लौटे हैं. हालांकि परिवार में सागर बेलारी उस तरह का जलवा बिखेरने में कामयाब नहीं हो पाए हैं, जैसा लोग उम्मीद कर रहे थे.

क्यों देखें Pariwar?

डिज्नी हॉटस्टार की नई पेशकश परिवार देखने की सबसे बड़ी वजह हैं इस वेब सीरीज के स्टारकास्ट. गजराज राव, रणवीर शौरी, विजय राज, यशपाल शर्मा, अभिषेक बनर्जी, निधि सिंह और सादिया सिद्दीकी जैसे कलाकारों से सजी परिवार लाइट मूड कॉमेडी से भरपूर है, जिसे देखने के बाद आपको न ज्यादा हंसी आती है और न ही ज्यादा रोमांच. काश, परिवार की कहानी कुछ बेहतर होती और इसके डायलॉग जानदार, जिससे कि इसे देखने में और मजा आता. हालांकि, यह एक तरह की मिनी सीरीज है, जिसे आप एक बार में ही आसानी से देख जाएंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय