New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मई, 2023 04:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सिनेमा और स्पोर्ट्स की सेलिब्रिटीज के बीच प्यार और शादी के किस्से बहुत सुने गए हैं. लेकिन सियासत और सिनेमा की हस्तियों के बीच ऐसा बहुत कम सुनने को मिलता है. कुछ इसी तरह का सरप्राइज बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने लोगों को दिया है. दोनों कई दिनों से एक साथ डिनर डेट पर देखा जा रहा था. इसी वजह से कयास लगाए जा रहे थे कि दोनों शादी कर सकते हैं. लेकिन राघव के इंकार के बाद इसे रिश्ते को दोस्ती का नाम दिया जाने लगा, लेकिन 13 मई की शाम इनके खास रिश्ते की गवाह बनी, जब दिल्ली के कपूरथला हाउस में दोनों ने सगाई कर ली.

इस सगाई समारोह में सियासत से लेकर सिनेमा तक की कई बड़ी हस्तियां शरीक होने के लिए पहुंची थी. इनमें परिणीति चोपड़ा की चेचरी बहन प्रियंका चोपड़ा, फिल्म मेकर करण जौहर, मनीष मल्‍होत्रा के साथ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान सहित बड़ी संख्या में नेता और कलाकार मौजूद थे. बताया जा रहा है कि परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा की मुलाकात इंग्लैंड में हुई थी. दोनों ने एक साथ लंदन से पढाई की है. परिणीति चोपड़ा ने मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल में पढ़ाई की है, जबकि राघव चड्ढा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पढ़ाई की है. दोनों के बीच बहुत अच्छी दोस्ती भी है.

650_051423044741.jpg

1. स्वरा भास्कर और फहद अहमद

'अनारकली ऑफ आरा' फेम एक्ट्रेस स्वरा भास्कर और समाजवादी पार्टी के युवा नेता फहाद अहमद की प्रेम कहानी बहुत दिलचस्प है. स्वरा और फहाद की मुलाकात सीएए-एनआरसी के खिलाफ दिल्ली में हुए आंदोलन के दौरान हुई थी. इसके बाद से दोनों लगातार मिल रहे थे. स्वरा जिस तरह से ट्विटर पर एक्टिव रहती हैं और सरकार के खिलाफ लिखती रहती हैं, उनके विचार अपने पति से काफी मिलते-जुलते हैं. दोनों इसी साल 6 जनवरी को मुंबई में कोर्ट मैरिज किया था. स्वरा के पति फहाद पॉलीटिकल एक्टिविस्ट हैं. फिलहाल समाजवादी पार्टी के युवजन सभा के महाराष्ट्र इकाई के प्रदेश अध्यक्ष हैं.

स्वरा भास्कर के पिता का नाम चित्रपु उदय भास्कर है. वो भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी हैं. इसके साथ ही प्रमुख रक्षा विशेषज्ञों में से एक माने जाते हैं. उनकी मां ईरा भास्कर दिल्ली स्थित जेएनयू यानी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में सिनेमा अध्ययन की प्रोफेसर हैं. साल 2009 में फिल्म 'माधोलाल कीप वॉकिंग' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस को साल 2010 में रिलीज हुई रितिक रौशन और ऐश्वर्या राय की फिल्म 'गुजारिश' में काम करने के बाद उनको असली पहचान मिली थी. उन्होंने 'तनु वेड्स मनु', 'औरंगजेब', 'राझंणा', 'तनु वेड्स मनु रिटर्न', 'प्रेम रतन धन पायो', 'नील बटे सन्नाटा', 'अनारकली ऑफ आरा', 'वीरे दी वेडिंग' और 'जहां चार यार' जैसी फिल्मों में अहम किरदार किए हैं. फिलहाल फिल्मों से ज्यादा वो ट्विटर पर एक्टिव रहती है. केंद्र सरकार के खिलाफ मुखर हैं.

2. आयशा टाकिया और फरहान आजमी

साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'टार्जन: द वंडर कार' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस आयशा टाकिया ने महज 13 साल की उम्र से एक्टिंग शुरु कर दिया था. टीवी एड और मॉडलिंग करियर बनाने के बाद जब आयशा फिल्मों में आईं तो उन्हें पहली ही फिल्म के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड मिला. महज 21 फिल्मों में नजर आईं आयशा अक्सर अपने अभिनय से ज्यादा निजी जिंदगी और विवादों के चलते सुर्खियों में रही हैं. साल 2009 में महज 23 साल की उम्र में उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेता अबु आजमी के बेटे फरहान आजमी से शादी करके सबको हैरान कर दिया था. फरहान अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. साल 2014 में युवा सेल के प्रदेश अध्यक्ष बने. वो युवा सशक्तिकरण, महिला सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण जैसे विभिन्न परियोजनाओं पर काम करते हैं.

3. नवनीत कौर और रवि राणा

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास 'मातोश्री' के सामने बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान करने के बाद सुर्खियों में आई सांसद नवनीत राणा पहले नवनीत कौर हुआ करती थीं. वो सियासत में आने से पहले सिनेमा में बहुत ज्यादा सक्रिय रही हैं. लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की बजाए साउथ सिनेमा में उन्होंने बहुत लंबे समय तक काम किया है. तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम के साथ पंजाबी फिल्मों में ज्यादातर नजर आई हैं. मुंबई के एक पंजाबी परिवार में पैदा हुई नवनीत कौर ने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी. इसके बाद वो मॉडलिंग में अपना करियर आजमाने लगीं. इसी दौरान उनको तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री से कुछ फिल्मों में एक्टिंग करने के ऑफिर मिलने लगे थे. उन्होंने 'जगपति' (2005), 'गुड बॉय' (2005), 'भूमा' (2008), 'जाबिलम्मा' (2008), 'टेरर' (2008), 'लव इन सिंगापुर' (2008), 'निर्णयम' (2010), 'कालचक्रम' (2010) जैसी तेलुगू फिल्मों में काम किया है.

नवनीत कौर स्वामी रामदेव से बहुत प्रभावित रही हैं. उनके योग शिविरों में आती जाती रही हैं. यहीं पर उनकी मुलाकात किसान नेता रवि राणा से हुई थी. रवि को महाराष्ट्र के अमरावती जिले में उनको व्यापक जनसमर्थन प्राप्त है. दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे में प्रेम में बदल गई. इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. रवि चाहते थे कि शादी बहुत ही सादे समारोह में हो, जिसके लिए नवनीत भी तैयार हो गईं. 3 फरवरी 2011 को अमरावती में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 4000 से अधिक जोड़ों के बीच दोनों ने शादी रचा ली. इस कार्यक्रम में स्वामी रामदेव, महराष्ट्र के तत्कालीन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, सुब्रत रॉय और विवेक ओबेरॉय भी मौजूद थे.

4. राधिका कुमारस्वामी और एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस के मुखिया एचडी कुमारस्वामी की दूसरी पत्नी राधिका कन्नड फिल्मों की पॉपुलर एक्ट्रेस और फिल्म प्रोड्यूसर हैं. उन्होंने साल 2002 में कन्नड़ फिल्म 'लीना मेघा शमा' से डेब्यू किया था. उनकी पहली रिलीज फिल्म 'नीनागागी' थी. राधिका ने अपने करियर में अब तक तकरीबन 32 फिल्मों में अभिनय किया है. इसमें 'प्रेमा कैदी' (2002), 'ओह ला ला' (2002), 'मणि' (2002), 'वर्णजालम' (2004), 'मसाला' (2005), 'ऑटो शंकर' (2005), 'गुड लक' (2006) जैसी फिल्मों का नाम शामिल है. राधिका और कुमारस्वामी की पहली मुलाकात साल 2005 में हुई थी. इसके बाद दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगीं. साल 2006 में दोनों ने चोरी छिपे शादी कर ली. साल 2010 में खुद राधिका ने इस बात का खुलासा किया था. ये शादी इसलिए छुपाई गई, क्योंकि कुमारस्वामी पहले से शादीशुदा हैं. उनकी पहली शादी 1986 में अनीता से हुई थी. इस शादी से एक बेटा भी है जिसका नाम निखिल गौड़ा है. जब कुमारस्वामी ने पहली शादी की थी, जब राधिका का (1986) का जन्म हुआ था. दोनों के बीच 28 साल का अंतर है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय