New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2022 05:09 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'द वायरल फीवर' के बैनर तले बनी वेब सीरीज 'पंचायत' का दूसरा सीजन ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रहा है. इस बार वेब सीरीज की जबरदस्त डिमांड को देखते हुए इसे तय समय से दो दिन पहले ही रिलीज कर दिया गया है. वेब सीरीज में पिछले सीजन के सभी कलाकार जितेंद्र कुमार, रघुबीर यादव, नीना गुप्ता, फैसल मलिक, चंदन रॉय के साथ कुछ नए कलाकार जैसे कि सानविका, पूजा झा, सुनीता राजवर, श्रीकांत वर्मा और पंकज झा अलग-अलग किरदारों में हैं.

गांव की मिट्टी की सोंधी सी खुशबू का एहसास दिलाती ये वेब सीरीज लोगों को अपने जड़ों से जुड़ने का एहसास दिलाती है. यही वजह है कि वेब सीरीज का हर किरदार अपना सा लगता है. उसकी खुशी अपनी लगती है, उसका दुख वैसा ही दर्द देता है जैसे कि वो किरदार महसूस करता है. दूसरे सीजन में पहले के मुकाबले कई रसों का समावेश किया गया है. पहले में जहां केवल हास्य रस मौजूद था, इस बार श्रृंगार के साथ करुण रस भी मौजूद है. वेब सीरीज में सभी कलाकारों ने अपने किरदार में जबरदस्त अभिनय प्रदर्शन किया है. उनमें पांच किरदारों ने तो दिल ही जीत लिया है.

panchayat-season-2-6_052122102603.jpg

आइए 'पंचायत 2' के उन पांच कलाकारों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है...

1. किरदार- प्रहलाद पांडे, उप प्रधान

कलाकार- फैजल मलिक

ग्राम पंचयात फुलेरा के उप प्रधान प्रहलाद पांडे के किरदार में अभिनेता फैजल मलिक ने बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन किया है. पिछले सीजन में उनका किरदार जहां सचिव और प्रधान पति का पिछलग्गू बना दिखाई देता है, दूसरे सीजन में उनके किरदार को विस्तार देते हुए लीड करने का मौका दिया गया है. इस मौके को फैजल ने बखूबी भुनाया है. आखिरी एपिसोड में जब प्रहलाद पांडे को अपने बेटे की शहीद होने की खबर मिलती है, उसके बाद उनको गमजदा देख पूरा गांव रोने लगता है. यहां से अपने जबरदस्त अभिनय के जरिए फैजल मलिक लोगों के दिल में ऐसे उतर जाते है कि सीरीज खत्म होने के बाद भी मौजूद रहते हैं. चाहे प्रधान पति के विश्वासपात्र के रूप में हो या सचिवजी के अच्छे दोस्त के रूप में, हर भूमिका में फैजल को देखना और सुनना अच्छा लगता है. हास्य और करूण रस की भावाभिव्यक्ति वो जिस तरह से करते हैं, अभिनय की नई लकीर खींच जाते हैं. 'पंचायत' से पहले वेब सीरीज ब्लैक विडो और फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में नजर आ चुके फैजल मलिक प्रयागराज के रहने वाले हैं. एक्टिंग अलावा पत्नी के साथ प्रोडक्शन हाऊस भी चलाते हैं.

2. किरदार- विकास शुक्ला, सचिव सहायक

कलाकार- चंदन रॉय

वेब सीरीज 'पंचायत 2' में ग्राम पंचयात फुलेरा के उप प्रधान प्रहलाद पांडे के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला किरदार सचिव सहायक विकास शुक्ला का है. विकास ने पिछले सीजन में भी अपने जबरदस्त अभिनय प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया था. विकास का किरदार करने वाले अभिनेता चंदन रॉय ने इतना सहज अभिनय किया था कि लोग उनकी दोस्ती की मिसाल देने लगे हैं. शहर में अपनी फैमिली और फ्रेंड सर्कल को छोड़कर गांव आए पंचायत सचिव अभिषेक त्रिपाठी को सहायक रूप में विकास जैसा सच्चा दोस्त मिलता है. ऐसा दोस्त जो उसकी हर जरूरत का ख्याल रखता है. बिना कहे उसे हर चीज मुहैया करवा देता है. विकास और अभिषेक के बीच का संबंध गांवों में संबंधों की पवित्रता को दर्शाता है, जो स्वार्थ से परे होता है. विकास का किरदार करने वाले चंदन रॉय ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन से पत्रकारिता की पढ़ाई की है. उसके बाद दैनिक जागरण में कुछ दिनों तक रिपोर्टर भी रहे हैं. लेकिन पत्रकारिता के साथ ही थियेटर में अभिनय किया करते थे. वहीं से उनको एक्टिंग का भूत सवार हुआ और वो मुंबई चले आए.

3. किरदार- अभिषेक त्रिपाठी, पंचायत सचिव

कलाकार- जितेंद्र कुमार

'पंचायत' वेब सीरीज की कहानी अभिनेता जितेंद्र कुमार के किरदार अभिषेक त्रिपाठी के इर्द-गिर्द घूमती है. अभिषेक त्रिपाठी ग्राम पंचयात फुलेरा के पंचायत सचिव हैं. गांववाले सचिवजी के नाम से संबोधित करते हैं. दोनों ही सीजन में अभिषेक त्रिपाठी के किरदार में अभिनेता जितेंद्र कुमार ने बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन किया है. शहर में पला-बढ़ा अभिषेक जब फुलेरा गांव में पहुंचता है, तो वहां की हालत देखकर भागने का मन बना लेता है. लेकिन अपने एक दोस्त की सलाह पर वहां रुककर एमबीए की तैयारी करने और परीक्षा पास करने के बाद वहां से जाने की योजना बनाता है. लेकिन इस दौरान उसको होने वाली तमाम समस्याओं के बीच उसे गांव के लोगों को समझने का मौका मिलता है. गांव में ही उसके दोस्त बन जाते हैं. दूबेजी, पांडेजी और विकास के साथ उसकी खूब जमती है. पहले सीजन की तरह दूसरे सीजन में भी चारों की यारी जारी रहती है. यारी इतनी जबरदस्त की अभिषेक के लिए उसके दोस्त पकौली के विधाय चंद्रभूषण सिंह से भी लड़ जाते हैं. इस सीजन में अभिषेक और रिंकी की दोस्ती भी मजबूत हो रही है. तीसरे सीजन में हो सकता है कि दोनों की मुहब्बत मुक्कल हो जाएं. आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले जितेंद्र टीवीएफ के लिए ही मुख्यत: काम करते हैं. उनको टीवीएफ की कई वेब सीरीज में देखा जा चुका है.

4. किरदार- बृज भूषण दुबे, प्रधान पति

कलाकार- रघुवीर यादव

वेब सीरीज 'पंचायत' का सबसे मजेदार किरदार बृज भूषण दुबे का है. इस किरदार को अभिनेता रघुबीर यादव ने निभाया है. दूबेजी गांव की प्रधान मंजू देवी के पति है. इसलिए प्रधान पति कहे जाते हैं. पहले सीजन में डीएम से डांट खाने के बाद दूबे जी इस सीजन में अपनी प्रधान पत्नी को आगे लाने का पूरा मौका देते हैं. उनको बार बार याद दिलाते रहते हैं कि वो गांव की प्रधान है. इतना ही नहीं सचिवजी के साथ उनकी दोस्ती भी गजब की है. उम्र में पिता के सामान हैं, लेकिन बीयर पार्टी में साथ बैठने के साथ ही खूब मजे भी करते हैं. वो जितने मजाकिया हैं, नाराज होने के बाद उतने ही मासूम भी दिखते हैं. दूसरे सीजन में जब सचिवजी और दूबे जी के बीच विधायक को लेकर झगड़ा होता है, तो उनका तमतमाता हुआ चेहरा देखते ही बनता है. पुरुषवादी सोच वाले दूबे अपनी पत्नी से डरते भी हैं. लेकिन कई बार पुराने दिन याद करके रोमांटिक भी होते हैं. बृज भूषण दुबे के किरदार रघुबीर यादव से बेहतर शायह ही कोई दूसरा अभिनेता निभा पाता. 'पंचायत' वेब सीरीज से अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले एक्टर की ये पांचवी वेब सीरीज है.

5. किरदार- मंजू देवी, ग्राम प्रधान

कलाकार- नीना गुप्ता

मंजू देवी ग्राम पंचयात फुलेरा की प्रधान है. इस किरदार को अभिनेत्री नीना गुप्ता निभा रही हैं. पहले सीजन में नीना को बहुत कम स्क्रीन स्पेस मिला था, लेकिन दूसरे सीजन में उनके किरदार को भी विस्तार दिया गया है. मंजू देवी पहले सीजन में जहां नाम की ग्राम प्रधान थी, दूसरे सीजन में खुलकर काम करती हैं. पंचायत के फैसलों में शामिल होती हैं. अपने पति बृज भूषण दुबे को समय-समय पर सुझाव भी देती रहती हैं. उनका सुझाव काम भी आता है. तभी तो दूबे जी को कहना पड़ा, ''रिंकी तुम्हारी अम्मा राजनीति सीख गई है.'' गहरा लाल लिपस्टिक और पाउडर लगाए सिलाई मशीन लेकर बैठी मंजू देवी दूसरे सीजन में पहले के मुकाबले सुंदर लगती हैं. पांडे जी के शहीद बेटे के अंतिम संस्कार में शामिल होने आए विधायक को गांव के बाहर से ही भगाते हुए जब मंजू देवी उग्र होती हैं, तो उनको देख उदंड नेता भी सहम जाता है और वापस चला जाता है. इस सीन में नीना गुप्ता नेचुरल लगती हैं. ये उनके बेहतरीन अभिनय का ही कमाल है. फिल्म 'बधाई हो' से दोबारा फेम में आईं नीना गुप्ता का रोल तीसरे सीजन में भी देखने लायक होगा.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय