New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2022 04:09 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

KGF Chapter 1 की शानदार कामयाबी के बाद जिस तरह से रॉकी भाई के फैंस KGF Chapter 2 का इंतजार कर रहे थे, कुछ इसी तरह से वेब सीरीज 'पंचायत' को देखने के बाद दर्शक उसके सीक्वल का इंतजार कर रहे हैं. कोरोना काल में साल 2020 में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई द वायरल फीवर की ये वेब सीरीज उस साल की लोकप्रिय सीरीज में से एक है. दीपक कुमार मिश्रा द्वारा निर्देशित इस कॉमेडी ड्रामा में जितेंद्र कुमार, रघुवीर यादव, विश्वपति सरकार, चंदन रॉय और नीना गुप्ता जैसे कलाकारों ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया था. अब एक बार फिर इस सीरीज के सीक्वल के जरिए ये सभी कलाकार दर्शकों को मनोरंजन के सागर में गोते लगाने के लिए मजबूर करने के लिए तैयार हैं. जी हां, इस सीरीज का सीक्वल यानी 'पंचायत 2' इसी महीने 20 मई को ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर रिलीज के लिए तैयार है.

panchayat-season-2-6_050822045853.jpgअमेजन प्राइम वीडियो की लोकप्रिय वेब सीरीज 'पंचायत 2' में जितेंद्र कुमार लीड रोल में हैं.

अमेजन प्राइम वीडियो ने वेब सीरीज 'पंचायत 2' का ट्रेलर भी लॉन्च कर दिया है, जिसमें अभिनेता जितेंद्र कुमार जबरदस्त अंदाज में नजर आ रहे हैं. ट्रेलर में उनकी रिंकी की पहली झलक भी दिख गई है, जिसके साथ होने पर पंचायत सचिव साहब मोम की तरह पिघल जाते हैं. इससे पहले एक पोस्टर शेयर करते हुए प्राइम वीडियो ने लिखा था, "जनहित में जारी, अब आ रही है फिर से पंचायत देखने की बारी." इस पोस्टर में अभिनेता जितेंद्र कुमार यानी फुलेरा पंचायत के सचिव अभिषेक त्रिपाठी चिंतातुर बैठे हुए नजर आ रहे हैं. वो काफी परेशान दिख रहे हैं और उनके आस-पास कागजों का ढेर लगा हुआ है. उसके ऊपर एक जलता हुआ लैंप रखा हुआ है. इस तस्वीर के जरिए मेकर्स संदेश देना चाहते हैं कि अभिषेक कुमार की परेशानियां इस सीजन में भी कम नहीं होने वाली हैं. उनकी पढा़ई अभी जारी है. वो जिस परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं, उसे भी उनके पास होना है. उसके साथ ही इस बार एक नई परीक्षा देनी है, वो है इश्क की, ग्राम प्रधान की बेटी की एंट्री पिछले सीजन के आखिरी एपिसोड के आखिरी सीन में हो चुकी है. इस बार दोनों के बीच प्रेम प्रसंग देखने को मिलेगा.

देखिए वेब सीरीज पंचायत 2 का धांसू ट्रेलर...

जैसा कि पिछले सीजन में देखने को मिला था, शहर में रहने और पढ़ाई करने वाले एक लड़के अभिषेक त्रिपाठी (जितेंद्र कुमार) की इंजिनियरिंग करने के बाद सरकारी नौकरी लग जाती है. चूंकि सरकारी नौकरी में सिक्योरिटी होती है, इसलिए प्राइवेट नौकरी करने वाले उसके दोस्त बाजार की मंदी और नौकरी की सुरक्षा की हवाला देकर उसे पंचायत सचिव की नौकरी करने की सलाह देते हैं. अभिषेक सोचता है कि वो गांव में जाकर इस नौकरी को करने के साथ ही सिविल सेवा जैसे किसी बड़े परीक्षा की तैयारी भी कर सकता है. वो अपनी बाइक लेकर गांव में पहुंच जाता है, जहां उसकी मुलाकात पंचायत सहायक प्रतीक (बिस्वापति सरकार) से होती है, जो धीरे-धीरे उसका दोस्त बन जाता है. इसके बाद अभिषेक गांव की प्रधान मंजू देवी और प्रधान पति बृज भूषण दुबे से मिलता है. मंजू देवी कहने को प्रधान होती हैं, उनका सारा काम उनके पति बृज भूषण दुबे ही देखते हैं.

20 हजार की नौकरी के लिए अभिषेक गांव तो पहुंच जाता है, लेकिन उसका मन शहर में ही रमता है. इस बीच वो बार-बार अपने दोस्त को फोन करके यहां की समस्याएं बताता रहता है. लेकिन दोस्त उससे कहता है कि मंदी के इस दौर में कम से कम उसकी नौकरी तो सुरक्षित है, यहां तो कब नौकरी चली जाए, किसी को कुछ नहीं पता. वो अभिषेक से कैट की परीक्षा की तैयारी के लिए कहता है. गांव से निकलने की लालसा और ज्यादा पैसे कमाने का जोश अभिषेक के सिर चढ़ जाता है. वो खूब मेहनत करता है. लेकिन समस्याएं उसकी कम होने का नाम नहीं लेती. गांव में रहते हुए हुए उसे कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. इन सबमें उसे प्रतीक का साथ मिलता है, जो दोस्त की तरह उसके लिए खड़ा रहता है. इसी बीच ग्राम प्रधान के परिवार से भी उसका नजदीकियां बढ़ने लगती है. उनकी बेटी रिंकी से अभिषेक प्यार करने लगता है. कुल मिलाकर, गांव उसे अच्छा लगने लगता है.

अभिषेक त्रिपाठी को गांव के साथ प्रधान की बेटी रिंकी भी अच्छी लगने लगती है. लेकिन दोनों के बीच प्यार परवान दूसरे सीजन में ही चढ़ेगा. पहला सीजन तो पहली मुलाकात के साथ खत्म हो गया था. इस तरह पंचायत 2 में अभिषेक-रिंकी की लव स्टोरी के साथ कैट परीक्षा पास करने की जद्दोजहद दिखाई जाएगी. इतना ही नहीं एक शहर लड़के को गांव और गाववालों के बीच सहज होते हुए भी दिखाया जाएगा. वैसे भी क्राइम-थ्रिलर जॉनर में बनने वाली वेब सीरीज के इस दौर में पंचायत जैसी फैमिली ड्रामा का डिमांड बहुत ज्यादा है. ऐसे सीरीज मनोरंजन के साथ ही जीवन के मूल्य भी सीखाती है. परिवार की कीमत बताती है. इस तरह की सीरीज बनाने के मामले में द वायरल फीवर का कोई जोड़ नहीं है. उनकी फैक्ट्री से निकली वेब सीरीज गुल्लक को ही ले लीजिए. उसके तीन सीरीज रिलीज हो चुके हैं, लेकिन हर सीरीज एक से बढ़कर एक हैं. पंचायत भी इसी तरह की सीरीज की श्रेणी में आती है.

#पंचायत 2, #अमेजन प्राइम वीडियो, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, Panchayat Season 2, Panchayat 2 Release Date Confirmed, Everything We Want To Know About Panchayat

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय