New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मई, 2022 06:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना महामारी की वजह से जब भारत में लॉकडाउन लगा तो लोग अपने घरों में बंद हो गए. सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया. ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म मनोरंजन का एक नया और सशक्त माध्यम बनकर हमारे सामने आया. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का तेजी से विस्तार हुआ. एक से बढ़कर एक ओरिजनल कंटेंट वेब सीरीज और फिल्मों को रिलीज किया जाने लगा. इसी दौर में 3 अप्रैल 2020 को अमेजन प्राइम वीडियो पर 'पंचायत' नामक वेब सीरीज स्ट्रीम हुई.

द वायरल फीवर के बैनर तले बनी वेब सीरीज 'पंचायत' उत्तर प्रदेश के बलिया जिले स्थित फुलेरा पंचायत की कहानी है. नौकरी न मिलने की वजह से शहर की जिंदगी छोड़ गांव में पंचायत सचिव की नौकरी करने को मजबूर अभिषेक त्रिपाठी (जितेंद्र कुमार), प्रधान पति (रघुवीर यादव), प्रधान (नीना गुप्ता), उप प्रधान (फैजल मलिक) और सचिव सहायक (चंदन रॉय) के जीवन में आ रही नित नई चुनौतियों के इर्द-गिर्द बुनी गई पंचायत की कहानी इतनी सादी और अच्छी थी कि लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया और शो को हिट कर दिया.

शहरों में पले-बढ़े लोगों के लिए पंचायत गांव की यात्रा के समान थी और यही कारण था कि 8 एपिसोड वाली इस वेब सीरीज को सभी तरह के दर्शक वर्गों का भरपूर प्यार मिला. टीवीएफ फेम दीपक कुमार मिश्रा ने इसे डायरेक्ट किया है. इस वेब सीरीज के पहले सीजन के बाद से ही दूसरे का लोग बेसब्री से इंतजार करने लगे थे. उनका इंतजार अब खत्म होने जा रहा है, क्योंकि पंचायत सीजन 2 महज दो दिन बाद 20 मई को स्ट्रीम होने जा रही है. इस वेब सीरीज को लेकर लोगों के बीच गजब का क्रेज देखने को मिल रहा है.

panchayat-season-2-6_051822062933.jpg

आइए जानते हैं कि किन वजहों से पंचायत वेब सीरीज को देखने के लिए मन मचल उठता है...

1. फुलेरा गांव की यादें

फुलेरा गांव, जिसकी पृष्ठभूमि पर वेब सीरीज 'पंचायत' की कहानी बुनी गई है, उसे देखने के बाद प्यार हो जाता है. ऐसा लगता है कि जैसे अपना गांव हो, जहां ये पूरा घटनाक्रम हो रहा है. उत्तर प्रदेश के इस विचित्र गांव में हर तरह के लोग हैं. दुबेजी जैसे प्रधान पति, तो मंजू देवी जैसी प्रधान, जिनको पता ही नहीं कि ग्राम पंचायत में क्या हो रहा है. उधर, सचिव बनकर आए अभिषके त्रिपाठी, जो गांव से पहले नफरत करते हैं, लेकिन लोगों का प्यार पाकर उसी गांव से इश्क कर बैठते हैं. ऐसा इश्क जो कि उनके भविष्य के सुनहरे सपने पर भी भारी पड़ जाता है. गांव की गलियां, लोगों की मासूमियत, राजनीति और टोने-टोटकों के बीच फुलेरा में वो सबकुछ दिखता-घटता है, जो हम बचपन में अपने गांव में देखते थे और आज शहरों पर रहकर भी उसे भूल नहीं पाते हैं. पहले सीजन के बाद अब दूसरे सीजन में यह देखना दिलचस्प होगा कि पंचायत के ये पात्र क्या करते हैं. उनके बीच धीरे-धीरे विकसित हो रही केमिस्ट्री समाज के एक खूबसूरती से बुने हुए और जटिल ताने-बाने को सामने लाती है, जो आम आदमी की भेद्यता को देखने के लिए मजबूर करती है.

2. पंचायत के लोग

फुलेरा गांव की तरह यहां की पंचायत के लोग भी दिलचस्प हैं. इसमें नए नवेले पंचायत सचिव अभिषेक त्रिपाठी (जितेंद्र कुमार), प्रधान पति बृज भूषण दुबे (रघुवीर यादव), उनकी पत्नी ग्राम प्रधान मंजू देवी (नीना गुप्ता), सचिव सहायक विकास (चंदन रॉय), उप-प्रधान प्रहलाद पांडे (फैजल मलिक) का नाम शामिल है. अभिषेक, विकास, दुबे जी और पांडे जी की चौकड़ी हर रात पंचायत भवन की आंगन में जमती है. इस दौरान बीयर की बोतल के साथ तमाम गिले-शिकवे दूर किए जाते हैं. गांव को लेकर योजनाएं बनती हैं. इस तरह इन किरदारों के बीच दिखने वाली बेहतरीन केमिस्ट्री ही इस वेब सीरीज की यूएसपी है. देखा जाए तो इस वेब सीरीज की शूटिंग मध्य प्रदेश के भोपाल के पास स्थित एक छोटे से गांव में हुई है. कोई तड़क भड़क नहीं, बड़ी स्टारकास्ट नहीं, लेकिन हर कलाकार ने अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है. उनको देखकर कहीं से नहीं लगता कि वो अभिनय कर रहे हैं. उनके साथ एक ऐसा भावुक रिश्ता जुड़ जाता है, जिसकी वजह से इसे देखने वाला हर दर्शक दूसरे सीजन का इतना बेसब्री से इंतजार कर रहा है. अब तो बस 20 मई का इंतजार है.

3. अभिषेक त्रिपाठी

फुलेरा पंचायत के सचिव अभिषेक त्रिपाठी तो इस वेब सीरीज की जान है. उनके बिना सीरीज की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. अभिषेक किरदार को जिस तरह से जितेंद्र कुमार ने जिया है, वो काबिल-ए-तारीफ है. शहर में पला-बढ़ा अभिषेक जब फुलेरा गांव में पहुंचता है, तो वहां की हालत देखकर भागने का मन बना लेता है. लेकिन अपने एक दोस्त की सलाह पर वहां रुककर एमबीए की तैयारी करने और परीक्षा पास करने के बाद वहां से जाने की योजना बनाता है. लेकिन इस दौरान उसको होने वाली तमाम समस्याओं के बीच उसे गांव के लोगों को समझने का मौका मिलता है. वो गांववालों की मासूमियत से परिचित होता है. उसे विकास जैसा एक दोस्त मिलता है. दूबे जी जैसा एक अभिभावक मिलता है. उनके प्रेम में पड़ा अभिषेक फिलहाल गांव से जाने की बात सोचना ही छोड़ देता है. लेकिन पंचायत के दूसरे सीजन में देखना होगा कि अभिषेक क्या सच में गांव से नहीं जाना चाहता?

4. विकास जैसा दोस्त

जीवन में एक अच्छे और सच्चे दोस्त की बहुत अहमियत होती है. हर कोई सुख-दुख में काम आने वाले दोस्त की चाहत रखता हैं. जब अकेले होते हैं, तो दोस्त की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है. अपनी फैमिली और फ्रेंड सर्कल को शहर में छोड़कर फुलेरा गांव में आए अभिषेक त्रिपाठी ने सोचा भी नहीं होगा कि सहायक रूप में उसको विकास जैसा सच्चा दोस्त मिल जाएगा. ऐसा दोस्त जो उसकी हर जरूरत का ख्याल रखता है. कई बार बिना कहे उसे मुहैया करवा देता है. अभिषेक जब परीक्षा की तैयारी वाली बात विकास को बताता है, तो वो उसे सपोर्ट करता है. उसके पढ़ने के लिए नए मेज-कुर्सी का इंतजाम करता है. ऐसा माहौल उपलब्ध कराता है, जिससे कि अभिषेक अपनी पढ़ाई कर सके. विकास जैसे दोस्त को देखने के बाद हमारी भावनाएं भी उमड़ने लगती है. हमें भी लगता है कि काश हमारे पास भी विकास जैसा दोस्त होता, जो हमारी हर परिस्थिति में हमारे साथ और पास होता है.

5. रिंकी का प्यार

रिंकी दुबे, गांव की प्रधान मंजू देवी और बृज भूषण दुबे की बेटी है. पहले सीजन और दूसरे सीजन के बीच रिंकी का किरदार कुछ वैसा ही है जैसा कि फिल्म 'बाहुबली' का सवाल 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा'? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए लोगों ने 'बाहुबली 2' का बेसब्री से इंतजार किया था. फिल्म जब रिलीज हुई तो लोग इसे देखने के लिए टूट पड़े. यही वजह है कि फिल्म के सीक्वल ने पहले पार्ट के मुकाबले कई गुना कमाई की थी. कुछ इसी तरह वेब सीरीज पंचायत के पहले सीजन के आखिरी सीन में रिंकी की आवाज सुनाई गई है. गांव की पानी की टंकी पर रिंकी और अभिषेक की मुलाकात हुई. यहीं से अभिषेक रिंकी के प्यार में पड़ गया. लेकिन क्या रिंकी का प्यार अभिषेक को गांव से जाने से रोक पाएगा? क्या रिंकी और अभिषेक की लव स्टोरी दूसरे सीजन में विस्तार से दिखाई जाएगी? इन सवालों के जवाब दूसरे सीजन में मिलने हैं. इसी वजह से इंतजार है.

#पंचायत 2, #वेब सीरीज रिव्यू, #जीतेंद्र कुमार, Panchayat 2, Panchayat 2 Web Series, Panchayat 2 Streaming On Prime Video

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय