New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2022 11:07 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'द वायरल फीवर' के बैनर तले बनी वेब सीरीज 'पंचायत' के दूसरे सीजन को भी दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं. दीपक कुमार मिश्रा के निर्देशन में बनी जितेंद्र कुमार, रघुवीर यादव, नीना गुप्ता, फैजल मलिक और चंदन रॉय स्टारर 'पंचायत 2' ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियोल पर स्ट्रीम हो रही है. पहला सीजन साल 2020 में रिलीज हुआ था. उस वक्त इस वेब सीरीज को देखने के बाद लोग इसके दीवाने हो गए थे. पहली बार सबके सामने एक ऐसी वेब सीरीज थी, जो कि गांव की मिट्टी की सोंधी सी खुशबू का एहसास दिला रही थी.

लोगों को अपने जड़ों से जोड़ रही थी. वरना शहर की आपाधापी में लोग अपनी जड़ों से बहुत दूर हो चुके हैं. लेकिन इस वेब सीरीज ने लोगों के एहसास को दोबारा जगाने का काम किया है. फिल्म का हर किरदार अपना सा लगने लगा है. इन किरदारों का निभाने वाले कलाकार अपने परिवार के लगने लगे हैं. यही वजह है कि इसके दूसरे सीजन को लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर 'पंचायत' की तरह बहुत कम ही वेब सीरीज मौजूद हैं, जिनमें गांव और परिवार की ऐसी कहानी देखने को मिलती है.

home_650_052222082438.jpg

आइए उन वेब सीरीज के बारे में जानते हैं, जिनमें गांव और परिवार का सुखद एहसास मिलता है...

1. वेब सीरीज- जामतारा

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 7.2/10

स्टारकास्ट- अमित सियाल, दिब्येंदू भट्टाचार्य, आक्सा पारदसानी, स्पर्श श्रीवास्तव, मोनिका पंवर, आसिफ खान और हर्षित गुप्ता

डायरेक्टर- सौमेंद्र पाढ़ी

नेटफ्लिक्स पर रिलीज 'जामतारा' छोटे शहरों की बड़ी कहानी पर आधारित क्राइम ड्रामा वेब सीरीज है. इसकी कहानी त्रिशांत श्रीवास्तव ने लिखी है. इसका निर्देशन सौमेंद्र पाढ़ी ने किया है. झारखंड का एक छोटा सा शहर जामतारा कैसे कुछ शातिर लोगों और कुछ गिरोहों की वजह से देशभर में बदनाम हुआ और कैसे वहां के कुछ लड़के-लड़कियों ने फिशिंग के धंधे से हजारों लोगों को चूना लगाकर करोड़ों गटक लिए, वेब सीरीज इसी वास्तविक घटना पर आधारित है. रिलीज के बाद धीरे-धीरे यह वेब सीरीज सबकी फेवरेट होती चली गई और इसकी वजह से यह नेटफ्लिक्स की टॉप 5 वेब सीरीज की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में सफल हुई थी. वेब सीरीज में अमित सियाल, दिब्येंदू भट्टाचार्य, आक्सा पारदसानी, स्पर्श श्रीवास्तव, मोनिका पंवर, आसिफ खान और हर्षित गुप्ता जैसे कलाकार अहम किरदारों में मौजूद हैं. 'जामतारा' के दूसरे सीजन का लोग इंतजार कर रहे हैं.

2. वेब सीरीज- गुल्लक

OTT प्लेटफॉर्म- TVFPlay और सोनी लिव

IMDb रेटिंग क्या है- 9.2/10

स्टारकास्ट- जमील खान, गीतांजलि कुलकर्णी, वैभव राज गुप्ता और हर्ष मायर

डायरेक्टर- अमृतराज गुप्ता

पिछले साल रिलीज हुई टीवीएफ की यह वेब सीरीज 'गुल्लक' एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है. इसको देखकर हर आम आदमी को ऐसा लगेगा कि ये तो उसके घर की कहानी है. इसमें मध्यमवर्गीय परिवार की जद्दोजहद को दिखाया गया है. लेकिन कॉमेजी ऐसी है कि हर वक्त आपके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान बनी रहेगी. इसमें इमोशन भी कूट-कूट कर भरा पड़ा है. जमील खान, गीतांजलि कुलकर्णी, वैभव राज गुप्ता और हर्ष मायर जैसे कलाकारों ने अपने जबरदस्त अभिनय से कहानी को प्रभावशाली बना दिया है. ये आईएमडीबी की टॉप रेटेड वेब सीरीज में शामिल है. इसे आप अपने परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं. 'गुल्लक' वेब सीरीज के तीन सीजन रिलीज हो चुके हैं.

3. वेब सीरीज- मिर्जापुर

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

IMDb रेटिंग- 8.4/10

स्टारकास्ट- पंकज त्रिपाठी, अली फजल, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, विक्रांत मैसी और दिव्येन्दु शर्मा

डायरेक्टर- करण अंशुमन, गुरमीत सिंह

ओटीटी के इतिहास में 'सेक्रेड गेम्स' के बाद दूसरी सबसे मशहूर और चर्चित वेब सीरीज 'मिर्जापुर' है. इसके भी दो सीजन रिलीज हो चुके हैं. पहले सीजन में इस वेब सीरीज ने ऐसे मानक स्थापित किए, जिसे दूसरे सीजन में खुद भी नहीं तोड़ पाई. उत्तर प्रदेश में राजनीति और अपराध के गठजोड़ के बीच पैदा हुए 'बाहुबलियों' की दास्तान को इसमें बहुत ही रोचक और अनोखे अंदाज में पेश किया गया है. जख्मी शेर की तरह इंतकाम की आग में जल रहे गुड्डू पंडित और खुद को मिर्जापुर की गद्दी का असली हकदार समझने वाले मुन्ना भइया के अहम की लड़ाई के बीच कालीन भइया का अंदाज जोरदार है. 'मिर्जापुर' का पहला सीजन रगों में दौड़ने की बजाय आंखों से लहू टपकाने वाली नस्ल का तांडव रहा है, तो दूसरे सीजन में भी कहानी वहीं से फायर होती है. कट्टा, तमंचा, गोला, बारूद सब पहले से ज्यादा है. इसके तीसरे सीजन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

4. वेब सीरीज- होम

OTT प्लेटफॉर्म- ऑल्ट बालाजी

IMDb रेटिंग- 8.1/10

स्टारकास्ट- अन्नू कपूर, सुप्रिया पिलगांवकर, अमोल पाराशर, परीक्षित साहनी, चेतना पांडे और हिमानी शिवपुरी

डायरेक्टर- हबीब फैसल

साल 2018 में एकता कपूर के ओटीटी प्लेटफॉर्म ऑल्ट बालाजी पर स्ट्रीम हुई वेब सीरीज 'होम' मध्य वर्गीय परिवार की सच्ची दास्तान है. हबीब फैसल द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज में अन्नू कपूर, सुप्रिया पिलगांवकर, अमोल पाराशर, परीक्षित साहनी, चेतना पांडे और हिमानी शिवपुरी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. वेब सीरीज की कहानी एक मध्य वर्गीय परिवार के आपसी संबंधों और व्यवस्था के खिलाफ उनकी लड़ाई के इर्द-गिर्द घूमती है. इस वजह से उनको अपना 'घर' छोड़ना पड़ता है. ये बहुत इमोशनल वेब सीरीज है.

5. वेब सीरीज- द आम आदमी फैमिली

OTT प्लेटफॉर्म- सोनी लिव

IMDb रेटिंग- 8.6/10

स्टारकास्ट- गुंजन मल्होत्रा, चंदन आनंद, कमलेश गिल और बृजेंद्र काला

डायरेक्टर- अपूर्व सिंह कार्की और देबत्मा मंडल

वेब सीरीज 'द आम आदमी फैमिली' एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है, जिसमें पिता के रूप में शर्मा (बृजेंद्र काला), मां के रूप में मधु (लुबना सलीम), शरारती बेटे के रूप में बॉबी (चंदन आनंद) और सोनू (गुंजन मल्होत्रा) हैं. मध्यम वर्गीय परिवार के जीवन में आने वाली कठिनाइयों को दर्शाती यह वेब सीरीज आम आदमी की जिंदगी का सटीक चित्रण करती है. इसमें परिवार में आने वाली खुशियां, दुख-दर्द और संघर्ष की जमीनी हकीकत को बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है. इसको यूट्यूब पर भी देखा जा सकता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय