New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जुलाई, 2022 07:04 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा अपने सुनहरे दौर में है. पैन इंडिया बॉक्स ऑफिस पर यहां की फिल्में धूम मचा रही हैं. एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' के बाद साउथ की फिल्मों का ऐसा दौर शुरू हुआ है, जिसने सिनेप्रेमियों को भव्य सिनेमा का अनुभव कराया है. कोरोना महामारी से सहमी फिल्म इंडस्ट्री जब पटरी पर लौटने की कोशिश कर रही थी, तब साउथ की फिल्मों ने ही एनर्जी बूस्टर का काम किया. एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देकर बॉलीवुड को भी एहसास दिला दिया कि यदि कंटेंट में दम है, तो विपरीत हालात में भी फिल्मों की कमाई हो सकती है. 'पुष्पा: द राइज', 'आरआरआर', 'केजीएफ चैप्टर 2' और 'विक्रम' जैसी फिल्मों की कमाई इस बात की तस्दीक करती हैं.

ऐसे दौर में जब दर्शक साउथ सिनेमा की फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं, एक फिल्म 'डॉक्टर एस द लीजेंड' पैन इंडिया रिलीज होने जा रही है. इसका ट्रेलर लॉन्च कर दिया गया है. दावा किया जा रहा है कि ये फिल्म 'बाहुबली 2' से भी ज्यादा कमाई करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं. इसके ट्रेलर लॉन्च पर साउथ सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्रियों नयनतारा, तमन्ना भाटिया, पूजा हेगड़े, कीर्ति सुरेश, ऊर्वसी रौतेला, नित्या मेनन और साई पल्लवी का जमावड़ा देखकर किसी को भी लग सकता है कि ये बड़े बजट की बेहतरीन फिल्म है. इतना ही नहीं फिल्म के टाइटल और हीरो के नाम में 'लीजेंड' शब्द का इस्तेमाल ऐसे किया गया है, जैसे कितनी महान फिल्म और हीरो है.

movie-650_071922064435.jpgफिल्म 'डॉक्टर एस द लीजेंड' में लीजेंड सरवनन लीड रोल में हैं, जो कि साउथ के जाने-माने बिजनेसमैन हैं.

फिल्म 'डॉक्टर एस द लीजेंड' का 3 मिनट 33 सेकंड का ट्रेलर देखने के बाद सिर पीटने का मन करता है. पैन इंडिया के नाम पर इससे वाहियात फिल्म कोई नहीं सकती. इसमें पैसे के दम पर नामचीन कलाकारों का जमावड़ा भले ही कर लिया गया है, लेकिन पैसा लगाने वाले हीरो ने फिल्म का बेड़ा गरक कर दिया है. फिल्म की सिनेमैटोग्राफी से लेकर म्युजिक तक सबकुछ सही नजर आ रहा है, लेकिन जैसे ही हीरो की एंट्री होती है, ऐसा लगता है कि बेहतरीन व्यंजन में कोई मक्खी गिर गई है. लीजेंड सरवनन के नाम से खुद को प्रचारित और प्रसारित कराने वाले इस शख्स को न तो एक्टिंग आती है, न ही इसकी बॉडी लैंग्वेज सही दिखती है. चेहरा भी फेक नजर आता है.

सोशल मीडिया प ऐसे वीडियो अक्सर वायरल होते रहते हैं, जिनमें किसी फिल्म के फुटेज में उसमें दिख रहे कलाकारों के चेहरे पर किसी राजनीतिक शख्सियत का चेहरा लगा दिया जाता है. अक्सर लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर ऐसे वीडियो बनाते रहते हैं. इन्हीं वीडियो की तरह 'डॉक्टर एस द लीजेंड' फिल्म के ट्रेलर में अरुल सरवनन ऊर्फ लीजेंड सरवनन को देखकर ऐसा लगता है कि उनके शरीर पर किसी और का चेहरा चिपका दिया गया है. ट्रेलर को गौर से देखने पर ऐसा ही समझ में आता है. किसी भी सीन में चेहरे और शरीर का मूवमेंट अलग-अलग में दिशाओं में होता दिखता है.

fx8i4ucvuaanfzh-1_071922064547.jpgफिल्म के ग्रैंड ट्रेलर रिलीज इवेंट पर साउथ सिनेमा की कई दिग्गज अभिनेत्रियां मौजूद थीं.

साउथ सिनेमा ने हिंदी पट्टी में अपनी मजबूत साख बनाई है. यही वजह है कि यहां की पैन इंडिया फिल्मों को लोग यकीन के साथ देखते हैं. लेकिन ये यकीन तब टूटता हुआ नजर आता है, जब 'डॉक्टर एस द लीजेंड' जैसी फिल्में रिलीज होती हैं. ऐसी फिल्में लोगों के भरोसे का कत्ल करती हैं. साउथ सिनेमा के जिम्मेदार लोगों को ऐसी फिल्मों को कम से कम पैन इंडिया रिलीज होने से रोकना चाहिए. माना कि फिल्म बनाने वाले के पास बहुत पैसा है. पैसे के दम पर वो अपने लिए फिल्म बना सकता है. उसमें चाहें जिसे कास्ट कर सकता है. उसमें खुद हीरो भी बन सकता है. लेकिन किसी की साख पर बट्टा लगाते हुए उसे नेस्तनाबूद करने का अधिकार किसी के पास नहीं होना चाहिए.

बताते चलें कि फिल्म 'डॉक्टर एस द लीजेंड' को लीजेंड सरवनन ने प्रोड्यूस किया है, जो कि फिल्म के हीरो भी हैं. इसमें उर्वशी रौतेला, गीतिका, विवेक, नासिर, प्रभु, विजयकुमार और योगी बाबू जैसे साउथ सिनेमा के कलाकार मौजूद हैं. फिल्म का निर्देशन जेडी-जेरी ने किया है. निर्देशक द्वय की ये जोड़ी मुख्यत: तमिल फिल्म इंडस्ट्री में काम करती है. इससे पहले इस जोड़ी ने साउथ के सुपरस्टार अजिथ कुमार के साथ 'उल्लासम' और विक्रमादित्य के साथ 'विसल' नामक फिल्म बनाई है. फिल्म के लिए हिंदी गाने अरमान मलिक, श्रेया घोषाल, केके और जोनिता गांधी ने गाए हैं. फिल्म 28 जुलाई को पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड में देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

जाते-जाते एक मशहूर शेर की पहली लाइन पेश-ए-नजर...

'बर्बाद गुलिस्तां करने को बस एक ही उल्लू काफी है...''

Dr S The Legend Movie का ट्रेलर देख सकते हैं...

#डॉक्टर एस द लीजेंड, #लीजेंड सरवनन, #फिल्म ट्रेलर, Dr S The Legend, Dr S The Legend Hindi Trailer, Netizens Brutally Trolled Legend Saravanan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय