होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2020 06:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में पाकिस्तानी सीरियल्स और फ़िल्मों की डिमांड के बीच एक अच्छी खबर ये आई है कि पाकिस्तान के बेहद मशहूर यंग डायरेक्टर असीम अब्बासी की वेब सीरीज ‘चुड़ैल्स’ 11 अगस्त को Zee5 पर रिलीज हो रही है. बीते शुक्रवार को ज़िंदगी ओरिजिनल्स वेब सीरीज चुड़ैल्स का ट्रेलर रिलीज किया गया, जो कि समाज में औरतों के ओहदे और उनके संघर्ष की कहानी के साथ ही 4 ऐसी महिलाओं की कहानी है, जिनकी अनोखी कोशिश से पूरे पाकिस्तान में तहलका मच जाता है. असीम अब्बासी द्वारा लिखी और निर्देशित वेब सीरीज का ट्रेलर देखने के बाद आप रोमांचित हो जाएंगे और कहेंगे कि यह तो माधुरी दीक्षित और जूही चावला की महिला प्रधान फ़िल्म गुलाबी गैंग से भी कहीं आगे की चीज हैं. पाकिस्तान में जी ग्रुप के काफी पॉप्युलर चैनल जिंदगी की पेशकश चुड़ैल्स वेब सीरीज कई मायनों में खास है और यह पाकिस्तान समेत और देशों में औरतों की दशा और कुछ प्रगतिशील महिलाओं द्वारा कई तरह से महिलाओं को सशक्त करने और पुरुषों को सबक सिखाने की कोशिश से लबरेज है.

असीम अब्बासी द्वारा निर्देशित चुड़ैल्स में पाकिस्तान की बेहद मशहूर अदाकारा सरबत गिलानी मिर्जा, निमरा बूचा, मेहर बानो और यसरा रिज्वी प्रमुख भूमिका में हैं. ये सभी एक गर्ल गैंग बनाती हैं, जिनके लिए गाली, स्मोकिंग और हत्या जैसी चीजें करना आम बात है. ये चारों एक डिटेक्टिव एजेंसी की आड़ में बेवफा मर्दों को सबक सिखाती हैं, लेकिन एक दिन उनकी यह कोशिश उनपर इस तरह भारी पड़ती है कि उनका अस्तित्व संकट में आ जाता है. पाकिस्तान जैसे देश में इस तरह की वेब सीरीज बनाना वाकई क्रांतिकारी कदम है और इसके लिए असीम अब्बासी की तारीफ होनी चाहिए. जिस तरह की कोशिश पाकिस्तान में शोमैन का दर्जा प्राप्त मशहूर डायरेक्टर शोएब मंसूर की फिल्मों में दिखती है, उसी तरह असीम अब्बासी ने भी चुड़ैल्स जैसी वेब सीरीज बनाकर पाकिस्तानी महिलाओं की छवि अंतरराष्ट्रीय जगत में सशक्त दिखाने की कोशिश की है. इस वेब सीरीज की खास बात ये है कि इससे उस हर समाज की महिलाएं कनेक्ट करेंगी, जहां पुरुषों के लिए स्त्री बस काम वासना की पूर्ति का जरिया माना जाता है और पुरुषों के कई महिलाओं से संबंध को सामाजिक मान्यता देने की कोशिश की जाती है.

आखिरकार चुड़ैल्स है क्या?

असीम अब्बासी की वेब सीरीज ‘चुड़ैल्स’ कहानी है पाकिस्तान की 4 महिलाओं की, जिसमें एक वकील, एक वेडिंग प्लानर, एक बॉक्सर और एक हत्यारिन है, जो जेल में 20 साल सजा काट चुकी है. सभी जिंदगी के एक मोड़ पर मिलते हैं और चारों महिलाएं बेवफा मर्दों को सबक सिखाने की योजना के तहत एक डिटेक्टिव एजेंसी बनाती हैं. इसके लिए वे एक बुटिक खोलती हैं और वहां ऐसी महिलाओं की भर्ती करती हैं, जो उनकी इस एजेंसी के लिए काम कर सके. इस कोशिश में पैसे की खातिर कई महिलाएं जुड़ती हैं और फिर खेल शुरू होता है मर्दों को सबक सिखाने का. ये निडर महिलाएं वैसे मर्दों को टारगेट करती हैं, जो औरतों के साथ जुल्म करते हैं. इन चारों महिलाओं की कोशिश से कुछ ही दिनों में पूरे देश में बवाल मच जाता है और इसका अंजाम ये होता है कि बड़े से बड़े लोग महिलाओं के इस गुट की तलाश करने लगते हैं. बुर्के और नकाब की आड़ में मर्दों के खिलाफ हल्ला बोलने वाली इन 4 चारों क्रांतिकारियों की पोल खुलने लगती है और वे लोगों की नजर में आने लगते हैं, इसके बाद क्या-क्या होता है, यही चुड़ैल्स की दास्ता है.

Smart and badass, Jugnu Chaudhary is the QUEEN of this whole damn jungle.Churails premieres 11th August on ZEE5#MainChurailHoon #BeAChurail #ChurailsOnZEE5 #Churails @Zindagi @wearechurails pic.twitter.com/0CxDFewcXr

दोनों मुल्कों में महिला प्रधान फ़िल्में और वेब सीरीज की डिमांड

भारत में बीते कुछ वर्षों के दौरान कई महिला प्रधान फ़िल्में और वेब सीरीज बनी हैं, लेकिन जिस तरह का कॉन्सेप्ट पाकिस्तानी वेब सीरीज चुड़ैल्स का है, वैसी कोशिश भारत में नहीं दिखी हैं. हालांकि, गुलाबी गैंग, बेगम जान, लिपस्टिक अंडर माई बुर्का, पार्च्ड, एंग्री इंडियन गॉडेस जैसी फिल्में बनी हैं, जिनमें महिलाओं पुरुष प्रधान समाज की बेड़ियों को तोड़ती और उन्हें सबक सिखाती दिखती हैं. 4 मोर शॉट्स प्लीज जैसी वेब सीरीज भी बन चुकी हैं. इसी तरह पाकिस्तान में बोल, दुख्तार, बेहद, एक थी मरियम और मोटरसाइकल जैसी महिला प्रधान फ़िल्में बन चुकी हैं. अब सबकी निगाहें जी5 ग्लोबल की वेब सीरीज चुड़ैल्स पर टिकी हैं. वेब सीरीज के दौर में कहानी में अगर नयापन हो तो उसके चलने की गारंटी ज्यादा है और ऐसे कई उदाहरण हैं.

Unlike her name, Zubaida is not a pretty flower, she’s a pretty good fighter.Churails premieres 11th August on ZEE5#MainChurailHoon #BeAChurail #ChurailsOnZEE5 #Churails @ZEE5Premium @wearechurails pic.twitter.com/Jb1HrwPZ8h

भारत में भी बेसब्री से Churails का इंतजार

चुड़ैल्स के ट्रेलर में जिस तरह की बातें दिखाई गई हैं, उससे साफ पता चलता है कि यह वेब सीरीज बेहद खास होने वाली है और धीरे-धीरे यह इतनी पॉप्युलर हो जाएगी कि लोग वाकई कहेंगे कि पाकिस्तान के सीरियल्स की तरह वहां की वेब सीरीज भी कमाल की होती है. उल्लेखनीय है कि भारत में पाकिस्तान के कई टीवी शो काफी हिट हैं और यहां फवाद खान, माहिरा खान, हुमैमा मलिक, सबा कमर समेत अन्य स्टार्स की फ़िल्मों के साथ ही टीवी सीरियल्स भी काफी मशहूर हैं. हालांकि साल 2016 के उरी हमले के बाद स्थिति काफी बदल गई है और दोनों देशों में एक-दूसरे देश के शो पर प्रतिबंध लगा है. शुक्र है कि ओटीटी प्लैटफॉर्म के जमाने में यह बंदिश लोगों की जरूरतों को सीमाबद्ध नहीं कर रही और लोग नेटफ्लिक्स या जी5 समेत अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म पर भारत और पाकिस्तान के शो देख पा रहे हैं. अब भारत में भी दर्शक 11 अगस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जब वह जी5 पर असीम अब्बासी की बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज चुड़ैल्स देख सकेंगे.

 

Churails, Churails Web Series, Zindagi Original Churails

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय