New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2020 06:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बीते 12 जून को ओटीटी प्लैटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर गुलाबो सिताबो रिलीज (Gulabo Sitabo Amazon Prime video release) हुई. कोरोना संकट की वजह से इस फिल्म को मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन थिएटर की जगह डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रिलीज किया गया. यह पहली मर्तबा है जब किसी मेनस्ट्रीम हिंदी फिल्म को ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज किया गया है. महीने पहले जब अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना जैसे बड़े स्टार्स की फिल्म गुलाबो सिताबो को डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की खबर आई, तो जैसे झटका लगा. झटका लगना स्वाभाविक है, क्योंकि यह बमफाड़, घूमकेतु जैसी छोटे बजट की फिल्म तो है नहीं, और न ही छोटे स्टार्स की. छोटे स्टार्स कहने का मतलब ये नहीं है कि सिर्फ छोटे स्टार्स ही नेटफ्लिक्स या अमेजन ओरिजिनल फिल्मों में काम करते हैं. हाल ही में हॉलीवुड स्टार क्रिस हेम्सवर्थ की नेटफ्लिक्स रिलीज एक्सट्रैक्शन ने डिजिटल प्लैटफॉर्म पर व्यूअरशिप के रेकॉर्ड बनाए थे, लेकिन यहां बात हो रही है बॉलीवुड की मुख्यधारा की फिल्मों की तो स्वाभाविक है लगना कि बड़े स्टार्स की फिल्म देखने का असली मजा को मल्टीप्लेक्स यानी बड़े पर्दे पर ही है.

यहां ये समझना जरूरी हो गया है कि ओटीटी प्लैटफॉर्म के दौर में किसे मुख्यधारा की फिल्म कहें या किसे ओटीटी प्लैटफॉर्म द्वारा निर्मित फिल्म. तो आपको बताते चलें कि नेटफ्लिक्स ने लस्ट स्टोरीज और घोस्ट स्टोरीज नामक दो फिल्म बनाई थी, जिसे नेटफ्लिक्स ओरिजिनल फिल्म कहा गया था. इस फिल्म से बड़े स्टार्स भी जुड़े थे और करण जौहर, अनुराग कश्यप जैसे बड़े डायरेक्टर्स भी. लेकिन इसे नेटफ्लिक्स पर ही रिलीज किया गया था, न कि सिनेमाघरों में. इसी तरह हाल ही में कियारा आडवानी की नेटफ्लिक्स पर गिल्टी, जी5 पर घूमकेतु और बमफाड़ जैसी फिल्में भी आईं, जिन्हें बॉलीवुड के बड़े-छोटे प्रोडक्शन हाउस ने मिलकर बनाया था.

कोरोना काल में OTT प्लैटफॉर्म की बल्ले-बल्ले

दरअसल, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे प्लैटफॉर्म ने इन प्रोडक्शन हाउस को एक निश्चित राशि ऑफर किया और कहा कि आप अपनी फिल्म को एक्सक्लूसिव मेरे प्लैटफॉर्म पर रिलीज करें. पहले तो प्रोडक्शन हाउस वाले इस तरह के ऑफर से डरते थे कि कहीं उनकी फिल्म न चले या घाटा न हो जाए. लेकिन जब धीरे-धीरे अमेजन, नेटफ्लिक्स और जी5 जैसे ओटीटी प्लैटफॉर्म का विस्तार हुआ, कई देशों में इसकी स्ट्रीमिंग बढ़ी तो बॉलीवुड के बड़े-छोटे प्रोडक्शन हाउस ने भी अपनी छोटी-बड़ी फिल्मों को अमेजन, नेटफ्लिक्स या जी5 पर रिलीज करना शुरू कर दिया. अमिताभ बच्चन की गुलाबो सिताबो इसका हालिया उदाहरण है. लेकिन इस चक्कर में पीवीआर, आईनोक्स और कार्निवल समेत कई मल्टीप्लेक्स चेन के मालिक नाराज हो गए हैं.

एक और बात जो समझने वाली है कि फिलहाल ओटीटी यानी एंटरटेनमेंट के डिजिटल प्लैटफॉर्म का दुनिया में बोलबाला है. फिल्में तो साल में सैकड़ों बनती हैं. बड़ी फिल्मों के कारण कई छोटी फिल्में या तो रिलीज नहीं हो पाती या उन्हें डिस्ट्रिब्यूटर नहीं मिलते. ऐसे में नेटफ्लिक्स, अमेजन, हॉटस्टार और जी5 समेत अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म पर फिल्में रिलीज करना उन्हें सही लगता है. अगर फिल्म चल गई तो बहुत अच्छा, आगे और मौके मिलेंगे और अगर न चली तो कोई नहीं, फिल्म बनाने का पैसा तो किसी तरह ऊपर हो गया. दरअसल, इस मानसिकता के साथ इन दिनों फिल्में बन रही हैं.

फ्रॉफिट का खेल, प्रड्यूसर हो रहे फेल

अब बात करते हैं वैसी फिल्मों की, जो बॉलीवुड की मेनस्ट्रीम फिल्में हैं. गुलाबो सिताबो बॉलीवुड की मुख्यधारा की फिल्म है, जिसको बनाने में दो प्रोडक्शन हाउस ने करोड़ों रुपये खर्च किए. अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना जैसे स्टारकास्ट को लेकर फिल्म बनाई, लेकिन कोरोना वायरस संकट में 3 महीने से ज्यादा समय तक सिनेमाहॉल बंद रहने की वजह से डायरेक्टर शूजित सरकार के पास कोई विकल्प ही नहीं बचा. उन्होंने अमेजन प्राइम से बात की और फिर फिल्म के स्टार्स को मनाया. दरअसल, हर हफ्ते के हिसाब से फिल्मों की रिलीज डेट फिक्स होती है, लेकिन कोरोना ने फिल्म जगत का पूरा खेल ही बिगाड़ दिया.

कई बड़े प्रोडक्शन हाउस की बिग बजट की फिल्मों की रिलीज का कोई ठीक नहीं है. दरअसल, जिस तरह से बड़े शहरों में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है, ऐसे में इन प्रोडक्शन हाउस को कुछ सूझ नहीं रहा है. उनकी करोड़ों की फिल्में अगर नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम मुंहमांगा दाम देकर खरीद ले और अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज भी करे तो प्रॉफिट शेयरिंग और बाकी चीजों का कुछ हिसाब लग नहीं रहा है. ऐसे में बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस कोरोना के बीत जाने और हालात सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं.

अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम हॉटस्टार पर दिखेगी

इन सबके बीच ओटीटी प्लैटफॉर्म पर फिल्में देखने का चलन काफी बढ़ा है और फिल्मों के साथ ही वेब सीरीज की भी बाढ़ आ गई है. नेटफ्लिक्स फिल्म एक्सट्रैक्शन को मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स के बाद बॉलीवुड की कई प्रोडक्शन कंपनियां भी नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम से बातचीत में लगी हैं. इसी कड़ी में धर्मा प्रोडक्शन ने जान्हवी कपूर की फिल्म गुंजन सक्सेना को नेटफ्लिक्स पर रिलीज करने का फैसला कर लिया. अक्षय कुमार की बिग बजट फिल्म लक्ष्मी बम हॉटस्टार पर रिलीज होगी. विद्या बालन की शकुंतला देवी समेत कुछ और बड़ी फिल्में भी आने वाले दिनों में नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम पर रिलीज होगी.

लेकिन एक बात जो हमें खटक रही है, वो ये है कि दर्शक एक मेनस्ट्रीम बड़ी फिल्म को थिएटर में देखना ज्यादा पसंद करते हैं. बहुत से ऐसे दर्शक हैं जो पायरेटेड फिल्में या बड़ी फिल्में मोबाइल पर नहीं देखते और सामर्थ्य अनुसार सिनेमाहॉल का रुख करते हैं, क्योंकि सिनेमा देखने का मजा वहीं है. मान लीजिए, अगर एवेंजर्स: द एंड गेम अगर आप मोबाइल पर देखेंगे तो मजा ही नहीं आएगा. चाहे 30-40 इंच की स्क्रीन वाली टीवी पर भी रिलीज डेट के दिन फिल्म देखने का उतना मजा नहीं है. इसलिए माना यही जा रहा है कि जल्द ही हालात सामान्य होंगे और दर्शक बड़ी फिल्में सिनेमा हॉल में ही जाकर देखेंगे, बाकी वेब सीरीज और छोटी फिल्मों के लिए नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो जैसे प्लैटफॉर्म तो हैं ही.

#गुलाबो सिताबो, #ओटीटी प्लैटफॉर्म, #मल्टीप्लेक्स, Multiplexes Vs OTT War In India, Netflix Film India, Amazon Prime Video Bollywood Film Release

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय