New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मार्च, 2023 08:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉक्स ऑफिस पर आई बहार के बीच से नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव और एमक्स प्लेयर जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बीच प्रतिस्पर्धा तेज हुई है. सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. लेकिन पिछले कुछ महीनों की परफॉर्मेंस पर नजर डाले तो डिज्नी प्लस हॉटस्टार अन्य प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले आगे निकल चुका है. दूसरे नंबर पर जगह बनाने के लिए अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स के बीच जंग चल रही है.

पिछले महीने ओटीटी पर रिलीज हुई पांच बड़ी फिल्मों और वेब सीरीज पर नजर डाली जाए तो सभी प्लेटफॉर्म्स के बीच के मुकाबले को बेहतर समझा जा सकता है. फरवरी में ओटीटी पर रिलीज होने वाली सबसे बड़ी फिल्म 'फर्जी' थी. इसे अमेजन प्राइम वीडियो ने अपने प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया है. इस फिल्म में शाहिद कपूर, विजय सेतुपति, केके मेनन, अमोल पालेकर और कुब्रा सैत जैसे कलाकार लीड रोल में है. इसके अलावा चर्चित वेब सीरीज जहानाबाद ऑफ लव एंड वॉर सोनी लिव पर स्ट्रीम हुई है.

इस मुकाबले में नेटफ्लिक्स, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 भी किसी के कम नजर नहीं आ रहे हैं. क्योंकि अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर स्टारर वेब सीरीज 'द नाइट मैनेजर' डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर; यामी गौतम, पंकज कपूर स्टारर फिल्म 'लॉस्ट' पर; रित्विक भौमिक, हर्षिता गौड़, परमब्रत चटर्जी स्टारर वेब सीरीज 'जहानाबाद ऑफ लव एंड वॉर' सोनी लिव पर और दिग्गज फिल्म मेकर यश चोपड़ा पर बनी डॉक्युमेंट्री सीरीज 'द रोमांटिक्स' नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की गई है.

650x400_030523074256.jpg

आइए इस महीने स्ट्रीम होने वाली फिल्मों और वेब सीरीज के बारे में जानते हैं...

1. गुलमोहर

स्ट्रीमिंग डेट- 3 मार्च

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

फिल्म 'गुलमोहर' का निर्देशन राहुल चित्तेला ने किया है. इसमें मनोज बाजपेयी, शर्मिला टैगोर, सिमरन, सूरज शर्मा और अमोल पालेकर लीड रोल में हैं. इस फिल्म के जरिए 12 साल बाद अपने जमाने की मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी वापसी की है. उन्होंने मनोज बाजपेयी की मां का किरदार निभाया है. मां-बेटे की जोड़ी ने कमाल का काम किया है. फिल्म ओटीटी पर स्ट्रीम हो चुकी है. इसमें मनोज बाजपेयी ने दमदार एक्टिंग की है. उनको किसी भी किरदार में देखना हमेशा से ही दिलचस्प रहा है. चाहे वो 'सत्या' और 'शूल' जैसी फिल्में हो या फिर 'द फैमिली मैन' जैसी वेब सीरीज हर किरदार में उन्होंने जान डाल दी है. इस फिल्म में फैमिली वैल्यू को बहुत शानदार तरीके से पेश किया गया है.

2. ताज डिवाइडेड बाय ब्लड

स्ट्रीमिंग डेट- 3 मार्च

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

मुगल साम्राज्य के विस्तार पर बनी वेब सीरीज 'ताज डिवाइडेड बाय ब्लड' में प्यार, वासना, नशा, राजनीति, कूटनीति, धोखा सहित हर रंग देखने को मिलता है. रॉन स्कैल्पेलो के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में नसीरुद्दीन शाह, अदिति राव हैदरी, आशिम गुलाटी, ताहा शाह, शुभम मेहरा, संध्या मृदुल, जरीना वहाब, दीपराज राणा और धर्मेंद्र जैसे कलाकार अहम भूमिका हैं. इसमें नसीरुद्दीन शाह ने मुगल सम्राट अकबर, अदिति राव हैदरी ने अनारकली, आशिम गुलाटी ने सलीम (अकबर का बेटा), ताहा शाह बादुशा ने मुराद, शुभम कुमार मेहरा ने दानियाल, संध्या मृदुल ने जोधा (अकबर की पत्नी) और जरीना वहाब ने सलीमा और दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने शेख सलीम चिश्ती का किरदार निभाया है.

3. राणा नायडू

स्ट्रीमिंग डेट- 10 मार्च

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

वेब सीरीज 'राणा नायडू' अमेरिकी सीरीज 'रे डोनोवन' का इंडियन अडॉप्टेशन है. इसमें साउथ सिनेमा के सुपरस्टार राणा दग्‍गुबाती और दग्‍गुबाती वेंकटेश के साथ सुरवीन चावला, सुशांत सिंह, अभिषेक बनर्जी, सुचित्रा पिल्लई, गौरव चोपड़ा, आशीष विद्यार्थी और राजेश जय अहम रोल में हैं. इसमें एक परिवार के बीच लड़ाई को जरायम की दुनिया के साथ बहुत बारीकी से जोड़ा गया है, जिसमें बाप-बेटे के बीच विचारों में अंतर और असल जिंदगी में हर वक्त तलवारें खिंची रहती हैं. वास्तविक जिंदगी में चाचा-भतीजे की जोड़ी दग्‍गुबाती वेंकटेश और राणा दग्‍गुबाती ने बाप-बेटे का किरदार किया है. इसमें दोनों माफिया और अपराध की दुनिया के बेताज बादशाह हैं. इस क्राइम थ्रिलर में एक्शन का जबरदस्त तड़का डाला गया है.

4. रॉकेट ब्वॉयज 2

स्ट्रीमिंग डेट- 18 मार्च

ओटीटी प्लेटफॉर्म- सोनी लिव

'आर्किटेक्ट ऑफ इंडियन एटॉमिक एनर्जी प्रोग्राम' कहे जाने वाले देश के महान वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा और अंतरिक्ष में स्वदेशी सैटेलाइट भेजने का सपना साकार करने वाले वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई की जीवनी पर आधारित वेब सीरीज 'रॉकेट ब्वॉयज' का दूसरा सीजन रिलीज होने के लिए तैयार है. इस सीजन में मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की कहानी दिखाई जाएगी. पहले सीजन को लोगों ने बहुत पसंद किया था. इसमें एक ऐसी रूमानी, रोमांचक और रोचक कहानी देखने को मिली, जिसे देख दिल झूम उठा. ऐसा लगा कि हम देश का नक्शा बदलने के दौर की नहीं, बल्कि इश्क के इल्म बनने के दौर की कहानी देख रहे हैं. पहले सीजन को निर्देशन अभय पन्नू ने किया था.

5. चोर निकल के भागा

स्ट्रीमिंग डेट- 24 मार्च

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम इन दिनों ओटीटी की पसंदीदा स्टार बन चुकी हैं. पिछले दो साल के अंदर उनकी कई फिल्में अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो चुकी हैं. इनमें 'दसवीं', 'लॉस्ट' और 'ए थर्सडे' जैसी फिल्मों के नाम शामिल है. नेटफ्लिक्स पर अब उनकी नई फिल्म 'चोर निकल के भागा' रिलीज होने जा रही है. इसमें उनके साथ सनी कौशल भी लीड रोल में हैं. फिल्म की कहानी प्लेन हाइजैक पर आधारित है. इसका निर्देशन अजय सिंह ने किया है, जबकि निर्माता दिनेश विजान है. दिनेश को 'स्त्री', 'हिंदी मीडियम', 'लूका छुपी', 'बदलापुर', 'लव आज कल' और 'कॉकटेल' जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है. ऐसे में उम्मीद है कि ये फिल्म भी लोगों को पसंद आएगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय