New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2022 02:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

डिजिटल की दुनिया तेजी से बदलती है. यहां हर दिन हर पल कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है. सिनेमा के लिहाज से देखा जाए तो डिजिटलाइजेशन का बहुत ज्यादा फायदा हुआ है. डिज्नी प्लस हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, एमएक्स प्लेयर, जी5 और सोनी लिव जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के आने के बाद दर्शकों को समझ में आया कि असली सिनेमा क्या होता है. उससे पहले बॉलीवुड जो भी कूड़ा परोस देता, लोग उसे ही अच्छा मानकर देख लेते थे. अपने वहां स्टार कल्चर चलता था. एक स्टार के लाखों फॉलोवर्स होते, जो उनकी फिल्मों को बिना सोचे बिचारे देख कर थियेटर में सीटियां और तालियां बजाते थे.

वक्त बदला, ओटीटी प्लेटफॉर्म के आने के बाद दर्शकों के नए तरह के सिनेमा स्वाद लग गया. बड़ी संख्या में लोग थियेटर में जाकर फिल्म देखने की बजाए ओटीटी पर वेब सीरीज देखने लगे. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के सब्सक्रिप्शन बढ़ने लगे. उनकी कमाई करोड़ों में होने लगी. लेकिन अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स के लिए अलग-अलग सब्सक्रिप्शन लेने की वजह से दर्शकों की जेब ढीली होने लगी है. अब इसका भी एक तोड़ आ गया है. एक ऐसा प्लेटफॉर्म लॉन्च हुआ है, जहां एक नहीं 12 से अधिक ओटीटी प्लेटफॉर्म्स एक ही सब्सक्रिप्शन में देखे जा सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म का नाम ओटीटी प्ले प्रीमियम है. इसे 10 जून को लॉन्च किया गया है.

netflix_650_061122115210.jpgओवर द टॉप यानी ओटीटी की दुनिया में इस बदलाव को क्रांतिकारी माना जा सकता है.

ओटीटी प्ले प्रीमियम के जरिए अभी तक स्ट्रीमिंग सर्विस का कंटेंट सर्च करने और सजेस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब इसे पूरी तरह स्ट्रीमिंग सर्विस में बदल दिया गया है. इसके सब्सक्रिप्शन मॉडल में 12 भारतीय और विदेशी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का शामिल किया गया है. इसमें सोनी लिव, जी5, लायंसगेट प्ले, सन नेक्स्ट, शेमारूमी, क्यूरियोसिटी स्ट्रीम, शॉर्ट्सटीवी और डॉक्यूबे जैसे देसी प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं. इसके साथ हॉलमार्क मूवीज नाउ, डस्ट, फ्यूज प्लस और टेस्टमेड प्लस नाम के चार इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं, जिनके अभी तक अपने देश में कोई उपलब्धता नहीं थी. इन सभी प्लेटफॉर्म्स की फीस सुनकर हैरानी होती है.

अभी तक जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक ओटीटी प्ले प्रीमियम पर चार तरह के सब्सक्रिप्शन पैक लिए जा सकते हैं. हर पैक को उसमें जुड़े हुए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और भाषा के आधार पर अलग किया गया है. इसमें पहले पैक का नाम झकास है. इस पैक को लेने पर 5 प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मिलेंगे. दूसरा पैक टोटली शॉर्टेड है. इसे प्रमुख रूप से अंग्रेजी पसंद करने वालों के लिए तैयार किया गया है. इसमें अंग्रेजी के आठ प्लेटफॉर्म्स हैं. तीसरा पैक सिंपली साउथ है, जिसमें दक्षिण राज्यों की भाषा जैसे कि तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ के चार चैनल शामिल हैं. अंतिम पैक का नाम छोटा पटाका है. इसमें पांच तरह के मिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म शामिल हैं.

किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म की सब्सक्रिप्शन फीस कितनी है, ये हर दर्शक के लिए मायने रखता है. ऐसे में आपको बता दें कि ओटीटी प्ले प्रीमियम के सब्सक्रिप्शन की शुरूआत 50 रुपए प्रति महीने से होती है. यदि आप एक साल का सब्सक्रिप्शन एक साथ लेते हैं, तो आपको इससे भी ज्यादा सस्ता पड़ेगा. देखा जाए तो इस तरह का प्रयोग ओटीटी की दुनिया में किसी क्रांति की तरह है. अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स के लिए सब्सक्रिप्शन लेना दर्शकों के लिए बहुत भारी पड़ रहा था. उनकी जेब ढ़ीली हो रही थी. ऐसे में इसे शुरूआत के रूप में देखा जा सकता है. आने वाले वक्त यदि ऐसे ही दूसरे प्लेटफॉर्म्स भी लॉन्च हुए तो ये दर्शकों के हित में रहेंगे. लोगों के लिए मंनोरंजन सस्ता हो जाएगा.

फाइंडर द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, आधे से अधिक या 57 फीसदी भारतीय यूजर के पास एक या अधिक ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन है. दुनिया के करीब 18 देशों में किए गए सर्वे में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स है. इसके बाद डिज़्नी प्लस हॉटस्टार और अमेजन प्राइम वीडियो का नंबर आता है. इस सर्वे में यह भी पता चला है कि स्ट्रीमिंग सर्विसेस में लोगों की रुचि तेजी बढ़ी है. इसके अनुसार 26 फीसदी यूजर्स नेटफ्लिक्स, 19 फीसदी यूजर्स प्राइम वीडियो और 17 फीसदी यूजर्स डिज्नी+ हॉटस्टार के सब्सक्राइबर हैं. ध्यान रहे सर्वे के ये आंकड़े केवल भारत के नहीं 18 देशों के आधार पर तैयार किए गए हैं.

जेंडर डिस्ट्रीब्यूशन के लिहाज से सर्वे में भाग लेने वाली 55.93 फीसदी महिलाओं का मानना है कि वे फिल्मों और टीवी शोज के लिए इन ओटीटी प्लेटफार्मों का उपयोग करती है. इनमें से 26.69 फीसदी महिलाएं नेटफ्लिक्स का उपयोग करती हैं. सर्वे से पता चलता है कि 35 से 44 और 45 से 54 आयु वर्ग के पुराने यूजर्स में करीब 25 फीसदी ने नेटफ्लिक्स के पक्ष में वोट किया है. वहीं, 55-64 आयु वर्ग के यूजर्स ने डिज्नी प्लस हॉटस्टार का उपयोग करना पसंद किया. इतना ही नहीं ओरिजनल कंटेंट के मामले में भी नेटफ्लिक्स ने भारत में सबसे ज्यादा 40 शोज स्ट्रीम किए हैं, जो इसे 14 वें स्थान पर रखता है, जबकि सबसे अधिक शो कनाडा में उपलब्ध कराए हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय