New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 सितम्बर, 2021 08:04 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स यानी ओवर द टॉप मीडियम का बहुत तेजी से विस्तार हो रहा है. एक वक्त था जब देश में केवल दो ही ओटीटी प्लेटफॉर्म्स थे, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो. लेकिन कोरोना काल में लगे लॉकडाउन की वजह से जब दर्शकों के मनोरंजन का जरिया ओटीटी बना, तो तेजी डिमांड बढ़ी. इसे देखते हुए कई देशी और विदेशी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स लॉन्च किए गए. इनमें ऑल्ट बालाजी, एमएक्स प्लेयर, वूट, जी5, उल्लू टीवी, सेनीलिव, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और टीवीएफ प्ले जैसे प्लेटफॉर्म प्रमुख है. भारत में करीब एक से डेढ़ साल पहले 40 ओटीटी प्लेटफॉर्म थे, लेकिन अब इनकी संख्या दोगुनी होकर 80 से भी ज्यादा हो गई है.

web-series-650_090421042816.jpgनेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और डिज्नी+ हॉटस्टार के बीच ओरिजनल कंटेंट को लेकर जंग तेज हो गई है.

एक अमेरिकन रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 तक भारतीय ओटीटी मार्केट में 45 फीसदी बढ़ोतरी होगी, इससे इन प्लेटफॉर्म्स की ग्रोथ 130 अरब रुपए तक पहुंच जाएगी. देश में पिछले साल के आखिर तक ओटीटी यूजर का आंकड़ा 50 करोड़ था. इस तरह अमेरिका के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा ओटीटी मार्केट है. इसी तरह साल 2018 तक भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का मार्केट 2150 करोड़ रुपए का था. साल 2019 के अंत में ये बढ़कर 2185 करोड़ रुपए का हो गया. यानी, एक साल में 35 करोड़ का इजाफा. इसके बाद भी एकाउंटिंग फर्म प्राइसवाटर हाउस कूपर्स ने 2023 तक इस मार्केट के 11 हजार 977 करोड़ रुपए का होने का अनुमान लगाया था.

सब्सक्राइबर और रेवेन्यू के मद्देनजर नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और डिज्नी+ हॉटस्टार का कुल ओटीटी मार्केट के 80 फीसदी हिस्से पर कब्जा है. इस साल के अंत तक उनकी ये हिस्सेदारी बढ़ने की संभावना है. तीनों प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बीच कुल सब्सक्राइबर की संख्या के आधार पर डिज्नी+ हॉटस्टार सबसे आगे है.

डिज्नी+ हॉटस्टार:-

ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार को साल 2015 में लॉन्च किया गया था. दर्शकों के पसंदीदा प्लेटफॉर्म में से एक हॉटस्टार सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म है. इसके सब्सक्राइबर 46.4 मिलियन हैं. वॉल्ट डिज्नी से टाइअप के बाद इसका नाम डिज्नी प्लस हॉटस्टार हो गया है. इस पर दिल बेचारा, लक्ष्मी, लूटकेस, सड़क-2, भुज, हंगामा 2, बिग बुल, खुदा हाफिज जैसी फिल्में और क्रिमिनल जस्टिस, ग्रहण, लोकी और द एम्पायर जैसी वेब सीरीज स्ट्रीम हो चुकी हैं.

अमेजन प्राइम वीडियो:-

भारत के सबसे मशहूर और शुरूआती स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक अमेजन प्राइम वीडियो को साल 2016 में लॉन्च किया गया था. ये प्लेटफॉर्म कुल 6 भाषाओं में फिल्में और वेब सीरीज स्ट्रीम करता है. जून 2021 में प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन 18 मिलियन था, जो दिसंबर तक 21.8 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है. इस पर गुलाबो-सिताबो, तूफान, शेरशाह जैसी बड़ी फिल्में और पाताललोक, पंचायत, मिर्जापुर और द फैमिली मैन जैसी वेब सीरीज स्ट्रीम हो चुकी हैं.

नेटफ्लिक्स:-

भारत में अमेरिकन स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स ने साल 2016 में अपनी पहचान बनाई. इस साल जून में नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन 4.6 मिलियन था, जो दिसंबर में बढ़कर 5.5 मिलियन होने की उम्मीद है. अपना सब्सक्रिप्शन बढ़ाने के लिए नेटफ्लिक्स ओरिजनल कंटेंट पर सबसे ज्यादा इनवेस्टमेंट कर रहा है. नेटफ्लिक्स अब तक सेक्रेड गेम्स, दिल्ली क्राइम्स, बेताल, घोल, बार्ड ऑफ ब्लड और रे जैसे कई ओरिजनल कंटेंट दर्शकों के सामने पेश कर चुका है.

फाइंडर द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, आधे से अधिक या 57 फीसदी भारतीय यूजर के पास एक या अधिक ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन है. दुनिया के करीब 18 देशों में किए गए सर्वे में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स है. इसके बाद डिज़्नी प्लस हॉटस्टार और अमेजन प्राइम वीडियो का नंबर आता है. इस सर्वे में यह भी पता चला है कि स्ट्रीमिंग सर्विसेस में लोगों की रुचि तेजी बढ़ी है. इसके अनुसार 26 फीसदी यूजर्स नेटफ्लिक्स, 19 फीसदी यूजर्स प्राइम वीडियो और 17 फीसदी यूजर्स डिज्नी+ हॉटस्टार के सब्सक्राइबर हैं. ध्यान रहे सर्वे के ये आंकड़े केवल भारत के नहीं 18 देशों के आधार पर तैयार किए गए हैं.

जेंडर डिस्ट्रीब्यूशन के लिहाज से सर्वे में भाग लेने वाली 55.93 फीसदी महिलाओं का मानना है कि वे फिल्मों और टीवी शोज के लिए इन ओटीटी प्लेटफार्मों का उपयोग करती है. इनमें से 26.69 फीसदी महिलाएं नेटफ्लिक्स का उपयोग करती हैं. सर्वे से पता चलता है कि 35 से 44 और 45 से 54 आयु वर्ग के पुराने यूजर्स में करीब 25 फीसदी ने नेटफ्लिक्स के पक्ष में वोट किया है. वहीं, 55-64 आयु वर्ग के यूजर्स ने डिज्नी प्लस हॉटस्टार का उपयोग करना पसंद किया. इतना ही नहीं ओरिजनल कंटेंट के मामले में भी नेटफ्लिक्स ने भारत में सबसे ज्यादा 40 शोज स्ट्रीम किए हैं, जो इसे 14 वें स्थान पर रखता है, जबकि सबसे अधिक शो कनाडा में उपलब्ध कराए हैं.

कुल मिलाकर, यदि हम सब्सक्रिप्शन के नजरिए से देखें, तो सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार है. इसका कुल सब्सक्रिप्शन 46.4 मिलियन है. वहीं, यूजर्स के इस्तेमाल और ओरिजनल कंटेंट उपलब्ध कराने के आधार पर देखें तो सबसे बेस्ट ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स है.

नेटफ्लिक्स पर रिलीज वेब सीरीज मनी हाइस्ट का ट्रेलर देखिए...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय