New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2023 03:15 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दुनियाभर की फिल्म इंडस्ट्री या उसमें काम करने वाले फिल्म मेकर का सपना होता है कि उनकी फिल्मों को ऑस्कर अवॉर्ड मिले. क्योंकि इसे दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड माना जाता है. लेकिन दुर्भाग्य है कि आज तक भारत की किसी भी फिल्म को ये अवॉर्ड नहीं मिला है. पिछले कुछ वर्षों में देखा जाए तो हर साल किसी न किसी भारतीय फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट जरूर किया गया है, लेकिन फाइनल राउंड में जाने से पहले ही ये फिल्में बाहर हो गई हैं. लेकिन इस साल भारतीय सिनेमा ऑस्कर में धूम मचा रहा है. भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की दस फिल्में फाइनल राउंड में पहुंच चुकी हैं, जहां से अवॉर्ड जीतने वाली फिल्मों का चयन किया जाना है. ये हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात है. भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए सम्मान की बात है. इतना ही नहीं यहां काम करने वाले फिल्म मेकर्स को प्रोत्साहित करने वाला है.

95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में के फाइनल राउंड में जिन भारतीय फिल्मों ने जगह बनाई है, उनमें एसएस राजामौली की 'आरआरआर', संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी', विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स', ऋषभ शेट्टी की 'कांतारा', पान नलिन की छेलो शो (लास्ट फिल्म शो), आर माधवन की 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट', सुदीप किच्चा की 'विक्रांत रोणा', तमिल फिल्म 'इराविन निझल', मराठी फिल्म 'मी वसंतराव' और 'तुझया साथी काही ही' का नाम शामिल है. एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने ऑस्कर के लायक 301 फीचर फिल्मों की एक रिमाइंडर लिस्ट जारी की है. इनमें भारत की इन दस फिल्मों को बेस्ट पिक्चर और बेस्ट एक्टर कैटेगरी की कंटेंशन लिस्ट में शामिल किया गया है. इस तरह अब ये फिल्में ऑस्कर अवॉर्ड्स के फाइनल नॉमिनेशन में जा सकती हैं. 'छेल्लो शो' और 'आरआरआर' पहले से ही शॉर्टलिस्ट हो चुकी हैं.

650x400_011023085207.jpgऑस्कर को दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड माना जाता है.

आसान शब्दों में कहा जाए तो भारत की इन 10 फिल्मों के पास ऑस्कर अवॉर्ड जीतने का पूरा मौका है. इनमें आठ को ये मौका दोबारा मिला है, जबकि पहले से शॉर्टलिस्टेड फिल्म 'छेल्लो शो' और 'आरआरआर' की स्थिति बहुत मजबूत बताई जा रही है. ऑस्कर ज्यूरी मेंबर्स इन सभी 301 फिल्मों के देखेंगे, इसके बाद उनकी वोटिंग के आधार पर हर कैटेगरी में टॉप फिल्मों या कलाकारों का चयन किया जाएगा. वोटिंग की प्रक्रिया 11 से 17 जनवरी तक चलेगी. 24 जनवरी को फाइनल नॉमिनेशन लिस्ट जारी कर दी जाएगी. 13 मार्च, 2023 को आयोजित होने वाली 95वीं ऑस्कर सेरेमनी के दौरान विजेता फिल्मों और कलाकारों को ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. भारत की तरफ से गुजराती फिल्म 'छेल्लो शो', जिसका अंग्रेजी नाम 'लास्ट फिल्म शो' है, को ऑस्कर के लिए ऑफिशियल नॉमिनेट किया गया है. इसे पान नलिन ने निर्देशित किया है.

भारत की तरफ से बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए नॉमिनेट की गई फिल्म 'छेल्लो शो' से पहले एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' और विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की चर्चा बहुत ज्यादा थी. इसमें ज्यादातर लोगों को लगा था कि 'आरआरआर' को जरूर नॉमिनेट किया जाएगा, लेकिन दक्षिणपंथी धड़े को लगता था कि 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्म को ऑस्कर के लिए भेजा जाना चाहिए. इसे लेकर सोशल मीडिया पर अभी विवाद हो ही रहा था कि फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 'छेल्लो शो' को नॉमिनेट करके इस बहस पर ही विराम लगा दिया. हालांकि, 'आरआरआर' के मेकर्स ने अपने बूते पर इस फिल्म को कई कैटेगरी में नॉमिनेशन के लिए भेजा था. इतना ही नहीं कई प्रतिष्ठित इंटरनेशनल अवॉर्ड भी राजामौली और टीम की झोली में गिर चुके हैं, जो कि इसे ऑस्कर की तरह मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं.

ऑस्कर की रिमाइंडर लिस्ट में 'द कश्मीर फाइल्स' का नाम शामिल होने के बाद इसके निर्देशक विवेक अग्निहोत्री इतने खुश हुए कि उन्होंने एक भ्रामक ट्वीट कर दिया. इससे ये लग रहा है कि उनकी फिल्म ऑस्कर की अंतिम लिस्ट में शामिल हो गई है, जबकि सच ये है कि अंतिम लिस्ट के लिए चयनित होने वाली फिल्मों की लिस्ट में इसे शामिल किया गया है. विवेक ने ट्विटर पर लिखा है, "बड़ी घोषणा, द कश्मीर फाइल्स को एकेडमी अवॉर्ड्स की पहली लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किया गया है. ये ऑस्कर 2023 में जाने वाली 5वीं भारतीय फिल्म है. सभी को ऑल द बेस्ट, यह भारतीय सिनेमा के लिए बड़ा साल है.'' इसके अलावा विवेक ने दूसरे ट्वीट में लिखा, "पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और अनुपम खेर सभी कलाकारों को बेस्ट एक्टर कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है. ये तो बस शुरुआत है. अभी और भी आगे जाना है, आपके आशीर्वाद की जरूरत है."

कन्नड़ फिल्म 'कांतारा' के भी शॉर्टलिस्ट होने के बाद इसके एक्टर और डायरेक्टर ऋषभ शेट्टी ने ट्विटर पर लिखा है, ''हमें यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि कांतारा ने ऑस्कर की दो कैटेगरी में क्वालिफाई कर लिया है. आप सभी का तहे दिल से शुक्रिया. हमें इस यात्रा में आगे बढ़ने के लिए आप सभी के समर्थन की जरूरत है.'' वैसे देखा जाए तो 'कांतारा' और 'द कश्मीर फाइल्स' पिछले साल की सबसे ज्यादा हैरान करने वाली फिल्में हैं. इन दोनों फिल्मों की रिलीज के वक्त कोई शोर नहीं था, लेकिन बाद में अपने कंटेंट और एक्टिंग के दम पर इन फिल्मों ने इतिहास कायम कर दिया. दोनों फिल्में बहुत कम बजट में बनी हैं, लेकिन इनकी कमाई कई गुना ज्यादा है. 20 करोड़ रुपए की लागत में बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने 341 करोड़ रुपए, तो 16 करोड़ रुपए में बनी फिल्म 'कांतारा' ने 410 करोड़ रुपए कलेक्शन करके हर किसी को हैरान कर दिया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय