New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2022 07:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मॉरल पुलिसिंग एक बड़ी समस्या है जिसका सामना शहरी युवाओं को करना पड़ता है. ज्यादातर युवाओं के अनुभव बहुत खराब रहते हैं. कुछ विक्टिम्स की कहानियां तो इतनी दर्दनाक भी होती हैं जिसके अनुभव वे सार्वजनिक रूप से साझा नहीं कर पाते और काफी वक्त तक ट्रामा में अकले जूझते रहते हैं. ऑपरेशन रोमियो बॉलीवुड की एक ऐसी ही ड्रामा थ्रिलर है, जिसका विषय तो मॉरल पुलिसिंग ही है मगर यहां विक्टिम अनुभव को लेकर कुढ़ता नहीं रहा. बल्कि बदले के लिए वह जो करता है उसे फिल्म में देखना दर्शकों की दिलचस्पी का विषय हो सकता है. ट्रेलर आ चुका है. फिल्म में कोई स्टार नहीं है.

फिल्म असल में है तो एक इंटेंस लव स्टोरी ही. लेकिन ट्रेलर में दिख रही प्रेम कहानी ख़ास लग रही है. कुछ-कुछ रितिक रोशन और यामी गौतम की सुपरहिट 'काबिल' की तरह. होता यह है कि मुंबई में दो युवा जोड़े एक-दूसरे को प्यार करते हैं. और घर से काफी दूर साथ-साथ वक्त बिताते हैं. घूमते हैं, कॉफ़ी शॉप जाते हैं और फ़िल्में भी देखते हैं. आमतौर पर प्रेमी जोड़ों का कुछ इसी तरह का रूटीन होता है. दोनों जोड़ा एक आउटिंग पर बाहर होता है. दोनों रात में एक सुनसान जगह पर कार पार्क करते हैं और अंदर ही इंटीमेट होने की कोशिश करते हैं.

Operation Romeo movieऑपरेशन रोमियो

कार में ऐसा क्या हुआ जो पुलिसवाले से बदला लेने लगा प्रेमी युवा

दोनों एक-दूसरे में खो पाते कि इसी दौरान खुद को पुलिस सब इंस्पेक्टर बताने वाले मंगेश की एंट्री होती है. वह वीडियो बनाता है और प्रेमी को बाहर आने के लिए कहता है. मॉरल पुलिसिंग का धौंस दिखाकर वह युवक को हैरेस करता है और उन्हें छोड़ने के बदले पैसों की डिमांड करता है. युवा पैसे निकालने के लिए एटीएम जाता है. इसी दौरान पुलिस इंस्पेक्टर कार की सीट पर लड़की के साथ कुछ तो करता है. वह कुछ क्या है- इसका पता तो फिल्म आने के बाद ही चलेगा. युवक लड़की से पूछता रहता है कि उसके साथ कार में क्या हुआ था?

घटना के बाद पीड़ित युवक की जिंदगी बदली-बदली नजर आती है. एक मासूम सा प्रेम में मुस्कुराने वाला युवक अब बदला लेने की कोशिश करते दिखता है. संबंधित पुलिसवाले की पत्नी और परिवार को स्टॉक करता है और निशाना बनाता है. युवक पुलिस इंस्पेक्टर से किस तरह बदला पूरा करता है इसी के जरिए ड्रामा 'ऑपरेशन रोमियो' में थ्रिल परोसने की कोशिश है. असल में यह फिल्म मलयाली ड्रामा 'इश्क: नॉट अ लव स्टोरी' का रीमेक है. मलयाली फिल्म हिट थी. रीमेक में सिद्धांत के अलावा शरद केलकर सबसे बड़ा और परिचित चेहरा नजर आते हैं. वे ग्रे शेड में है और मंगेश की भूमिका में हैं.

यहां नीचे फिल्म का ट्रेलर देख सकते हैं:-

फिल्म में कोई स्टार नहीं, दर्शकों को दिखेगी फ्रेश जोड़ी

सलमान खान की हीरोइन रह चुकी भूमिका चावला ने मंगेश की पत्नी का किरदार निभाया है. इन दोनों के अलावा वेदिका पिंटो और किशोर कदम भी नजर आने वाले हैं. बड़े परदे पर हिंदी दर्शकों को एक नई जोड़ी देखने को मिलेगी. ओपरेशन रोमियो का निर्देशन शशांत शाह ने किया है. जबकि इसके निर्माण में अ वेडनस डे, स्पेशल 26, एमएस धोनी जैसी बेहतरीन फ़िल्में बना चुके नीरज पांडे हैं. निर्माताओं में रिलायंस एंटरटेनमेंट भी शामिल है. यह फिल्म इसी महीने 22 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है.

मुख्य भूमिका में सिद्धांत गुप्ता हैं. हिंदी के दर्शक अभी सिद्धांत के चेहरे से भलीभांति परिचित नहीं होंगे. क्योंकि सिद्धांत को अभी तक बड़ा फेम हासिल करने लायक काम ही नहीं मिला था. उन्होंने अभी तक मॉडलिंग, वीडियो एल्बम और रियलिटी शोज के रूप में छोटे मोटे काम किए हैं. पिछले साल क्रिकेट वेब सीरीज इनसाइड एज 3 में सिद्धांत को जरूर एक महत्वपूर्ण किरदार मिला था जिसमें उन्होंने कश्मीरी मूल के क्रिकेटर की भूमिका निभाई थी. एक ऐसा क्रिकेटर जिसकी नैसर्गिक खेल क्षमता की बजाय पिता की राजनीतिक विरासत से उसकी प्रतिभा का मूल्यांकन किया जाता है. निश्चित ही यह सिद्धांत के लिए एक बड़ी फिल्म है.

योगी सरकार ने बनाया रोमियो स्क्वैड, कार्रवाइयों ने देशभर का ध्यान खींचा

जहां तक बात ऑपरेशन रोमियो या रोमियो टर्म की है- साल 2017 में यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद रोमियो जुमला खूब सुर्ख़ियों में रहा. असल में योगी ने कथित रूप से शोहदों की छेड़खानी से परेशान लड़कियों की सुरक्षा के लिए रोमियो स्क्वैड बनाया था. यह स्क्वैड सार्वजनिक स्थानों पर अमर्यादित व्यवहार करने वाले युवाओं और प्रेमी जोड़ों पर कार्रवाई करता था. एक धड़े ने इसे लोगों के निजी जीवन में गैरजरूरी मॉरल पुलिसिंग तक करार दिया.

यहां तक कि रोमियो स्क्वैड बनने से पहले भी सार्वजनिक स्थलों में कुछ राजनीतिक संगठनों की मॉरल पुलिसिंग के दर्जनों मामले सामने आए. जहां तक बात मुंबई की है वहां का समाज काफी खुला हुआ है और मॉरल पुलिसिंग जैसे बड़े मामले तो हाल फिलहाल सुनने को नहीं मिले. हिंदी के दर्शक उम्मीद कर सकते हैं कि ऑपरेशन रोमियो के जरिए उन्हें शायद थ्रिल ड्रामा में एक बढ़िया कहानी देखने सुनने को मिले.

फिल्म का इंतज़ार रहेगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय