New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 दिसम्बर, 2021 04:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड पर ओमिक्रोन इफेक्ट साफ़ दिख रहा है. हालांकि अभी ओमिक्रोन के माममे देश में चिंताजनक स्तर पर तो नहीं हैं बावजूद कोरोना माहामारी की तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार समेत तमाम राज्य सरकारों ने एहतियातन जो फैसले लिए उसकी वजह से दीपावली के बाद आक्रामक दिख रहा सिनेमा कारोबार अब बैकफुट पर है. इसी हफ्ते यशराज फिल्म्स ने पृथ्वीराज का ट्रेलर टाल दिया. फिल्म की रिलीज भी आगे बढ़ाए जाने की चर्चा है. अब साल के बिल्कुल आख़िरी दिन रिलीज हो रही जर्सी को भी आगे बढ़ाए जाने की बातें सामने आ रही हैं.

फिल्म केंद्रित न्यूज पोर्टल "बॉलीवुड हंगामा" ने तो शाहिद कपूर स्टारर जर्सी को अपनी रिलीज कैलेंडर से बाहर कर दिया है. जर्सी को 31 दिसंबर के दिन रिलीज किया जाना प्रस्तावित है. जर्सी को अब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लाने की चर्चाएं हो रही हैं. महाराष्ट्र में पहले से ही सिनेमाघर 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ खुल रहे हैं. कई बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू और सार्वजनिक जुटानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से दिल्ली सरकार ने येलो अलर्ट जारी किया है जिसकी वजह से सिनेमाघरों को बंद होना पड़ा है.

shahid kapoorरणवीर की 83 को काफी नुकसान उठाना पड़ा है मगर जर्सी से शाहिद को काफी उम्मीदें हैं.

ना सिर्फ दिल्ली बल्कि दूसरे कुछ बड़े शहरों में भी सिनेमाघरों को बंद किया जा सकता है. महामारी की तीसरी लहर के शोर में 83 जैसी बड़ी फिल्म के हश्र को देखकर जर्सी के निर्माता डरे हुए हैं. निर्माताओं को डर है कि सिनेमाघर बंद हुए तो थियेटर रिलीज के कम से कम दो तीन महीनों का इंतज़ार करना पड़ सकता है. इसी वजह से फिल्म की लागत वसूलने के लिए एक्सक्लूसिव डिजिटल रिलीज पर विचार कर रहे हैं. जर्सी का डिजिटल पार्टनर नेटफ्लिक्स है. फिल्म के ओटीटी प्रीमियर को लेकर नेटफ्लिक्स और निर्माताओं के बीच बातचीत जारी होने की अटकलें हैं. डिजिटल स्ट्रीमिंग थियेटर रिलीज यानी 31 दिसंबर की ही तारीख पर ही किया जा सकता है. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में यह भी सामने आया है कि शाहिद, जर्सी की ओटीटी रिलीज के पक्ष में बिल्कुल नहीं हैं.

थियेटर में फिल्म आए इसके लिए शाहिद अपनी फीस भी कम करने को तैयार

शाहिद कपूर को जर्सी से काफी भरोसा है. यह साल 2019 में आई नानी स्टारर तेलुगु फिल्म की बॉलीवुड रीमेक है. फिल्म की कहानी प्रेरक है जो एक क्रिकेटर के निजी जीवन के संघर्षों और उसकी उपलब्धियों की दास्तान है. कोरोना की वजह से कबीर सिंह के बाद शाहिद की कोई फिल्म रिलीज नहीं हो पाई है. उन्हें जर्सी से कबीर सिंह जैसी सक्सेस की उम्मीदें हैं. शाहिद चाहते हैं कि जर्सी सिर्फ सिनेमाघरों में ही आए. इसके लिए वे अपनी फीस कम करने को तैयार हैं. जर्सी के लिए शाहिद ने 31 करोड़ रुपये चार्ज किए हैं. जर्सी की रिलीज को लेकर भी आधिकारिक बयान तो सामने नहीं आए हैं, लेकिन जो हालात बने दिख रहे हैं उसमें फिल्म के रिलीज होना लगभग असंभव ही नजर आ रहा है.

बॉलीवुड पर ओमिक्रोन इफेक्ट, लेकिन RRR कैलेंडर के हिसाब से होगी रिलिज

साफ़ है कि बॉलीवुड के फिल्म कारोबार पर ओमिक्रोन इफेक्ट पड़ रहा है. अगले महीने रिपब्लिक डे वीक पर आ रही अक्षय कुमार स्टारर पृथ्वीराज की रिलीज भी टालने की चर्चाएं हैं. कहा जा रहा है कि पृथ्वीराज अब अगले साल ईद पर आएगी. इससे पहले फिल्म का ट्रेलर जो 27 नवंबर को आ रहा था उसे निर्माताओं ने टाल दिया था. तब कहा गया था कि निर्माता मौजूदा हालात पर नजर रखे हुए हैं. इस बीच इकोनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया है कि निर्माताओं ने अभी पृथ्वीराज की रिलीज को टालने का कोई फैसला नहीं लिया है बल्कि वेट एंड वॉच की रणनीति पर हैं.

अगले महीने 7 जनवरी को एसएस राजमौली की RRR भी रिलीज होने वाली है. कई भाषाओं में बनी यह फिल्म तय डेट पर ही आएगी. फिल्म क्रिटिक और एनालिस्ट तरण आदर्श ने खुद कन्फर्म किया है. तरण ने कहा कि खुद राजमौली ने उनसे कहा है कि RRR की रिलिज को आगे बढ़ाने का उनका कोई इरादा नहीं है. हालांकि हालात जिस तेजी से बदल रहे हैं उसमें आने वाले दिनों में कुछ भी हो सकता है. सिनेमाघर ही बंद होने लगेंगे तो RRR की रिलीज पर बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा.

अगले साल जनवरी के बाद कई बड़ी फ़िल्में

अगले साल जनवरी से कई बड़ी फिल्मों की रिलीज अनाउंस है. RRR, राधेश्याम, पृथ्वीराज जैसी फिल्मों का दर्शक इंतज़ार कर रहे हैं. फिल्मों की रिलीज टलती है तो तीसरी लहर की वजह से इसका ना सिर्फ जनवरी फरवरी बल्कि सालभर के कैलेंडर पर असर पड़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय