New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अक्टूबर, 2021 01:38 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

धर्म आस्था का विषय है. हमारी आस्था हमारे धर्म के इष्ट में होती है. हिंदू ब्रह्मा, विष्णु और महेश सहित 33 करोड़ देवी देवताओं की पूजा करते हैं, तो मुस्लिम अल्लाह और क्रिश्चियन जीसस क्राइस्ट के उपासक हैं. धर्म भारतीय सिनेमा का भी प्रिय विषय रहा है. खासकर राम, कृष्ण और शिवजी पर आधारित फिल्में और टीवी सीरियल का निर्माण सबसे ज्यादा किया गया है. 'रामायण' और 'महाभारत' जैसे सीरियल इस बात की गवाह हैं कि अपने देश में धार्मिक सिनेमा का क्रेज किस कदर रहा है. इन सीरियल्स में काम करने वाले कलाकारों को लोग भगवान की तरह मानते हैं. जैसे श्रीराम के रोल अरुण गोविल और हनुमानजी के रोल दारा सिंह में इस कदर मशहूर हुए कि लोग उनके पोस्टर अपने घर में लगाकर उनकी पूजा तक करने लगे. ये कलाकार कहीं भी जाते, तो लोग उनको भगवान के रूप में ही देखते हैं.

यदि धार्मिक पात्रों की बात करें, तो लोगों के दिल के सबसे करीब हमेशा शिवजी रहे हैं. उनका निरंकार स्वरूप लोगों को हमेशा मोहित करता रहा है. वो यक्ष के रूप को धारण करते हैं और लंबी-लंबी खूबसूरत जिनकी जटाएं हैं, जिनके हाथ में पिनाक धनुष है, जो सत् स्वरूप हैं अर्थात् सनातन हैं, यकार स्वरूप दिव्यगुण सम्पन्न उज्ज्वलस्वरूप होते हुए भी जो दिगम्बर हैं. जो शिव नागराज वासुकि का हार पहिने हुए हैं, वेद जिनकी बारह रुद्रों में गणना करते हैं, पुराण उन्हें शंकर और महेश कहते हैं उन शिव का रूप विचित्र है. उनकी यही विचित्रता आकर्षित करती है. यही वजह है कि भगवान शिव पर अनेकों टीवी सीरियल अब तक बन चुके हैं. भगवान शिव की भूमिका कभी गुजरे जमाने के एक्टर रहे दारा सिंह निभाते थे तो अब वही भूमिका अलग-अलग एक्टर निभा रहे हैं.

arun-govil-lord-shiv_102321110735.jpgभगवान शिव के किरदार में अरुण गोविल और मोहित रैना के बाद अक्षय कुमार नजर आने वाले हैं.

इन एक्टरों में भगवान शिव के किरदार में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोहित रैना हुए हैं. लाइफ ओके पर प्रसारित होने वाले टीवी शो 'देवों के देव- महादेव' को लोगों ने काफी पसंद किया था. इसमें भगवान शिव का किरदार मोहित रैना ने निभाया था. देवों के देव-महादेव की तरह ही और भी कई धार्मिक फिल्में और सीरियल हुए हैं, जिनमें अलग-अलग एक्टर्स ने भगवान शिव की भूमिका निभाई है. लेकिन इस वक्त एक्टर अक्षय कुमार अपनी अपकमिंग फिल्म 'ओह माय गॉड 2' (OMG-2) को लेकर चर्चा में बने हुए हैं, जिसमें वो शिवजी का किरदार निभाने जा रहे हैं. हाल ही में अक्षय ने फिल्म से अपना फर्स्ट लुक पोस्टर सोशल मीडिया पर फैंस के साथ शेयर किया है. इस पोस्टर में अक्षय भगवान शिव के रूप में दिखाई दे रहे हैं. साल 2012 में रिलीज हुई 'ओह माय गॉड' (OMG) में अक्षय भगवान कृष्ण के रूप में दिखाई दिए थे.

अक्षय कुमार ने फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "कर्ता करे न कर सके शिव करे सो होय...एक महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दे को सबके सामने लाने के लिए हमारा ईमानदार और विनम्र प्रयास है. 'ओह माय गॉड 2' के लिए आपके आशीर्वाद और शुभकामनाओं की जरूरत है. इस यात्रा के माध्यम से आदियोगी की शाश्वत ऊर्जा हमें आशीर्वाद दे. हर हर महादेव." उन्होंने दूसरे पोस्टर के साथ लिखा, ''रख विश्वास, तू है शिव का दास." उज्जैन में 23 अक्टूबर को महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद अक्षय ने 'OMG-2' के ये दोनों पोस्टर शेयर किए थे. 'ओह माय गॉड 2' का निर्देशन अमित राय कर रहे हैं. इसमें अक्षय के अलावा पंकज त्रिपाठी और यामी गौतम भी लीड रोल में है. 'रामायण' फेम एक्टर अरुण गोविल भी इस फिल्म में भगवान राम के अवतार में नजर आने वाले हैं.

आइए अब उन कलाकारों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने अक्षय कुमार से पहले भगवान शिव का किरदार निभाया है...

1. एक्टर- मोहित रैना

सीरियल/सिनेमा- देवों के देव- महादेव

कब प्रसारित हुआ- साल 2011

भगवान शिव के किरदार में सबसे ज्यादा मशहूर एक्टर मोहित रैना हुए हैं. मजबूत कदकाठी वाले मोहित की भाव-भंगिमाएं और संवाद अदायगी लोगों को बहुत पसंद आती रही है. उन्होंने टीवी सीरियल 'देवों के देव महादेव' में भगवान शिव का किरदार निभाया है. लाइफ ओके पर प्रसारित हो चुके इस शो में भगवान शिव के किरदार ने उन्हें जबरदस्त लोकप्रियता दिलाई. ये शो ना सिर्फ मोहित के करियर का बल्कि उस चैनल का भी सबसे ज्यादा टीआरपी लाने वाला शो था.

2. एक्टर- अरुण गोविल

सीरियल/सिनेमा- शिव महिमा

कब प्रसारित हुआ- साल 1992

मशहूर अभिनेता अरुण गोविल जो दूरदर्शन के मशहूर टीवी धारावाहिक 'रामयाण' में राम की भूमिका से लोगों का दिल चुके हैं. उन्होंने फिल्म 'शिव महिमा' में भगवान शिव का किरदार निभाया है. यह शो लोगों के बीच खूब छाया रहा था. शांतिलाल सोनी के निर्देशन में बनी फिल्म 'शिव महिमा' साल 1992 में प्रसारित हुई थी. सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज के बैनर तले बनी इस फिल्म के निर्माता खुद टी- सीरीज कंपनी के संस्थापक गुलशन कुमार थे. गुलशन कुमार के चर्चित भजन 'हे शंभू बाबा भोलेनाथ तीनों लोक में तू ही तू' इसी फिल्म का भजन है. इसमें गजेंद्र चौहान, गुलशन ग्रोवर और किरन जुनेजा भी अहम भूमिका में हैं.

3. एक्टर- दारा सिंह

सीरियल/सिनेमा- हर-हर महादेव

कब प्रसारित हुआ- साल 1974

दूरदर्शन के मशहूर टीवी धारावाहिक 'रामयाण' में हनुमानजी के किरदार में अमर हो गए अभिनेता दारा सिंह भी भगवान शिव का किरदार निभा चुके हैं. साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म 'हर-हर महादेव' में दारा सिंह ने भगवान शिव का रोल निभाया था, फिल्म का निर्देशन चंद्रकांत ने किया था. इस फिल्म में जयश्री गडकर पार्वती माता के रोल में नजर आई थीं. महेंद्र कपूर की आवाज में 'बोलो शिव-शिव शंभू', 'ओ डमरूवाले बाबा चले' और लता मंगेशकर की आवाज में 'दर्शन दो' गाना मशहूर हुआ था.

4. एक्टर- समर जय सिंह

सीरियल/सिनेमा- ओम नम: शिवाय

कब प्रसारित हुआ- साल 1997

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक 'ओम नम: शिवाय' में भगवान शिव का किरदार अभिनेता समर जय सिंह ने निभाया था, जो आज के समय में भी सबसे लोकप्रिय माना जाता है. इस धारावाहिक में समर जय को भगवान शिव के रोल में दर्शकों ने काफी पसंद किया था. आलम ये हुआ था कि लोग उन्हें सच में भगवान शिव मानकर पूजने लगे थे और अगर वो कही जाते थे तो लोग उनके पैर छूने के लिए आगे आते थे. समर ने 'पिंजर' और 'एक था टाइगर' जैसे फिल्मों में भी काम किया है.

5. एक्टर- संतोष शुक्ला

सीरियल/सिनेमा- जय जय शिव शंकर

कब प्रसारित हुआ- साल 1990

अभिनेता संतोष शुक्ला ने शो 'जय जय शिव शंकर' में शिव का किरदार निभाया था. इसके अलावा वो भगवान विष्णु, कभी चन्द्रकांता के कुंवर वीरेन्द्र सिंह और टीवी जगत के कई बड़े और हिट कॉस्ट्यूम ड्रामा कर चुके हैं. कई हिंदी फिल्मों में भी संतोष शुक्ला नजर आ चुके हैं.

#ओह माय गॉड, #अक्षय कुमार, #पंकज त्रिपाठी, OMG 2 Movie First Look Posters, Akshay Kumar, Bollywood Actors Who Play Lord Shiva

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय