New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2022 09:59 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

नया साल हर बार नई उम्मीदें लेकर आता है. पुराने साल में मिली सीख के आधार पर हम नए साल में नई योजनाएं बनाते हैं. अपनी सफलता के लिए तरह-तरह से प्रयास करते हैं. कुछ उसी तरह बॉलीवुड नए साल से बहुत ज्यादा उम्मीदें लेकर बैठा है. क्योंकि ये साल तो बॉलीवुड के लिए बहुत ही खराब रहा है. इस साल बॉलीवुड के सुपर सितारों को भी दिन में तारों का दर्शन करना पड़ा है. उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर रही हैं. बॉलीवुड को इस साल दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो चुका है, जबकि हर साल चार हजार करोड़ रुपए से ज्यादे का मुनाफा होता रहा है. इसके ठीक विपरीत साउथ सिनेमा ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है. केवल कन्नड़ सिनेमा जैसी छोटी फिल्म इंडस्ट्री की तीन फिल्मों 'केजीएफ 2', 'कांतारा' और '777 चार्ली' की कमाई दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है.

इस साल आमिर खान, सलमान खान, रणवीर सिंह, अक्षय कुमार, आयुष्मान खुरान, जॉन अब्राहम, कंगना रनौत और कैटरीना कैफ तक की फिल्मों को दर्शकों ने नकार दिया है. इसमें सबसे ज्यादा नुकसान तो अक्षय और आयुष्मान का हुआ है. इन दोनों की कई फिल्में इस साल रिलीज हुईं, लेकिन सभी को असफलता का स्वाद चखना पड़ा है. अक्षय कुमार की 'सम्राट पृथ्वीराज', 'बच्चन पांडे', 'रक्षाबंधन' और 'रामसेतु' जैसी बड़ी फिल्में फ्लॉप रहीं, तो वहीं आयुष्मान खुराना की 'अनेक', 'डॉक्टर जी' और 'एन एक्शन हीरो' को भी दर्शकों ने पसंद नहीं किया. इतना ही नहीं आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' लंबे समय बाद रिलीज हुई, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई. 180 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म के 60 करोड़ रुपए कमाने में दम निकल गए. यही हाल जॉन अब्राहम, रणवीर सिंह और रणबीर कपूर का रहा है.

नए साल में इन कलाकारों और उनकी फिल्मों पर बॉलीवुड की उम्मीदें टिकी हुई हैं...

650_122722082026.jpg

शाहरुख खान की दो फिल्में: 'पठान' और 'जवान'

2023 शाहरुख खान के लिए सबसे अहम साल रहने वाला है. करीब पांच साल बाद उनकी फिल्में रिलीज होने जा रही हैं. ऐसे में वो अपनी फिल्म 'पठान' के प्रमोशन में जी जान से जुटे हुए हैं, जो कि 25 जनवरी 2023 को रिलीज होने वाली है. इस फिल्म में उनके साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी हैं. हाल ही में दीपिका-शाहरुख का पहला गाना 'बेशरम रंग' रिलीज किया गया था, जिसे लेकर बहुत बवाल हुआ है. इसे लेकर हिंदू और मुस्लिम संगठनों ने फिल्म को बैन करने की मांग की है. इसके बावजूद सोशल मीडिया पर इस फिल्म को लेकर क्रेज देखने को मिल रहा है. इसके बाद शाहरुख की फिल्म 'जवान' और 'डंकी' भी इसी साल रिलीज होने वाली हैं. 'जवान' का निर्देशन साउथ के मशहूर निर्देशक एटली कर रहे हैं. शाहरुख के साथ विजय सेतुपति और थलपति विजय जैसे बड़े सुपर सितारों की मौजूदगी फिल्म को लोकप्रिय बना रही है. उनकी फिल्म 'डंकी' का निर्देशन मशहूर फिल्म मेकर राजकुमार हिरानी कर रहे हैं. हिरानी को मुन्ना भाई एमबीबीएस (2003) और थ्री इडीयट्स (2009) जैसी बेहतरीन फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है.

सलमान खान की एक फिल्म: टाइगर-3

साल 2022 सलमान खान के कैमियो रोल के लिए याद किया सकता है. साल 2021 में दो फिल्मों 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' और 'अंतिम: द फाइनल ट्रूथ' के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने इस साल कोई फिल्म रिलीज नहीं की थी. अलबत्ता वो एक-एक तेलुगू और मराठी फिल्म में कैमियो करते हुए नजर आए हैं. उनको साउथ सिनेमा के सुपरस्टार चिरंजीवी के साथ फिल्म 'गॉड फादर' में देखा गया है. कैमियो रोल में भाईजान को लोगों ने खूब पसंद किया है. अब सलमान नए साल में अपनी दो अहम फिल्मों 'टाइगर 3' और 'किसी का भाई किसी की जान' के साथ सिनेमाघरों में नजर आने वाले हैं. इसमें 'टाइगर 3' उनकी स्पाई फ्रेंचाइजी की सीक्वल फिल्म है, जिसे हर बार दर्शकों को असीम प्यार मिला है. इस बार भी फिल्म में जबरदस्त एक्शन के बूते सिनेमाघरों में भीड़ जुटाने का दावा किया जा रहा है. अगले साल ईद के मौके पर रिलीज होने वाली फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' सलमान के नए लुक्स को लेकर ज्यादा चर्चा में है. इसमें बड़े बालों के साथ नए हेयरस्टाइल में अभिनेता धांसू लुक दे रहे हैं. इस फिल्म के जरिए वो भाईचारे का संदेश देने वाले हैं.

अक्षय कुमार की तीन फिल्में: 'OMG2', 'गोरखा' और 'सेल्फी'

अभिनेता अक्षय कुमार के लिए 2022 बहुत बुरा साबित हुआ है. इस साल उनकी पांच फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन किसी को भी दर्शकों ने पसंद नहीं किया. सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली 'सम्राट पृथ्वीराज', 'बच्चन पांडे', 'रक्षाबंधन' और 'रामसेतु' लागत तक नहीं निकाल पाई. ओटीटी पर रिलीज हुई फिल्म 'कठपुलती' को भी दर्शकों का प्यार नहीं मिला. इस तरह इस साल से निराश अक्षय को नए साल पर रिलीज होने वाली पांच फिल्मों से बहुत उम्मीदें हैं. इनमें 'ओह मॉय गॉड 2', 'गोरखा' और 'सेल्फी' का नाम प्रमुख है. 10 साल पहले साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म 'ओह मॉय गॉड' के सीक्वल का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में इसकी सफलता पर कोई संशय नहीं है. 'गोरखा' मशहूर फिल्म मेकर आनंद एल रॉय के निर्देशन में बन रही है, जो कि महान युद्ध नायक मेजर जनरल इयान कार्डोजो के जीवन पर आधारित है. देशभक्ति से ओतप्रोत इस फिल्म के प्रति लोगों की जिज्ञासा अभी से देखी जा रही है. फिल्म 'सेल्फी' में अक्षय कुमार के साथ इमरान हाशमी नजर आने वाले हैं. राज मेहता के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दोनों पहली बार साथ काम कर रहे हैं.

प्रभास की दो फिल्में: 'आदिपुरुष' और 'सालार'

'बाहुबली' फेम अभिनेता प्रभास के सितारे दो फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी बुलंदियों पर हैं. 'बाहुबली' के बाद 2019 में 'साहो' और 2022 में 'राधे श्याम' रिलीज हुई थी, लेकिन दोनों फिल्में फ्लॉप रही थीं. इसके बावजूद प्रभास के ऊपर फिल्म इंडस्ट्री के 1800 करोड़ रुपए दांव पर लगे हुए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा फिल्म 'आदिपुरुष' को लेकर हो रही है. 500 करोड़ रुपए बजट में बन रही इस फिल्म का टीजर रिलीज होने के बाद लोगों ने वीएफएक्स का बहुत मजाक उड़ाया था. इसके बाद मेकर्स ने इसकी रिलीज डेट 12 जनवरी 2023 से 26 जून 2023 कर दी है. कहा जा रहा है कि नए सिरे से स्पेशल विजुएल्स पर काम किया जाएगा. हिंदू पौराणिक ग्रंथ रामायण पर आधारित इस फिल्म का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसके साथ ही उनकी फिल्म 'सालार' भी अगले साल 28 सितंबर को रिलीज होगी. 200 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म का निर्देशन 'केजीएफ' फेम प्रशांत नील कर रहे हैं.

कार्तिक आर्यन की दो फिल्में: 'शहजादा' और 'सत्यप्रेम की कथा'

कार्तिक आर्यन बॉलीवुड की नई उम्मीद हैं. विषम परिस्थितियों में भी उनकी फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने जिस तरह से बेहतरीन कारोबार किया है, उससे उन्होंने अपनी प्रतिभा को साबित कर दिया है. इतना ही नहीं डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हुई फिल्म 'फ्रेडी' में भी उन्होंने दमदार अभिनय प्रदर्शन किया है. इस तरह बॉलीवुड को अगले साल रिलीज हो रही उनकी सभी फिल्मों से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं. इनमें 'शहजादा' और 'सत्य प्रेम की कथा' प्रमुख फिल्में हैं, जबकि 'आशिकी 3' और 'कैप्टन इंडिया' भी अगले साल रिलीज हो सकती हैं. साउथ के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की 'अला वैकुंठपुरमुलु' की हिंदी रीमेक 'शहजादा' अगले साल 10 फरवरी को रिलीज होगी. नए साल में रिलीज होने वाली ये कार्तिक की पहली फिल्म होगी. इसलिए वो इसके प्रमोशन में अभी से लग गए हैं. 'सत्य प्रेम की कथा' 29 जून 2023 को रिलीज होगी. समीर विद्वांस के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में कार्तिक आर्यन के अपोजिट कियारा आडवाणी नजर आने वाली हैं. कार्तिक की रोमांटिक छवि को देखते हुए इस रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा की सफलता की उम्मीदें ज्यादा बढ़ जाती हैं. 

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय