New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 18 जुलाई, 2020 04:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत मे ओटीटी प्लैटफॉर्म्स की तो बहार है और कोरोना संकट काल के कारण घर में रहने को मजबूर दर्शकों के लिए नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव समेत अन्य प्लैटफॉर्म आए दिन नई फिल्मों और वेब सीरीज की घोषणा कर रहे हैं. बीते गुरुवार को नेटफ्लिक्स ने भारतीय दर्शकों के लिए खास घोषणाएं करते हुए बताया कि आने वाले दिनों में नेटफ्लिक्स पर एक से बढ़कर एक फिल्में और वेब सीरीज रिलीज होने वाली हैं, जिनका बेसब्री से इंतजार हो रहा है. दरअसल, कोरोना संकट की वजह से थिएटर बंद हैं, ऐसे में बड़ी-बड़ी बॉलीवुड फ़िल्में अब ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ही रिलीज हो रही हैं. सबसे पहले अमेजन प्राइम वीडियो पर बॉलीवुड की पहली मेनस्ट्रीम फ़िल्म गुलाबो सिताबो रिलीज हुई. उसके बाद नेटफ्लिक्स पर बुलबुल. कुछ दिनों पहले डिज्नी हॉटस्टार ने अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम, सुशांत सिंह राजपूत की दिल बेचारा समेत अन्य स्टार्स की बड़ी फिल्मों को अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की घोषणा करके हंगामा मचा दिया. अब नेटफ्लिक्स ने अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नी हॉटस्टार को कड़ी टक्कर देते हुए 17 फ़िल्मों और वेब सीरीज को आने वाले समय में रिलीज करने करने की घोषणा कर दर्शकों की उत्सुकता बढ़ा दी है. इसी महीने ‘रात अकेली है’ फ़िल्म से दर्शकों को एंटरटेनमेंट का फुल डोज मिलेगा.

नेटफ्लिक्स ने जिन 17 इंडियन प्रोडेक्ट्स को अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की घोषणा की है, उनमें 12 फ़िल्में और 5 वेब सीरीज हैं. अगले महीने से नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रहीं फ़िल्मों के बारे में बात करें तो सबसे पहले जान्हवी कपूर की गुंजन सक्सेना है. उसके बाद आने वाले हफ्तों में संजय दत्त की तोरबाज, अनुराग बासु की मल्टीस्टारर लूडो, नवाजुद्दीन सिद्दिकी-राधिका आप्टे की रात अकेली है, अनिल कपूर और अनुराग कश्यप की एके वर्सेस एके, बॉबी देओल की क्लास ऑफ 83, काजोल की त्रिभंगा, नवाजुद्दीन सिद्दिकी की सीरियस मैन, भूमि पेडनेकर और कोंकना सेन की डॉली किट्टी और वो चमकते सितारे, विक्रांत मेसी और यामी गौतम की गिन्नी वेड्स सन्नी, शबाना आजमी की काली खूही, गीतांजली राव की बॉम्बे रोज और वेब सीरीज में मीरा नायर की ईशान खट्टर-तब्बू स्टारर अ सुटेबल बॉय, स्वरा भास्कर की भाग बिनी भाग, अलंकृता श्रीवास्तव की पूजा भट्ट स्टारर बॉम्बे बेगम्स, सोनम नायर की मसाबा गुप्ता-नीना गुप्ता स्टारर मसाबा-मसाबा और प्राजक्ता कोली-रोहित शर्राफ स्टारर मिसमैच्ड शामिल हैं. ये फ़िल्में और वेब सीरीज अगले महीने से रिलीज होनी शुरू होगी और अगले 3-4 महीने तक दर्शकों का एंटरटेनमेंट और सिर्फ एंटरटेनमेंट होगा.

अ सुटेबल बॉय (A Suitable Boy)

मीरा नायर द्वारा निर्देशित वेब सीरीज अ सुटेबल बॉय विक्रम सेठ के उपन्यास पर आधारित है, जो कि आजादी के आसपास के नॉर्थ इंडिया स्थित 4 फैमिली के संस्कार, कार्यशैली, सोच और परंपरा को दिखाती है. अ सुटेबल बॉय में ईशान खट्टर अपनी उम्र से दोगुनी तब्बू के साथ रोमांस करते दिखेंगे. इस वेब सीरीज में तब्बू सीदा बाई नामक वेश्या का किरदार निभा रही हैं. अ सुटेबल बॉय में ईशान और तब्बू के साथ ही राम कपूर, तान्या मणिकतला, रसिका दुग्गल, सहाना गोस्वामी, विजय वर्मा और नमित दास समेत कई प्रमुख कलाकार हैं. अ सुटेबल बॉय भारत में अगस्त में रिलीज हो सकती है. इस ड्रामा सीरीज का पहला एपिसोड बीबीसी वन पर 26 जुलाई को रिलीज होने वाला है. ऐसे में माना जा रहा है कि अगस्त में नेटफ्लिक्स पर इसका पहला सीजन रिलीज कर दिया जाएगा.

गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल (Gunjan Saxena: The Kargil Girl)

जान्हवी कपूर स्टारर गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल फिल्म इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है. वर्ष 1999 में भारत-पाकिस्तान के मध्य हुए करगिल युद्ध के दौरान भारत की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना के साहसिक कारनामे और उनकी जीवन यात्रा पर आधारित इस फिल्म को निर्देशित कर रहे हैं शरण शर्मा. धर्मा प्रोडक्शन और जी स्टूडियो द्वारा प्रोड्यूस यह फिल्म 12 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है. गुंजन सक्सेना फिल्म में जान्हवी के साथ ही पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी, विनीत कुमार सिंह और मानव विज अहम भूमिका में हैं. कोविड 19 के कारण मल्टीप्लेक्स में ताला लगने के कारण इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जा रहा है. हाल में नेटफ्लिक्स ने 70 करोड़ में इस फिल्म के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स खरीदे हैं.

रात अकेली है (Raat Akeli Hai)

नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली बॉलीवुड फिल्मों में जिस एक फिल्म का दर्शकों को सबसे ज्यादा इंतजार है, वह है नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे की फिल्म रात अकेली है. इस मर्डर मिस्ट्री फिल्म को डायरेक्ट किया है हनी त्रेहान ने. इसका ट्रेलर भी रिलीज हो गया है. रात अकेली है फिल्म 31 जुलाई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है. सेक्रेड गेम्स के बाद एक बार फिर नवाज और राधिका किसी नेटफ्लिक्स पर रिलीज फिल्म में दिखने वाले हैं. रात अकेली है का ट्रेलर जबरदस्त है और माना जा रहा है कि यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आएगी. इस फिल्म में नवाजुद्दीन और राधिका आप्टे के साथ ही आदित्य श्रीवास्तव, श्वेता त्रिपाठीस, निशांत दाहिया, स्वानंद किरकिरे, दिग्मांशु धूलिया और इला अरुण प्रमुख भूमिका में हैं.

तोरबाज (Torbaaz)

तोरबाज इस साल रिलीज होने वाली कुछ खास फिल्मों में से है. संजय दत्त, नरगिस फाखरी, राहुल देव, प्रणेश चोपड़ा और हुमायूं शम्स खास जैसे कलाकारों से सजी इस फिल्म की कहानी है एक आर्मी ऑफिसर की, जो अफगानिस्तान के रिफ्यूजी कैंप में रह रहे बच्चों को बचाता है और उन्हें आतंकवाद के साये से बाहर निकालता है. मिशन कश्मीर, लम्हा जैसी फिल्मों के बाद एक बार फिर संजय दत्त आर्मी ऑफिसर की भूमिका में नजर आएंगे. तोरबाज फिल्म को डायरेक्ट किया है गिरीश मलिक ने. तोरबाज की 40 दिनों तक बिश्केक में शूटिंग हुई थी. तोरबाज जल्द ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है.

लूडो (Ludo)

इस साल दर्शकों को किसी फिल्म का सबसे ज्यादा इंतजार है तो वह है अनुराग बासु की फिल्म लूडो. अभिषेक बच्चन, आदित्य रॉय कपूर, राजकुमार राव, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, पंकज त्रिपाठी, रोहित शर्राफ, आशा नेगी और पर्ले माने अभिनीत यह फिल्म सितंबर या अक्टूबर महीने में नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है. अनुराग बासु की लूडो को उनकी फेमस फिल्म लाइफ इन अ मेट्रो का सीक्वल माना जा रहा है. इस फिल्म की कहानी 4 ऐसे लोगों की है है, जिनके रिश्तो में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और वे आखिर में कैसे लूडो की तरह जीत-हार की रेस में भागते हैं. लूडो अनुराग बासु की ड्रीम फिल्म है और इस मल्टीस्टारर फिल्म से दर्शकों को भी काफी उम्मीद है. अब देखना होगा कि अनुराग बासु की यह फिल्म लाइफ इन अ मेट्रो जैसा जलवा दिखा पाती है या नहीं.

त्रिभंगा- टेढ़ी मेढ़ी क्रेजी (Tribhanga- Tedhi Medhi Crazy)

काजोल, मिथिला पाकर, तन्वी आजमी और कुणाल रॉय कपूर स्टारर फिल्म त्रिभंगा को डायरेक्ट किया है रेणुका सहाने ने. अजय देवगन फिल्म्स द्वारा प्रोड्यूस त्रिभंगा कहानी है एक ही फैमिली के अलग-अलग जेनरेशन की तीन महिलाओं की, जो एक-दूसरे के लाइफस्टाइल को समझ नहीं पातीं और इसकी वजह से उनके बीच कभी-कभी विवाद भी हो जाता है. यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है.

AK vs AK

लूटेरा, ट्रैप्ड समेत कई फिल्में डायरेक्ट कर चुके विक्रमादित्य मोटवाने अब अपनी अगली फिल्म एके वर्सेस एके में अपने दोस्त अनुराग कश्यप को निर्देशित करने वाले हैं. अनुराग के साथ ही इस फिल्म में अनिल कपूर भी हैं. एके वर्सेस एके टाइटल इन दोनों के नाम के लिया गया है. इस फिल्म में अनुराग कश्यप अनिल कपूर के बच्चे को किडनैप कर लेते हैं और फिर भागा दौड़ी का खेल शुरू होता है. इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग मुंबई स्थित धारावी में हुई है, जिसमें लंबे-लंबे चेजिंग सीन्स हैं. डायरेक्शन के साथ ही एक्टिंग में भी नजर आने वाले अनुराग कश्यप एक बार फिर से विलेन की भूमिका में नजर आएंगे. इससे पहले वह सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म अकीरा में विलेन बने थे. हाल में ही अनुराग जी5 की फिल्म घूमकेतु में भी नजर आए थे. यह फिल्म अगस्त के आखिर या सितंबर महीने में रिलीज हो सकती है.

सीरियस मेन (Serious Men)

सुधीर मिश्रा निर्देशक के रूप में लंबे समय बाद सीरियस मैन नामक फिल्म लेकर आ रहे हैं, जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ ही नसीर और श्वेता बासु प्रसाद प्रमुख भूमिका में हैं. लेखक मनु जोसेफ की किताब सीरियस मैन पर आधारित इस फिल्म की कहानी है एक ऐसे इंसान की, जिसकी जिंदगी में प्यार तो है, लेकिन उसकी खोज कुछ और है. सीरियस मैन नेटफ्लिक्स पर अगले कुछ महीनों में रिलीज होने वाली है.

क्लास ऑफ 83 (Class of ’83)

नेटफ्लिक्स पर बीते दिनों संजय मिश्रा की फिल्म कामयाब रिलीज करने के बाद शाहरुख खान और गौरी खान की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज अब क्लास ऑफ 83 फिल्म रिलीज करने के लिए तैयार है. डायरेक्टर अतुल सबरवाल की इस पुलिस ड्रामा में बॉबी देओल प्रमुख भूमिका में हैं. बॉबी के साथ ही अनूप सोनी, जॉय सेन गुप्ता, भूपेंद्र जडावत और हितेश भोजराज भी अहम भूमिका में हैं. इस फिल्म की कहानी एक ऐसे पुलिस अधिकारी की है, जो ब्यूरोक्रेसी और नेताओं का शिकार होता है. बाद में उसे पुलिस ट्रेनिंग अकैडमी का डीन बनाया जाता है. वह पुलिस अफसर डीन के रूप में 5 ऐसे पुलिसकर्मियों को तैयार करता है, जो करप्ट अधिकारियों और नेताओं को खत्म करे. इसके बाद क्या होता है, यह जानने के लिए फिल्म रिलीज का इंतजार करना होगा. क्लास ऑफ 83 के अक्टूबर महीने में रिलीज होने की संभावना है.

डॉली किट्टी और वो चमकते सितारे (Dolly Kitty Aur Woh Chamakte Sitare)

भूमि पेडनेकर और कोंकणा सेन शर्मा अब आपके सामने डॉली और किट्टी बनकर आ रही हैं और इनके चमकते सितारे को दिशा दे रही हैं मशहूर डायरेक्टर अलंकृता श्रीवास्तव. एकता कपूर के बालाजी प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस कॉमेडी ड्रामा में भूमि और कोंकणा के साथ ही विक्रांत मेसी, करण कुंद्रा, कुब्रा सैत, अमोल पराशर और मुश्ताक खान भी अहम भूमिका में हैं. इस फिल्म की कहानी दिल्ली में रहने वाली डॉली और काजल नाम की दो कजिन बहनों की है जो एक-दूसरे का सीक्रेट जानते हैं और अपने जीवन को बेहतर तरीके से जीने की कोशिश करते हैं. इस फिल्म की कहानी कुछ अलग है और एक बार फिर अलंकृता श्रीवास्तव एक ऐसी फिल्म लेकर आ रही हैं, जो महिला प्रधान है. कोरोना संकट की वजह से इसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा. यह फिल्म सितंबर में रिलीज हो सकती है.

गिन्नी वेड्स सन्नी (Ginny Weds Sunny)

विक्रांत मेसी और यामी गौतम स्टारर गिन्नी वेड्स सन्नी नए निर्देशक पुनीत खन्ना की फिल्म है. इसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा. इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म की शूटिंग दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और मनाली में हुई है. मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज और छपाक फिल्म से रातों-रात स्टार बने विक्रांत मेसी नेटफ्लिक्स फिल्म डॉली, किट्टी और वो चमकते सितारे फिल्म में भी नजर आने वाले हैं. गिन्नी वेड्स सन्नी अगले महीने नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो सकती है.

बॉम्बे रोज (Bombay Rose)

बॉम्बे रोज गीतांजली राव द्वारा लिखी और बनाई एनिमेटेड फिल्म है, जिसका पिछले साल वेनिस फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था. यह इस फिल्म की दुनियाभर में काफी सराहना हुई थी. इस फिल्म की डिजाइनिंग और एडिटिंग भी गीतांजली ने ही की है. 60 कलाकारों ने करीब डेढ़ साल में इस फिल्म को तैयार किया है. मुंबई की झुग्गी-झोपड़ी में पली-बढ़ी एक प्रेम कहानी और उसके सामने आने वाली चुनौतियों को बताती यह फिल्म अपने अंदर कई तरह के भाव समेटे है. यह फिल्म सितंबर-अक्टूबर में नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है. इस फिल्म को आनंद महिंद्रा ने प्रोड्यूस किया है.

काली खूही (Kaali Khuhi)

काली खूही हॉरर फिल्म है, जिसमें प्रमुख भूमिका में हैं शबाना आजमी. पंजाब के एक गांव में रहने वाली बच्ची और उसके अतीत पर आधारित इस फिल्म को डायरेक्ट किया है टेरी समुंद्रा ने. काली खूही में शबाना आजमी के साथ ही सत्यदीप मिश्रा, संजीदा शेख और रीवा अरोड़ा भी अहम भूमिका में हैं. यह फिल्म अगले महीने या सितंबर में नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है.

भाग बिनी भाग (Bhaag Beanie Bhaag)

बीते दिनों अमेजन प्राइम वीडियो पर रसभरी नाम की वेब सीरीज में नजर आईं एक्ट्रेस स्वरा भास्कर अब नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज भाग बिनी भाग में नजर आने वाली हैं. डेवी राव, एबी वर्गिस और इशान नायर द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज में स्वरा के साथ ही रवि पटेल, मोना अंबेगांवकर, गिरीश कुलकर्णी, डॉली सिंह और वरूण ठाकुर प्रमुख भूमिका में हैं. भाग बिनी भाग कहानी है एक ऐसी लड़की की, जो स्टैंड-अप कॉमेडियन के तौर पर अपना करियर बनाना चाहती है और फैमिली के साथ ही सोसाइटी और बॉयफ्रेंड के द्वारा पैदा की गई मुश्किलों से लड़ती है. स्वरा भास्कर इस वेब सीरीज के जरिये महिला कॉमेडियन के सामने आने वाली मुश्किलों को दुनिया के सामने प्रस्तुत करती दिखेंगी.

बॉम्बे बेगम्स (Bombay Begums)

ओटीटी प्लैटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर मशहूर वेब सीरीज मेड इन हेवेन बनाने वालीं मशहूर डायरेक्टर अलंकृता श्रीवास्तव अब नेटफ्लिक्स पर बॉम्बे बेगम्स वेब सीरीज लेकर आ रही हैं. पूजा भट्ट, सहाना गोस्वामी, अमृता सुभाष, प्लाबिता बोरठाकुर और आध्या आनंद स्टारर बॉम्बे बेगम्स महिला प्रधान वेब सीरीज है, जिसमें 5 महिलाओं की जिंदगी और उनके सामने आने वाली चुनौतियों को दिखाया गया है. यह काफी पावरफुल सीरीज लग रही है. इस वेब सीरीज को अलंकृता के साथ ही बर्निला चटर्जी ने भी डायरेक्ट किया है. अलंकृता टर्निंग 30 और लिपस्टिक अंडर माई बुर्का जैसी फिल्मों के बाद एक बार फिर से महिला प्रधान किरदारों को लेकर आ रही हैं, जो कि इस बार बॉम्बे बेस्ड हैं. यह वेब सीरीज सितंबर महीने में रिलीज हो सकती है.

 

मसाबा मसाबा (Masaba Masaba)

मसाबा गुप्ता फैशन इंडस्ट्री के कुछ चर्चित नामों में से हैं. वेस्टइंडीज के मशहूर क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स और एक्ट्रेस नीना गुप्ता का प्यार जब परवान चढ़ा तो दोनों ने दुवियावी मूल्यों की परवाह किए बगैर मसाबा गुप्ता को दुनिया में लाया. तब से आज तक नीना गुप्ता के साथ जो भी हुआ और उन्होंने कैसे मसाबा गुप्ता को ऐसे ऊंचे मुकाम पर पहुंचाने में मदद की, साथ ही मसाबा की प्रोड्यूसर मधु मंतेना से शादी किस वजह से टूटी, इन सभी घटनाओं की पर्त खोलेगी डायरेक्टर सोनम नायर की वेब सीरीज मसाबा मसाबा. इस वेब सीरीज में नीना गुप्ता और मसाबा गुप्ता लीड रोल में हैं. यह वेब सीरीज जल्द ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है.

मिसमैच्ड (Mismatched)

मिसमैच्ड नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने जा रही इंडियन वेब सीरीज है, जिसमें यूट्यूबर और कॉमेडियन प्राजक्ता कोली के साथ ही टीवी और फिल्म एक्टर रोहित शर्राफ प्रमुख भूमिका में हैं. आकाश खुराना ने इस रोमांटिक वेब सीरीज को डायरेक्ट किया है. दर्शकों ने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज लिटल थिंग्स को काफी प्यार दिया था, उम्मीद है कि मिसमैच्ड भी अब उन्हें पसंद आएगी. यह वेब सीरीज कहानी है एक ऐसे कपल की, जो साथ तो रहते हैं, लेकिन उनमें काफी असमानताए हैं और इसी वजह से उनमें झगड़ा भी काफी होता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय