New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2020 10:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नया दौर वेब सीरीज का है, जिसमें लोगों को फ़िल्मों से ज्यादा वेब सीरीज का इंतजार रहता है. दर्शकों की मांग पर अब एक से बढ़कर एक वेब सीरीज रिलीज हो रही हैं, जिनमें ज्यादातर थ्रिलर, सस्पेंस और क्राइम जोनर की होती हैं. जब भी भारत में बनी कुछ बेहद पॉप्युलर वेब सीरीज का जिक्र होता है तो नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार और जी5 का खयाल बखूबी आ जाता है. बीते तीन वर्षों के दौरान भारतीय मनोरंजन जगत में वेब सीरीज ने क्रांति कर दी है और अब लोगों को तरह-तरह की वेब सीरीज की लत लग गई है. बीते दिनों हमने आपको अमेजन प्राइम वीडियो की 5 सबसे अच्छी भारतीय वेब सीरीज के बारे में बताया था. आज हम आपको नेटफ्लिक्स के टॉप 5 वेब सीरीज के साथ ही कुछ और पॉप्युलर वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला और ये सभी वेब सीरीज हिट हुईं. इनमें से कई वेब सीरीज के अगले सीजन का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है.

नेटफ्लिक्स की पांच सबसे अच्छी वेब सीरीज में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और सैफ अली खान की सेक्रेड गेम्स का जिक्र सबसे पहले होता है. सेक्रेड गेम्स के अब तक 2 सीजन आ चुके हैं. इसके बाद नेटफ्लिक्स पर रिलीज दिल्ली क्राइम वेब सीरीज भी लोगों को बेहद पसंद आई थी. हुमा कुरैशी की लैला भी नेटफ्लिक्स की टॉप 5 वेब सीरीज में जगह बनाती है. इस साल रिलीज जामतारा और ताजमहल 1989 वेब सीरीज भी नेटफ्लिक्स पर बेहद पॉप्युलर हैं और इन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया. इसके साथ ही नेटफ्लिक्स ओरिजिनल हंसमुख, शी और घौल समेत कई अन्य वेब सीरीज भी काफी पॉप्युलर हुई थी. आइए आपको नेटफ्लिक्स पर रिलीज भारतीय वेब सीरीज की दुनिया में लेकर चलता हूं, जिसमें रोमांच के साथ ही सस्पेंस और क्राइम का तड़का लगा है और इसे आपने खाया तो ठीक, अगर नहीं खाया तो जल्द खा लीजिए. आपको बताते हैं नेटफ्लिक्स की टॉप 5 वेब सीरीज के बारे में...

सेक्रेड गेम्स (Sacred games)

भारत में सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स ही नहीं, बल्कि अन्य किसी भी ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज सबसे अच्छी वेब सीरीज की लिस्ट में टॉप 5 में है. सेक्रेड गेम्स भारत में नेटफ्लिक्स की पहली ओरिजिनल वेब सीरीज थी, जिसकी सफलता के बाद वेब सीरीज की बहार आ गई थी. अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज के हर किरदार लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हैं. विक्रम चंद्रा के इसी नाम से लिखे उपन्यास पर आधारित सेक्रेड गेम्स का पहला सीजन 5 जुलाई 2018 को रिलीज हुआ था. सेक्रेड गेम्स के अब तक दो सीजन आ चुके हैं और अगले साल सेक्रेड गेम्स 3 आने की संभावना है. गणेश गायतोंडे के रूप में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, इंस्पेक्टर सरताज सिंह के रूप में सैफ अली खान और गुरुजी के रूप में पंकज त्रिपाठी की प्रमुख भूमिका वाली सेक्रेड गेम्स भारत में मिर्जापुर की तरह सबकी फेवरेट वेब सीरीज है. मुंबई की रहस्यमयी दुनिया को क्राइम, सस्पेंस और थ्रिल के जरिये सेक्रेड गेम्स में इतनी खूबसूरती से दिखाया गया है कि आप देखते रह जाते हैं. सेक्रेड गेम्स को लेकर लोगों में गेम ऑफ थ्रोन्स की तरह बेकरारी देखने को मिलती है. सेक्रेड गेम्स में राधिका आप्टे, कल्कि कोचलीन, नीरज काबी, रणवीर शौरी, जतिन सरना, राजश्री देशपांडे, कुब्रा सैत, ल्यूक केनी, आमिर बशीर, सुरवीन चावला, अनुप्रिया गोयनका, जितेंद्र जोशी जैसे कई अहम कलाकार हैं. वरुण ग्रोवर समेत कई लेखकों ने सेक्रेड गेम्स उपन्यास को वेब सीरीज की शक्ल दी है. दर्शकों को सेक्रेड गेम्स 3 का बेसब्री से इंतजार है.

देल्ही क्राइम (Delhi Crime)

देल्ही क्राइम साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप की सच्ची कहानी बताती नेटफ्लिक्स की बेहद चर्चित वेब सीरीज है, जिसे भारतीय मूल के कनाडाई रिची मेहता ने डायरेक्ट किया है. शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आकाश दाहिया, आदिल हुसैन, राजेश तेलांग, डेंजिल स्मिथ, गोपाल दत्त समेत कई अन्य कलाकारों की वेब सीरीज देल्ही क्राइम 22 मार्च 2019 को रिलीज हुई थी. देल्ही क्राइम का दूसरा सीजन अगले साल आने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को हुए निर्भया गैंगरेप की घटना ने देशवासियों को गुस्से की आग में झोंक दिया था. इस घटना के बाद किस तरह पुलिस पर दबाव बना था और पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही उन्हें सजा दिलाने में एंड़ी-चोटी का जोर लगा दिया था. साथ ही किस तरह इस घटना के कारण हिंसात्मक विरोध प्रदर्शन हुए थे, रिजी मेहता ने इस सभी घटनाओं को देल्ही क्राइम में बिल्कुल सच्चाई से बयां किया है. आजकल बनने वाली ज्यादातर फिक्शनल वेब सीरीज की तुलना में सच्ची घटना पर आधारित देल्ही क्राइम दर्शकों को बेहद पसंद आई थी, जिसके दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है.

लैला (Leila)

लैला दीपा मेहता द्वारा निर्देशित और हुमा कुरैशी द्वारा अभिनीत कुछ अलग तरह की ही वेब सीरीज है, जिसे काल्पनिक दुनिया का सजीव चित्रण माना जा सकता है. एक ऐसी दुनिया, जिसकी लोग कल्पना तो करते हैं, लेकिन उसकी वास्तविकता काफी भयावह है. उर्मी जुवेकर द्वारा बनाई यह वेब सीरीज लैला नाम के ही उपन्यास पर आधारित है, जिसके लेखक हैं प्रयाग ठाकुर. हुमा कुरैशी के साथ ही सिद्धार्थ, सीमा विश्वास, लायशा मांगे, राहुल खन्ना, संजय सूरी, आरिफ जकारिया, अश्वत भट्ट समेत अन्य कलाकारों से सजी वेब सीरीज लैला 14 जून 2019 को रिलीज हुई थी. लैला की कहानी एक काल्पनिक राष्ट्र की है, जहां हिंदुत्व का बोलबाला है और वहां के लोगों के ऊपर ढेर सारी बंदिशें डाली गई हैं. लैला वेब सीरीज में शालिनी के रूप में हुमा कुरैशी का बिल्कुल अलग रूप देखने को मिलता है. लैला वेब सीरीज को लेकर भारत में काफी विवाद भी हुआ है और इसे बनाने वालों पर हिंदूफोबिक होने के आरोप लगे हैं. लेकिन इन सबके बीच दर्शकों ने लैला के पहले सीजन के 6 एपिसोड को काफी पसंद किया और दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है.

ताजमहल (Tajmahal 1989)

ताजमहल 1989 नेटफ्लिक्स की एक बेहद पॉप्युलर रोमांस ड्रामा सीरीज है, जिसे पुष्पेंद्र नाथ मिश्रा ने लिखा और निर्देशित किया है. ताजमहल दो पीढ़ी के प्यार और प्यार करने के तरीके की खूबसूरत दास्तां है, जो कि आगरा शहर की पृष्ठभूमि पर आधारित है. ताजमहल 1989 में नीरज काबी, गीतांजली कुलकर्णी, दानिश हुसैन, शीवा चड्ढ़ा, अनद सिंह ढाका, अंशुल चौहान, पारस प्रियदर्शन और मिद्द खान समेत कई अन्य कलाकार हैं. आगरे जैसे मोहब्बत के शहर की तहजीब, शायरी और अपनेपन की चासनी में घुली ताजमहल वेब सीरीज मोहब्बत वाले दिन यानी 14 फरवरी 2020 को रिलीज हुई थी. यह सीरीज पहले सीजन में संपूर्ण हो गई थी. हालांकि, इसी तर्ज पर भारत के शहरों की खासियत और तहजीबीयत को समेटे और भी कई वेब सीरीज आने वाले समय में लोगों के दिलों को गुदगुदाने और प्यार की गंगा बहाने आ सकती है.

जामतारा (Jamtara)

जामतारा नेटफ्लिक्स पर रिलीज छोटे शहरों की बड़ी कहानी पर आधारित क्राइम ड्रामा वेब सीरीज है. जामतारा की कहानी त्रिशांत श्रीवास्तव ने लिखी है और इसे निर्देशित किया है सौमेंद्र पाढ़ी ने. झारखंड का एक छोटा सा शहर जामतारा कैसे कुछ शातिर लोगों और कुछ गिरोहों की वजह से देशभर में फेमस हुआ और कैसे वहां के कुछ लड़के-लड़कियों ने फिशिंग के धंधे से हजारों लोगों को चूना लगाकर करोड़ों गटक लिए, इसी वास्तविक घटना पर आधारित जामतारा इस साल 10 जनवरी को रिलीज हुई थी. रिलीज के बाद धीरे-धीरे यह वेब सीरीज सबकी फेवरेट होती चली गई और इसकी वजह से यह नेटफ्लिक्स की टॉप 5 वेब सीरीज की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में सफल हुई है. जामतारा का दूसरा सीजन अगले साल रिलीज होगा, जिसमें कई ट्विस्ट और टर्न हैं. जामतारा वेब सीरीज में अमित सियाल, दिब्येंदू भट्टाचार्य, आक्सा पारदसानी, स्पर्श श्रीवास्तव, मोनिका पंवर, आसिफ खान और हर्षित गुप्ता समेत कई अन्य कलाकार हैं.

उल्लेखनीय है कि लोगों के मनोरंजन का जरिया बदल रहा है और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री अब फ़िल्मों के साथ ही वेब सीरीज को भी एंटरटेनमेंट का बड़ा जरिया मान बैठी हैं. ऐसे में जहां बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के साथ अच्छी-अच्छी वेब सीरीज बना रहे हैं, वहीं बॉलीवुड समेत अन्य भाषाओं के फ़िल्म स्टार्स भी अब वेब सीरीज में अपना टैलेंट दिखा रहे हैं. इन सबके बीच सबसे ज्यादा फायदा दर्शकों को हो रहा है. मोबाइल में सिमटते मनोरंजन के साधन में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, सोनी लिव, डिज्नी हॉटस्टार, एमएक्स प्लेयर, एरोस नाउ, वूट और ऑल्ट बालाजी समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म्स की डिमांड बढ़ी है और लोग धड़ल्ले से ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के सब्सक्रिप्शन ले रहे हैं. कोरोना संकट काल ने जैसे ओटीटी प्लैटफॉर्म्स की चांदी कर दी है और घरों मे सिमटे लोग मल्टीप्लेक्स की जगह अब मनोरंजन के लिए नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार समेक अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म पर निर्भर हो गए हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय