होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2020 06:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साल 2014... भारत में अमेरिकन वेब सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स का भूत मिलेनियल्स के ऊपर चढ़ने लगा था. लड़कों की जुबां पर डिनेरिस टारगेरियन और लड़कियों की जुबां पर जोन स्नो के चर्चे थे. अप्रैल महीने में गेम ऑफ थ्रोन्स का चौथा सीजन एचबीओ पर हर रविवार रात प्रसारित होता था और अगले दिन सोशल मीडिया पर उसकी चर्चाएं होती थीं. भारत में उस समय सोशल मीडिया और यूट्यूब अपने पैर तेजी से पसार रहा था. लोगों के हाथों में महंगे स्मार्टफोन आने लगे थे, जिसकी वीडियो स्ट्रीमिंग क्वॉलिटी बढ़िया थी. समय बीतता गया और आ गया साल 2015. इस साल भारत में 2 बड़े ओटीटी प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार अस्तित्व में आए. तब तक भारत में 3जी नेटवर्क पर ही लोग इंटरनेट का उपभोग कर पाते थे. गेम ऑफ थ्रोन्स की अपार सफलता के साथ ही भारत में हॉटस्टार के सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ी. लोग एंटरटेनमेंट के एक प्रमुख साधन टीवी से मोबाइल की तरफ शिफ्ट हो रहे थे.

नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लैटफॉर्म आते ही भारत में फेमस होने लगे और भारतीय दर्शक हॉटस्टार पर गेम ऑफ थ्रोन्स और नेटफ्लिक्स पर ब्रेकिंग बैड, गॉथम और नारकोस जैसी वेब सीरीज देखने लगे. भारतीय दर्शकों के लिए इस तरह की वेब सीरीज नई थी, क्योंकि नारकोस जैसी वेब सीरीज सच्ची घटना पर आधारित थी. इसकी वजह से भारत में नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार काफी पॉप्युलर होने लगा. समय बीतता गया और आ गया साल 2016. इस साल भारत में जियो ने 4जी सेवा शुरू की. उसके बाद इंटरनेट गांव-गांव पहुंच गया. लोगों के पास मनोरंजन के साधन के लिए इंटरनेट रूपी अहम जरिया आया. इसी साल भारत में एक और प्रमुख ओटीटी प्लैटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो ने भी सेवा शुरू की. इसके बाद तो जैसे क्रांति आ गई.

लोगों के पास स्मार्टफोन आए, मोबाइल में 4जी इंटरनेट और फिर कुछ सौ में हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के सब्सक्राइबर बनने की खुशी. इसके बाद ओटीटी प्लैटफॉर्म का ऐसा विस्तार हुआ कि आज दुनिया देख रही है. धीरे-धीरे इन ओटीटी प्लैटफॉर्म पर विदेशी के साथ ही भारत में बनी वेब सीरीज भी रिलीज होने लगी, जिसमें सबसे पहले नेटफ्लिक्स पर सेक्रेड गेम्स, अमेजन प्राइम वीडियो पर ब्रीद और मिर्जापुर, हॉटस्टार पर क्रिमिनल जस्टिस समेत कई अन्य प्रमुख हैं. लेकिन इन सबके बावजूद कुछ विदेशी वेब सीरीज आज भी भारत में इतने पॉप्युलर हैं कि उनका कोई जवाब नहीं. हालांकि कंटेंट के स्तर पर भी ये वेब सीरीज ऐसी हैं कि आज के 20 साल बाद भी दर्शक इनको जरूर देखना चाहेंगे. हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स के साथ ही अन्य प्रमुख प्लैटफॉर्म पर आप इन वेब सीरीज को देख सकते हैं. इन वेब सीरीज के नाम हैं- Luther, Game of Thrones, Chernobyl, Narcos और Money Heist.

गेम ऑफ थ्रोन्स (Game of Thrones)

अमेरिकन फैंटेसी ड्रामा गेम ऑफ थ्रोन्स (GOT) दुनिया की सबसे पॉप्युलर वेब सीरीज मानी जाती है, जिसके साल 2011 से 2019 तक आठ सीजन आए और ये सभी सीजन एक से बढ़कर एक हैं. दुनियाभर में गेम ऑफ थ्रोन्स का जलवा रहा है. साथ ही अवॉर्ड शो में भी जीओटी ने काफी अवॉर्ड्स बटोरे हैं. George R. R. Martin के फैंटेसी नोवेल A Song of Ice and Fire पर आधारित गेम ऑफ थ्रोन्स को David Benioff और D. B. Weiss ने डायरेक्ट किया था. गेम ऑफ थ्रोन्स की कहानी 7 किंगडम की है, जो Iron Throne हासिल करने के लिए एक-दूसरे से लड़ते रहते हैं. 17 अप्रैल 2011 से 19 मई 2019 के बीच गेम ऑफ थ्रोन्स के 73 एपिसोड एचबीओ पर ब्रोडकास्ट हुए. रहस्य, रोमांच, सेक्स, मैजिक, हिंसा से भरपूर गेम ऑफ थ्रोन्स को दुनियाभर में पसंद किया गया. शानदार लोकेशन, जबरदस्त पिक्चराइजेशन और हॉलीवुड के पॉप्युलर एक्टर्स की लाजवाब एक्टिंग के कॉकटेल को लोगों ने अपने ज़ेहन से पिया और अमर कर दिया. वेब सीरीज के इतिहास में गेम ऑफ थ्रोन्स सबसे ज्यादा देखी गई वेब सीरीज मानी जाती है. गेम ऑफ थ्रोन्स के सारे एपिसोड आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

चर्नोबिल (Chernobyl)

अमेरिकी टीवी चैनल एचबीओ पर पिछले साल यानी 2019 में रिलीज चर्नोबिल सच्ची घटना पर आधारित मिनी सीरीज है. वर्ष 1986 में सोवियत संघ के यूक्रेन स्थित चर्नोबिल में न्यू्क्लियर प्लांट में विस्फोट होने, इस घटना में होने वाली मौतों के साथ ही इसे दुनिया से छुपाने की कोशिशों पर आधारित कहानी को क्रेग माजिन ने दुनियाभर के एक्सपर्ट्स और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुभव आत्मसात करते लिखा था और चर्नोबिल को डायरेक्ट किया था जोहान रेंक ने. 5 एपिसोड की यह मिनी सीरीज दुनियाभर में पॉप्युलर हुई थी और इसने एमी और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी जीते थे. चर्नोबिल हादसा इतिहास का काला सच है, जिसे यूक्रेन वासी सोचकर भी डर जाते हैं. न्यूक्लियर रेडिएशन ने चर्नोबिल से दूर-दूर तक के लोगों की जिंदगी पर प्रभाव डाला था. आप इसका अनुमान भोपाल गैस त्रासदी से लगा सकते हैं. आप HBO Go ऐप पर चर्नोबिल देख सकते हैं.

नारकोस (Narcos)

नारकोस अमेरिकी क्राइम ड्रामा है, जिसके अब तक 3 सीरीज आ चुके हैं. दक्षिण अमेरिका के ड्रग लॉर्ड पाब्लो एस्कोबार की जिंदगी और कोलंबिया, अमेरिका, मेक्सिको में कोकीन का बिजनेस करने वालों पर आधारित नारकोस नेटफ्लिक्स की पॉप्युलर सीरीज मानी जाती है. अगस्त 2015 से सितंबर 2017 के बीच नारकोस की तीन सीरीज के 30 एपिसोड नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुए. बाद में नारकोस मेक्सिको नाम से 2 और सीरीज 2018 से 2020 के बीच रिलीज हुई. दक्षिण अमेरिका में ड्रग लॉर्ड के बढ़ते प्रभाव, वहां की राजनीति और पुलिस की भूमिका के साथ ही पाब्लो एस्कोबार जैसे ड्रग माफियाओं को मार गिराने की कोशिशों पर आधारित नारकोस सेक्स, क्राइम और पुलिस ड्रामे का मिश्रण है, जो कि एपिसोड दर एपिसोड दर्शकों की उत्सुकता बढ़ाने के साथ ही उनका मनोरंजन भी करता है. एक्टिंग और स्टोरी के साथ ही पिक्चराइजेशन के मामले में नारकोस अन्य वेब सीरीज से काफी अलग है और यही कारण है कि यह नेटफ्लिक्स की सबसे सफल वेब सीरीज मानी जाती है. आप नारकोस के सभी सीजन नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

लूथर (Luther)

अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज लूथर ब्रिजिश साइकोलॉजिकल ड्रामा है, जिसमें हॉलीवुड स्टार इदरिश एल्बा प्रमुख भूमिका में हैं. लूथर एक पुलिस अधिकारी की कहानी है जिसे फैमिली से ज्यादा अपनी नौकरी से प्यार है और इसकी उसे काफी कीमत भी चुकानी पड़ती है. साल 2010 में लूथर का पहला सीजन रिलीज किया गया था. लूथर के अब तक 5 सीजन रिलीज हो चुके हैं, जिनमें कुल 20 एपिसोड हैं. क्राइम, थ्रिलर और पुलिस ड्रामा सीरीज लूथर अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज बेस्ट सीरीज मानी जाती है, जिसे कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. लूथर के डिस्ट्रिब्यूशन का जिम्मा बीबीसी स्टूडियो के जिम्मे है. लूथर का आखिरी सीजन 1 जनवरी 2019 को रिलीज किया गया था. लूथर के क्रिएटर नील क्रॉस की मानें तो लूथर शेरलॉक होम्स और कोलंबो से प्रेरित है, जिसमें लूथर किसी केस को सुलझाने के लिए दिल-दिमाग दोनों लगाता है.

मनी हाइस्ट (Money Heist)

नेटफ्लिक्स पर रिलीज मनी हाइस्ट स्पेनिश क्राइम ड्रामा है, जो एक प्रोफेसर मास्टरमाइंड द्वारा टीम बनाकर दुनियाभर के बड़े बैंकों में डाका डालने की शातिराना साजिश पर आधारित है. भारत में बीते 6 महीनों के दौरान इस वेब सीरीज की सबसे ज्यादा चर्चा रही है. लाखों लोगों ने बीते 6 महीनों में मनी हाइस्ट बेव सीरीज देखी है. मनी हाइस्ट का चश्मे वाला प्रोफेसर कैरेक्टर भारत में इतना पॉप्युलर है कि समय-समय पर इसके भारतीय अवतार में स्टार्स को लेने की चर्चाएं चलती रहती हैं. मनी हाइस्ट के अब तक 4 पार्ट में 2 सीजन आ चुके हैं, जिनमें कुल 31 एपिसोड हैं. प्रोफेसर और उसकी टीम के सदस्यों के दुनियाभर के शहरों पर नाम होने के साथ ही चोरी के वक्त एक खास तरह का मास्क पहनने के चलन ने मनी हाइस्ट को यूथ में काफी पॉप्युलर बना दिया है. मनी हाइस्ट बीते 6 महीनों के दौरान सबसे ज्यादा देखी गई वेब सीरीज है. क्रिएटर एलेक्स पीना की वेब सीरीज मनी हाइस्ट को कभी अवॉर्ड्स भी मिले हैं.

Netflix Popular Web Series, Hotstar Popular Web Series, Amazon Prime Video Popular Web Series

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय