New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2022 05:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड में नेपोटिज्म यानी भाई-भतीजावाद सही है या खराब- यह बहस का विषय हो सकता है. लेकिन यह बहस करना बेमतलब है कि बॉलीवुड में नेपोटिज्म नहीं है. कार्तिक आर्यन-करण जौहर के बीच झगड़े की वजह से पिछले कुछ महीनों में लगातार कुछ इस तरह की चर्चाएं आ रही हैं कि कार्तिक आर्यन को हिंदी सिनेमा उद्योग में भाई भतीजावाद का नया शिकार बनाया जा रहा है. तर्कों को तब बल मिलता दिखा जब करण जौहर ने अनप्रोफेशनल बिहैवियर का हवाला देते हुए उन्हें ना सिर्फ दोस्ताना 2 से निकाल दिया बल्कि भविष्य में भी धर्मा प्रोडक्शन के लिए उन्हें बैन कर दिया. इस तरह की अफवाहें भी उड़ी कि एक्टर को सबक सिखाने के लिए करण जौहर बॉलीवुड में अपने रसूख का पूरा इस्तेमाल कर रहे हैं.

कार्तिक फिलहाल भूल भुलैया 2 की वजह से चर्चा में हैं. 20 मई को रिलीज होने जा रही फिल्म का ट्रेलर और गाने सामने आ चुके हैं. रिलीज से पहले ही एक्टर जमकर वाहवाही लूटते नजर आ रहे हैं. करण से विवाद की खबरों के बाद कार्तिक को इसका फायदा भी मिलता दिख रहा है. उनसे जुड़े ट्रेंड को देखें तो सोशल मीडिया पर बॉलीवुड की लानत मलानत करने वाला धड़ा आउटसाइडर कार्तिक को पिछले कुछ महीनों से खूब तवज्जो दे रहा है. अब एक इंटरव्यू में कार्तिक ने खुद के खिलाफ सक्रिय बॉलीवुड लॉबी को लेकर प्रतिक्रिया दी है.

karan and kartikकरण जौहर और कार्तिक आर्यन.

इंडियन एक्सप्रेस ने कार्तिक से कई सवाल किए. चूंकि आप आउटसाइडर हैं और इंडस्ट्री के लोगों के साथ मतभेद की वजह से आपके काम पर असर पड़ रहा है. जवाब में कार्तिक ने इसे पूरी तरह से नकार कर दिया और बिना किसी व्यक्ति घटना का जिक्र किए कहा- मैं केवल अपने काम पर ध्यान देता हूं, मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि आप मेरे लाइनअप (सिलसिलेवार फिल्मों को) देखिए. विपक्षी लॉबी के सवाल को भी बहुत पेशेवर तरीके से खारिज कर दावा किया कि कुछ लोग बातों का बतंगड़ बना देते हैं. कार्तिक के जवाब को सूझबूझ से भरा माना जा सकता है.

करण जौहर के लिए कार्तिक आर्यन ने बंद नहीं किए हैं दरवाजे

कार्तिक आर्यन या बॉलीवुड में सक्रिय किसी भी एक्टर को इंडस्ट्री में अंदर या बाहर से होने के फायदे और नुकसान दोनों पता हैं. यही वजह है कि सवालों पर एक्टर ने किसी तरह का निजी पक्ष नहीं रखा. उन्होंने अपने लक्ष्यों के लिए वही जवाब दिए है जो भविष्य में उनके लिए मुसीबत ना साबित हो. उनके जवाब साबित करने के लिए पर्याप्त हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में भले ही किसी तरह का भेदभाव हो, मगर बड़े दांव तो हमेशा जीतने वाले घोड़ों पर ही लगते हैं. यह फर्क नहीं पड़ता कि जीतने वाला घोड़ा बाहरी है या भीतरी. आउटसाइडर कार्तिक वह घोड़ा हैं और उन्हें पता है. इसलिए उन्होंने भविष्य में करण जौहर या दूसरी विपक्षी लॉबी के साथ करने की संभावनाओं को अपनी तरफ से बिल्कुल भी बंद नहीं करने का प्रयास दिखाया है.

इंटरव्यू में मतभेदों के सवाल पर एक्टर ने कहना चाहा- लोग क्या सोचते हैं और क्या करते हैं इससे उन्हें किसी तरह का फर्क नहीं पड़ता. वे अपने काम पर ध्यान देते हैं और उनका काम बेहतर दिशा में दिख रहा है. यानी काम अच्छा है तो नापसंद करने वाले नुकसान नहीं पहुंचा सकते. यही बात साबित करते हुए उन्होंने फिल्मों के लाइनअप का तर्क दिया. 11 साल के करियर में कार्तिक अब तक कई बड़ी फ़िल्में दे चुके हैं. नई पीढ़ी में उन्हें 'सेल्फ मेड एक्टर' माना जाता है. एक ऐसा एक्टर जो लगातार नए प्रयास करने की कोशिश कर रहा है और सफल भी है. उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट को भी देखकर लगता है कि तमाम निर्माताओं का उनमें भरोसा है.

सक्सेस बनी रही तो निर्माता ब्लैंक चेक लेकर कार्तिक के पीछे भागते नजर आएंगे

इस साल भूल भुलैया 2 के बाद फ्रीडी और शहजादा के रूप में कार्तिक की दो और बड़ी फ़िल्में आ सकती हैं. इनके अलावा करीब आधा दर्जन प्रोजेक्ट या तो कार्तिक को मिल चुके हैं या निर्माताओं से बात चल रही है. प्रोजेक्ट्स का स्केल बहुत बड़ा है. कार्तिक की फिल्मोग्राफी और अपकमिंग प्रोजेक्ट देखें तो वे अपनी पीढ़ी में हरफनमौला एक्टर नजर आते हैं. भले करण जौहर को आपत्ति थी लेकिन निर्माता उन्हें मोटा मेहनताना भी देने को तैयार हैं. कार्तिक हर तरह की फिल्म के साथ जोखिम उठाने को तैयार नजर आ रहे हैं. उन्हें अलग-अलग भूमिकाओं में पसंद भी किया जा रहा है. ये दूसरी बात है कि अभी उनपर किसी भंसाली या हिरानी की नजर नहीं पड़ी है. कोरोना महामारी नहीं आया होता तो शायद कार्तिक पिछले दो साल में करियर के किसी और मुकाम पर नजर आते हैं. महामारी के दौरान कार्तिक की सिर्फ एक फिल्म आई है वह भी ओटीटी पर. इससे पहले चार फ़िल्में आई जो हिट रही. और साल 2019 करियर का सबसे बड़ा साल साबित हुआ.

कार्तिक ने साल 2018 से सोनू के टीटू की स्वीटी इसके बाद साल 2019 में लुका छुपी, पति पत्नी और वो, साल 2020 में लव आजकल 2 (औसत), साल 2021 में धमाका (ओटीटी रिलीज) के रूप में बैक टू बैक सफलता मिली है. बॉलीवुड में उनकी मौजूदगी बताने के लिए इतना पर्याप्त है. भूल भुलैया 2 अगर हिट हुई (इसकी बड़ी गुंजाइश दिख रही है) तो निश्चित ही वे बड़े सुपरस्टार की तरह उभरेंगे. सबको पछाड़ने वाला रेस का एक ऐसा घोड़ा जिसके पीछे हर निर्माता ब्लैंक चेक लेकर दौड़ता नजर आएगा.

काम से लोगों का मुंह बंद करने में यकीन करते हैं कार्तिक आर्यन

कार्तिक के संतुलित बयान, उनका स्थायी प्रदर्शन और मौजूदा दौर में बॉलीवुड के विरोध की मानसिकता से भी कार्तिक को जबरदस्त फायदा मिलेगा. दर्शक उनमें एक ऐसा सुपरस्टार देखने लगे हैं जो आउटसाइडर है. एक साधारण शहर और परिवार से मुंबई इंजीनियरिंग करने आए कार्तिक ने अपनी मेहनत से सबक ध्यान और प्यार हासिल किया है. इसमें किसी तरह का शक नहीं करना चाहिए कि उनका स्टारडम जिस तरह से बनता दिख रहा है वह निर्माताओं की जरूरत बन जाएंगे. लोगों को उनके पास आना पड़ेगा. कार्तिक बयानों के जरिए विवाद खड़ा करने की अपेक्षा अपने काम से जवाब देना चाहते हैं और उन्हें ये आता भी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय