New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2022 01:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बालाजी टेलीफिल्म्स के बैनर तले बने एकता कपूर के सुपरनेचुरल फैंटेसी थ्रिलर सीरियल 'नागिन' का छठा सीजन शुरू हो गया है. इसका पहला एपिसोड 12 फरवरी को प्रसारित हुआ है. इसमें नागिन के लीड रोल में बिग बॉस सीजन 15 की विनर रहीं एक्ट्रेस तेजस्वी प्रकाश दिखाई दे रही है. प्रथा के किरदार में उनका लुक शानदार लग रहा है. उनकी मासूमियत और साहस के बीच दमदार अदाकारी लोगों का दिल जीत रही है. शेष नागिन के किरदार में एक्ट्रेस महक चहल, युवा सैनिक ऋषभ के किरदार में सिम्बा नागपाल और प्रोफेसर के किरदार में मनित जौरा भी कमाल के लग रहे हैं. हालांकि, मनित जौरा का प्रोफेसर का किरदार नेटफ्लिक्स के मशहूर शो 'मनी हाईस्ट' के प्रोफेसर की याद दिलाता है. उनका लुक और बॉडी लैंग्वेज बिल्कुल उनके जैसा ही है.

टीवी क्वीन एकता कपूर ने 'नागिन' के इस सीजन में ड्रामा के साथ देशभक्ति का तड़का लगाया है. इस बार कोरोना महामारी की वजह से दुन‍िया के बदले हुए स्वरूप को दिखाया जा रहा है. इसमें नागिन अपने व्यक्तिगत स्वार्थ या किसी बदले के लिए नहीं, बल्कि देश को बचाने के लिए आगे आ रही है. उसे देश के दुश्मनों से लड़ते हुए देखा जा रहा है. इसके पहले एपिसोड में दिखाया गया है कि हिंदुस्तान के पड़ोसी मुल्क चिंगिस्तान में दुनिया के खिलाफ बायोलॉजिकल वार की साजिश रची जा रही है. इसका मुख्य सूत्रधार प्रोफेसर (मनित जौरा) है. वो अपनी लैब में घातक वायरस तैयार करता है. उसमें से एक वायरस लीक होकर दुनिया में तबाही मचाने लगता है. हिंदुस्तान के लोगों की भी जान जाने लगती है. इससे बचाने के लिए नागिन प्रथा सामने आती है.

1_650_021322102919.jpgसुपरनेचुरल फैंटेसी थ्रिलर सीरियल 'नागिन' का छठा सीजन कलर्स टीवी पर शुरू हो चुका है.

'नागिन 6' के पहले एपिसोड को देखने के बाद चार प्रमुख किरदार सामने आते हैं. प्रथा, शेष नागिन, ऋषभ और प्रोफेसर का किरदार. पहला एपिसोड इन्हीं किरदारों के आसपास बुना गया है. इच्छाधारी नागिन प्रथा के किरदार में एक्ट्रेस तेजस्वी प्रकाश ने धमाल किया है. उनकी दमदार अदाकारी के साथ बेहतरीन संवाद अदायगी शो में जान डाल देती है. उनसे पहले नागिन के किरदार में नजर आई तमाम एक्ट्रेस के मुकाबले वो कहीं भी कमजोर नहीं लगी है. तेजस्वी का तेज बरकरार है. सिम्बा नागपाल के साथ उनकी केमिस्ट्री भी अच्छी लगी है. शेष नागिन के किरदार में महक चहल तो कहर बरपा रही हैं. उनकी खूबसूरती और पर्सनैलिटी उनका सबसे मजबूत पक्ष है. इतना ही नहीं एकता कपूर ने उनके किरदार को स्क्रीन स्पेस भी ज्यादा दिया है, ताकि वो उभर कर सामने आ सकें.

एक युवा सैनिक ऋषभ की भूमिका में सिम्बा नागपाल काफी हैंडसम लग रहे हैं. लेकिन उनको अपनी डायलॉग डिलीवरी पर थोड़ा काम करने की जरूरत है. इनके अलावा सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है मनीत जौरा के किरदार प्रोफेसर की, क्योंकि इसे नेटफ्लिक्स के मशहूर शो 'मनी हाईस्ट' के किरदार प्रोफेसर की कॉपी बताया जा रहा है. हालांकि, मनीत ने अपना काम अच्छा किया है, लेकिन यदि उनका किरदार ओरिजनल होता तो ज्यादा मजा आता. सबसे अंत में लेकिन सबसे ज्यादा अहम एकता कपूर के बारे में बात करनी जरूरी है. एकता इस शो की मास्टरमाइंड हैं. उन्होंने जिस तरह से महामारी को मनोरंजन का विषय बनाया है, उनकी हिम्मत की दाद देनी होगी. क्योंकि ऐसे विषय नागिन जैसे सुपरनेचुरल फैंटेसी सीरियल के लिए ऑफबिट हैं. फिर भी इसकी कहानी देखने में दिलचस्प लगती है. कुल मिलाकर, 'नागिन 6' का आगाज अच्छा कहा जा सकता है, लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि अंजाम कैसा होता है, क्योंकि कई बार एकता की कहानियां रास्ता भटक जाती हैं.

बताते चलें कि एकता कपूर का ये सीरियल पहले सीजन से ही बहुत ज्यादा पसंद किया गया है. इसकी पहला वजह ये है कि फैंटेसी की दुनिया लोगों को बहुत पसंद आती है. इस सीरियल में फैंटेसी की ऐसी दुनिया रची जाती है, जिसमें इच्छाधारी नाग-नागिन का एक-दूसरे को बचाते नजर आते हैं, समुंद्र में जाकर जलीय जीवों से लड़ते हुए दिखते हैं. इसमें ईष्या के साथ प्रतिस्पर्धा भी है, दोस्ती के साथ जानी दुश्मनी भी है. ये सारे गुण मानवीय हैं, जो दर्शकों को सीरियल से कनेक्ट करते हैं. दूसरा, नाग-नागिन जैसे रोचक जीव पर आधारित कहानी का होना. भारत को सांप-सपेरों का देश कहा जाता रहा है. इसकी वजह ये है कि जिस तरह गाय-भैंस-कुत्ते जैसे जानवर हमारे घरों पर रहते हैं, वैसे ही गांवों में आज बड़ी संख्या में सांप पाए जाते हैं. सांप से इंसान का एक अजीब रिश्ता है. इस वजह से सीरियल लोगों को पसंद है.

#नागिन 6, #एकता कपूर, #तेजस्वी प्रकाश, Naagin 6, Naagin 6 TV Serial Review In Hindi, Naagin 6 Review

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय