New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2022 05:38 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदल दिया है. दुनिया बदलेगी तो समाज का बदलना स्वाभाविक है. चूंकि सिनेमा समाज का दर्पण है, इसलिए उसका प्रभावित होना भी जायज है. ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई मनोज बाजपेयी और सामंता अक्केनी की वेब सीरीज 'द फैमिली मैन 2' यदि आपने देखी होगी, तो उसके आखिरी एपिसोड के अंतिम सीन में अगले सीजन की एक छोटी सी झलक दिखाई गई थी, जिससे पता चला था कि 'द फैमिली मैन' का तीसरा सीजन पूरी तरह 'कोरोना कॉन्सपिरेसी' पर ही आधारित होने वाला है. उसी दर्ज पर टीवी क्वीन एकता कपूर अपने मशहूर सीरियल 'नागिन' का छठा सीजन (Naagin 6) कोरोना के नए वैरिएंट (Omicron Cases in India) पर आधारित लेकर आ रही है. इसका एक टीजर हालही में सोशल मीडिया पर रिलीज किया गया है.

'नागिन 6' सीर‍ियल के दुन‍िया के बदले स्वरूप के बारे में बात करते हुए कहा जा रहा है, ''वर्ष 2019, अब तक दुन‍िया पर सब सामान्य चल रहा है, पर वर्ष 2020...एक महामारी पूरी दुन‍िया को जकड़ लेगी...बदल रही है दुन‍िया, बदल चुकी है नाग‍िन.'' बताया जा रहा है कि 'नाग‍िन 6' की कहानी इसके पिछले सीजन से ब‍िल्कुल अलग होने वाली है. वैसे नाग‍िन के पहले सीजन की शुरूआत साल 2015 में हुई थी. यह सीजन इतना लोकप्रिय हुआ कि इसके लीड एक्टर मौनी रॉय और अर्जुन ब‍िजलानी देखते ही देखते स्टार बन गए. दूसरे सीजन में मौनी रॉय टीवी एक्टर करणवीर बोहरा के साथ नजर आईं. तीसरे सीजन में सुरभि ज्योति, वर्ल वी पुरी और रजत टोकस दिखाई दिए. चौथे सीजन में निया शर्मा और विजयेंद्र कुमेर‍िया, तो पांचवे सीजन में सुरभ‍ि चंदना, शरद मल्होत्रा और मोह‍ित सहगल लीड रोल में थे.

1_650_010422122451.jpgटीवी एक्ट्रेस मधुरिमा तुली, महिमा मकवाना, माही विज और मौली गांगुली 'नागिन 6' में लीड रोल करने वाली हैं.

- किस बात का आकर्षण है?

एकता कपूर के इस मशहूर टीवी सीरियल 'नागिन 6' का थीम ही इसका सबसे बड़ा आकर्षण है. चूंकि पिछले दो साल से देश-दुनिया के लोग कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं. इस बीमारी से हजारों लोगों ने अपनों खो दिया. लोगों की आजादी छीन गई. लॉकडाउन में उन्हें घरों में कैद में रहने पर मजबूर होना पड़ा. ऐसे में इस वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर आधारित नागिन के नए सीजन को देखने के लिए लोग जरूर उत्साहित होंगे. वैसे भी नागिन के दीवानों की संख्या बहुत ज्यादा है. इसके पिछले पांच सीजन की सफलता इस बात की गवाह है. इसके साथ यदि लोगों का ध्यान खींचने वाला थीम मिल जाए, तो सोने पर सुहागा समझिए. नागिन का नया सीजन कोविड की वजह से बदलती दुनिया और उसके हिसाब बदलते लोगों के जीवन पर फोकस रहेगा. दुनिया बदल रही है, तो नागिन भी बदल गई है.

- कौन होगी नई नागिन?

टीवी सीरियल 'नागिन' में जो भी इस किरदार को निभाता है, वो रातों-रात टीवी की दुनिया का सुपरस्टार बन जाता है. एक एक्ट्रेस तो टीवी से फिल्मों में पहुंच चुकी हैं. इसके पहले सीजन में मौनी राय ने नागिन का किरदार किया था. आज मौनी टीवी इंडस्ट्री से निकलकर बॉलीवुड फिल्मों में काम कर रही हैं. वो अक्षय कुमार की फिल्म 'गोल्ड', साउथ के सुपरस्टार यश की फिल्म 'केजीएफ 1', जॉन अब्राहम की फिल्म 'रोमियो अकबर वॉल्टर' और राजकुमार की फिल्म 'मेड इन चाइना' में नजर आ चुकी हैं. यही वजह है कि हर सीजन से पहले नागिन का किरदार करने वाली एक्ट्रेस की चर्चा सबसे ज्यादा रहती है. इस बार एकता कपूर ने अभी तक नागिन के लीड एक्ट्रेस के नाम का खुलासा तो नहीं किया है, लेकिन हिंट जरूर दिया है. उनका कहना है कि एक्ट्रेस का नाम 'M' लेटर से शुरू होगा, जो बिग बॉस कंस्टेंट्स है. वैसे जानकारी के मुताबिक, टीवी एक्ट्रेस मधुरिमा तुली, महिमा मकवाना, माही विज और मौली गांगुली 'नागिन 6' में लीड रोल करने वाली हैं.

देखिए नागिन 6 का नया प्रोमो...

- क्‍यों पसंद किया जाता है ये सीरियल

बालाजी टेलीफिल्म्स के बैनर तले बनी एकता कपूर की 'नागिन' एक सुरनेचुरल फैंटेसी थ्रिलर टेलीविजन सीरियल है. इसे दो वजहों से बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. पहला, फैंटेसी की दुनिया लोगों को बहुत पसंद आती है. इस सीरियल में फैंटेसी की ऐसी दुनिया रची जाती है, जिसमें इच्छाधारी नाग-नागिन का एक-दूसरे को बचाते नजर आते हैं, समुद्र में जाकर जलीय जीवों से लड़ते हुए दिखते हैं. इसमें ईष्या के साथ प्रतिस्पर्धा भी है, दोस्ती के साथ जानी दुश्मनी भी है. ये सारे गुण आम मानवीय हैं, जो दर्शकों को सीरियल से कनेक्ट करने काम करते हैं. दूसरा, नाग-नागिन जैसे रोचक जीव पर आधारित कहानी का होना. भारत को सांप-सपेरों का देश कहा जाता रहा है. इसकी वजह ये है कि जिस तरह गाय-भैंस-कुत्ते जैसे जानवर हमारे घरों पर रहते हैं, वैसे ही गांवों में आज बड़ी संख्या में सांप पाए जाते हैं. सांप से इंसान का एक अजीब रिश्ता है. वो सांप की पूजा भी करता है, लेकिन कई बार डरकर उसकी हत्या भी कर देता है. सांप की वजह से 'नागिन' सीरियल भी लोगों को पसंद है.

- नागिन टीवी सीरियल के सीजन

नागिन टीवी सीरियल के पांच सीजन प्रसारित हो चुके हैं. पहला सीजन 1 नवंबर 2015 से 5 जून 2016 तक प्रसारित हुआ था. इसमें मौनी रॉय, अर्जुन बिजलानी और अदा खान ने अभिनय किया था. दूसरा सीजन 8 अक्टूबर 2016 से 25 जून 2017 तक प्रसारित हुआ था. इसमें मौनी रॉय, करणवीर बोहरा, अदा खान और किंशुक महाजन ने अभिनय किया. तीसरा सीजन 2 जून 2018 से 26 मई 2019 तक प्रसारित हुआ. इसमें सुरभि ज्योति, पर्ल वी पुरी, अनीता हसनंदानी, रजत टोकस ने अभिनय किया. चौथा सीजन एक नए शीर्षक के साथ पेश किया गया, 'नागिन: भाग्य का ज़हरीला खेल'. यह 14 दिसंबर 2019 से प्रसारित हुआ, जो 22 मार्च 2020 से रोक दिया गया. 18 जुलाई को फिर से शुरू किया गया, जो 9 अगस्त 2020 को समाप्त हुआ. इसमें निया शर्मा, विजयेंद्र कुमेरिया ने अभिनय किया था. पांचवां सीजन 9 अगस्त 2020 से 6 फरवरी 2021 तक प्रसारित हुआ. इसमें सुरभि चंदना, शरद मल्होत्रा और मोहित सहगल ने अभिनय किया. छठे सीजन का प्रीमियर 30 जनवरी 2022 को है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय