New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2023 07:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ और नॉर्थ कोरिया आपसी मतभेद की वजह से पूरी दुनिया में चर्चा में रहते हैं. इन दोनों देशों की दुश्मनी के बीच यहां का सिनेमा भी बहुत लोकप्रिय है. खासकर के साउथ कोरिया की फिल्मों और म्युजिक का हर जगह डंका बजता है. साउथ कोरियाई म्यूजिक बैंड ग्रुप 'बीटीएस' के बारे में तो सभी जानते हैं. उसी तरह यहां की फिल्मों का रीमेक बॉलीवुड में लंबे समय से हो रहा है.

ऐश्वर्या राय और इरफान खान की फिल्म 'जज्बा' (ओल्ड ब्वॉय), रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा की फिल्म बर्फी (ओएसिस), सलमान खान की फिल्म 'भारत' (ओड टू माय फादर) और 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' (आउटलॉ), अक्षय कुमार की फिल्म 'सिंह इज ब्लिंग' (माई वाइफ इज गैंग्स्टर 3), सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'एक विलेन' और कार्तिक आर्यन की फिल्म 'धमाका' (द टेरर लाइव) इसकी प्रमुख उदाहरण हैं.

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के विस्तार के साथ कोरियन फिल्मों की तरह कोरियन वेब सीरीज का भी बॉलीवुड में हिंदी रीमेक बनाया जा रहा है. इसके साथ ही कई वेब सीरीज को हिंदी में डब करके भी सीधे ओटीटी पर स्ट्रीम किया जा रहा है. कोरियाई शो अपने यूनिक कंटेंट की वजह से लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं. कॉमेडी हो या रोमांस, साई-फाई हो या फिर हॉरर कोरियन ड्रामा ने लोगों पर जादू कर रखा है.

ओटीटी पर जिन कोरियन शोज को हिंदी में डब करके स्ट्रीम किया जा रहा है, उनमें 'क्रैश लैंडिंग ऑन यू', 'बिजनेस प्रपोजल', 'जुवेनाइल जस्टिस', 'ऑल ऑफ अस आर डेड', 'स्नोड्रॉप', 'डिसेंडेंट्स ऑफ द सन स्किवड गेम', 'गार्डियन: द लोनली एंड ग्रेट गॉड', 'इट्स ओके टू नॉट बी ओके' और 'स्टार्ट अप' के नाम प्रमुख है. इन सभी को नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे प्रमुख ओटीटी पर देखा जा सकता है.

650x400_020823053847.jpg

आइए प्रमुख कोरियन वेब सीरीज के बारे में जानते हैं, जिन्हें हिंदी में देखा जा सकता है...

1. ऑल ऑफ अस आर डेड

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 7.5

ली जे-क्यू और किम नाम-सु के निर्देशन में बनी कोरियन वेब सीरीज 'ऑल ऑफ अस आर डेड' नेटफ्लिक्स की मशहूर सीरीज है. इसमें ली यू-मी, यूं चान यंग, पार्क जी हू, चो यी ह्यून, पार्क सोलोमन और यू इन सू भी लीड रोल में हैं. इसमें जॉम्बी अटैक की कहानी दिखाई गई है. इस हॉरर सीरीज में एक हाई स्कूल जॉम्बिज का अड्डा बन जाता है. स्कूली स्टूडेंट्स मुश्किल हालातों में फंस जाते हैं. स्टूडेंट्स को खुद अपनी जिंदगी तो बचानी ही होती है, साथ ही स्कूल को भी इस मुसीबत से निकालना होता है. 'ऑल ऑफ अस आर डेड' में अपने ही दोस्तों से जिंदगी की जंग की कहानी काफी दिलचप्स और रोमांच से भरी है.

2. स्नोड्रॉप

OTT प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

IMDb रेटिंग- 8.2

'स्नोड्रॉप' एक रोमांटिक ड्रामा शो है. इसकी कहानी नाद्या और इरीना नामक दो किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है. दोनों सौतेली बहने हैं, लेकिन दोनों एक ही व्यक्ति इगोर पेनिन से प्यार करती हैं. नाद्या को मर्डर के झूठे आरोप में फंसा दिया जाता है. पुलिस उसे जेल में डाल देती है. दूसरी ओर असली कातिल बाहर खुलेआम घूम रहा है. इधर इरीना और इगोर की शादी भी तय हो जाती है. नाद्या किसी भी कीमत पर ये शादी नहीं होने देना चाहती और इसे रोकने के लिए जेल से ही एक योजना बनाती है. जो ह्यून-टक के निर्देशन में बनी 'स्नोड्रॉप' में जंग हे-इन, जीसू, यो इन-ना, जंग सेउंग-जो, यूं से-आह, किम हाय-यूं और जंग यू-जिन जैसे कोरियाई कलाकार लीड रोल में हैं.

3. बिजनेस प्रपोजल

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 8.1

रोमांटिक कॉमेडी वेब सीरीज 'बिजनेस प्रपोजल' डिजिटल कॉमिक 'वेबटून' पर आधारित है, जिसे साउथ कोरिया के मशहूर लेखक हाई ह्वा ने लिखा है. पार्क सीन-हो द्वारा निर्देशित और हान सेओल-ही, होंग बो-ही द्वारा लिखित इस सीरीज में अहं ह्यो-सियोप, किम से-जोंग, किम मिन-क्यू और सेओल इन-आह जैसे कलाकार लीड रोल में हैं. इस सीरीज में एक कंपनी में काम करने वाले एक ऐसे कर्मचारी की कहानी दिखाई गई है, जो अपने दोस्त की जगह ब्लाइंड डेट पर जाना स्वीकार करता है, लेकिन उसे पता चलता है कि उसकी डेट वास्तव में उसका बॉस है. इस सीरीज के एपिसोड 28 फरवरी से 5 अप्रैल, 2022 तक प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को प्रसारित किए गए थे.

4. जुवेनाइल जस्टिस

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 8.0

ज्यादातर कोरियन शोज में रोमांस और कॉमेडी देखने को मिलती है, लेकिन यदि आप साउथ कोरिया के कानून को समझना चाहते हैं तो आप लीगल ड्रामा 'जुवेनाइल जस्टिस' को देख सकते हैं. हॉंग जोंग-चान द्वारा निर्देशित इस सीरीज में किम हाय-सू, किम म्यू-योल और ली सुंग-मिन जैसे कोरियन कलाकार लीड रोल में हैं. इस सीरीज की कहानी एक ऐसे जज की जिंदगी पर आधारित है, जो किशोर अपराधियों से नफरत करता है, लेकिन उसकी तैनाती किशोर अदालत में ही हो जाती है.

5. स्क्विड गेम

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 8

ह्वांग डोंग-ह्युक के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'स्क्विड गेम' कंधे तक कर्ज में डूबे 456 लोगों के बीच एक गेम कंपटीशन की कहानी दिखाती है. ये सभी लोग कर्ज से निकलने के लिए एक गेम का हिस्सा बनते हैं. इसमें बच्चों के कुछ खेल खेलने हैं. इस खेल को जीतने वाले को 45.6 बिलियन साउथ कोर‍ियन वॉन (लगभग 300 करोड़ रुपए) मिलने वाले हैं. लेक‍िन जिस खेल को ये लोग बच्चों का खेल समझ रहे हैं उसमें एक बड़ा ट्व‍िस्ट है. वो ये है कि जो व्यक्त‍ि खेल से आउट हो जाएगा वो गेम से ही नहीं बल्क‍ि उसे दुनिया से भी अलव‍िदा कहना पड़ेगा. इस गेम में एलिमिनेशन का मतलब है जान से हाथ धो बैठना. कोरियन ड्रामा पसंद करने वालों को जरुर देखना चाहिए.

6. डिसेंडेंट्स ऑफ द सन

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 8.3

ली यूंग-बोक और बेक सांग-हून के निर्देशन में बनी 'डिसेंडेंट्स ऑफ द सन' एक कोरियन लव स्टोरी है. इसमें एक प्रेमी जोड़े के निच्छल प्रेम को दिखाया गया है. इसका एक किरदार यू सी-जिन दक्षिण कोरिया के एक विशेष बल का कैप्टन है, उसे युद्ध के दौरान एक खूबसूरत लड़की सर्जन से प्यार हो जाता है. दोनों का रिश्ता कम ही समय के लिए रहता है, क्योंकि उनके काम के कारण उन्हें एक दूसरे से अलग होना पड़ता है. 16 एपिसोड की इस सीरीज को नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है.

7. क्रैश लैंडिंग ऑन यू

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

IMDb रेटिंग- 8.7

'क्रैश लैंडिंग ऑन यू' एक कोरियन लव स्टोरी है, जो एक लड़का-लड़के की प्रेम कहानी को दर्शाता है. इसकी कहानी साउथ कोरिया की अमीर लड़की यून-से-री और नॉर्थ कोरिया के आर्मी ऑफिसर ली जून-हुयो के प्यार के इर्द-गिर्द घूमती है. यून सेरी पैराग्लाइडिंग के दौरान हुए एक हादसे के बाद नॉर्थ कोरिया आ जाती है, जहां उसकी जान ली जून-हुयो बचाता है. ली सेरी को उसके देश भेजने की पूरी कोशिश करता है. सेरी को ली की ये कोशिशें इतनी प्रभावित करती हैं कि वह उसे अपना दिल दे बैठती है.

#कोरियन ड्रामा, #वेब सीरीज़, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, Korean Web Series In Hindi, Korean Web Series In Hindi On Ott, Romantic Korean Drama On Netflix In Hindi

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय