New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 दिसम्बर, 2022 02:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड बायकॉट मुहिम का सीधा फायदा साउथ सिनेमा और ओटीटी को हुआ है. मनोरंजन लोगों की जरूरत है. ऐसे में बॉलीवुड बायकॉट मुहिम में हिस्सा लेने वालों के लिए सबसे मुफीद मीडियम ओटीटी ही नजर आता है. यही वजह है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे कि नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, एमएक्स प्लेयर और जी5 हर महीने बड़ी संख्या में वेब सीरीज रिलीज कर रहे हैं. देखा जाए तो इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बीच एक होड़ सी मची है. इसकी सबसे बड़ी वजह ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को अपने प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ना है. नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसे विदेशी प्लेटफॉर्म के मुकाबले जी5 और एमएक्स प्लेयर जैसे देसी प्लेटफॉर्म भी अपनी मजबूत स्थिति बनाए हुए हैं. एमएक्स प्लेयर पर जहां बेहतरीन वेब सीरीज स्ट्रीम हो रही हैं, वहीं जी5 कई बड़ी फिल्मों को अपने यहां रिलीज कर रहा है.

पिछले साल के मुकाबले इस साल ओटीटी पर रिलीज होने वाली वेब सीरीजों की संख्या ज्यादा रही है. इनमें हर कैटेगरी की सीरीज स्ट्रीम की गई हैं, लेकिन क्राइम थ्रिलर, फैमिली ड्रामा, कॉलेज ड्रामा और कॉमेडी ड्रामा कैटेगरी की सीरीज की डिमांड ज्यादा रही है. सिनेमा की लोकप्रिय वेबसाइट 'इंटरनेट मूवी डाटाबेस' (आईएमडीबी) द्वारा जारी लोकप्रिय वेब सीरीजों की लिस्ट के ही देख लीजिए, समझ में आ जाएगा कि किस कैटेगरी की सीरीज को लोगों ने ज्यादा पसंद किया है. इस लिस्ट के अनुसार टॉप 10 में 'पंचायत 2', 'दिल्ली क्राइम 2', 'रॉकेट ब्वॉयज', 'ह्यूमन', 'अपहरण', 'गुल्लक 3', 'एनसीआर डेज', 'अभय', 'कैम्पस डायरीज' और 'कॉलेज रोमांस' जैसी सीरीज का नाम शामिल है. इसमें कॉलेज ड्रामा और क्राइम थ्रिलर का बोलबाला दिख रहा है. वहीं, 'पंचायत' और 'गुल्लक' इस बात की गवाही देती हैं कि गांव की मिट्टी की सोंधी खुशबू हर किसी को पसंद है.

650x400_122122045732.jpg

इस साल की मस्ट वॉच वेब सीरीज, जिन्हें अभी तक नहीं देखा, तो साल बीतने से पहले देख डालिए...

1. पंचायत 2

क्यों देखें- गांव की मिट्टी की सोंधी सी खुशबू का एहसास दिलाती ये वेब सीरीज लोगों को अपने जड़ों से जुड़ने का एहसास दिलाती है. इसका हर किरदार आपको अपना सा लगेगा. उनकी खुशी, उनका दुख-दर्द अपना सा लगेगा. अपनापन महसूस करने के लिए इस वेब सीरीज को देखना चाहिए.

कहां देखें- अमेजन प्राइम वीडियो

''देख रहा है बिनोद''...मशहूर वेब सीरीज 'पंचायत' के दूसरे सीजन का ये संवाद कौन नहीं सुना होगा. इस सीरीज के दो अहम किरदारों बनराकस और बिनोद के बीच के इस संवाद पर न जाने कितने मीम्स बन चुके हैं. इसका हर सीन लोगों के जेहन में जिंदा है. गांव की मिट्टी की सोंधी सी खुशबू का एहसास दिलाती इस सीरीज को आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में पहला स्थान मिला है. इतना ही नहीं 30 मिलियन व्यूरशिप के साथ ये इस साल की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली तीसरी वेब सीरीज है. दीपक कुमार मिश्र के निर्देशन में बनी इस सीरीज में रघुवीर यादव, नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार, चंदन रॉय, फैसल मलिक, पूजा झा और पूजा सिंह अहम रोल में हैं. इसके हर किरदार आज मशहूर हो चुके हैं.

2. रॉकेट्री ब्वॉयज

क्यों देखें- 'आर्किटेक्ट ऑफ इंडियन एटॉमिक एनर्जी प्रोग्राम' कहे जाने वाले देश के महान वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा और अंतरिक्ष में स्वदेशी सैटेलाइट भेजने का सपना साकार करने वाले वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई की जीवनी पर आधारित वेब सीरीज 'रॉकेट ब्वॉयज' उनको उनके महान कार्यों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि है.

कहां देखें- सोनी लिव

वेब सीरीज 'रॉकेट ब्वॉयज' को आईएमडीबी की टॉप 10 लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है. इसमें एक ऐसी रूमानी, रोमांचक और रोचक कहानी देखने को मिलती है, जिसे देख दिल झूम उठता है. ऐसा लगता है कि हम देश का नक्शा बदलने के दौर की नहीं, बल्कि इश्क के इल्म बनने के दौर की कहानी देख रहे हैं. साल 1938 से लेकर साल 1964 के कालखंड में रची गई इस वेब सीरीज में भारत के स्पेस और न्यूक्लियर प्रोग्राम्स को एक नई दिशा देने वाले तीन वैज्ञानिकों और उनके योगदान को दिखाया गया है. ये तीन वैज्ञानिक होमी भाभा, विक्रम साराभाई और ए पी जे अब्दुल कलाम हैं. इनके किरदार जिम सार्भ, अर्जुन राधाकृष्णन और इश्वाक सिंह ने निभाए हैं. अभय पन्नू ने सीरीज का निर्देशन किया है.

3. गुल्लक सीजन 3

क्यों देखें- भारत में मध्य वर्गीय परिवारों की हालत सबसे दयनीय है. आम आदमी को इसी वर्ग का माना जाता है. जो टैक्स के बोझ तले दबा है. महंगाई से कांप जाता है. बच्चों की फीस और बिजली का बिल भरने तक के लाले पड़े होते हैं. वेब सीरीज 'गुल्लक सीजन 3' ऐसे ही मध्य वर्गीय परिवारों की हकीकत को बयां करती है.

कहां देखें- सोनी लिव

टीवीएफ की वेब सीरीज 'गुल्लक 3' एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी कहती है. इसको देखकर हर आम आदमी को ऐसा लगेगा कि ये तो उसके घर की कहानी है. इसमें मध्यमवर्गीय परिवार की जद्दोजहद को दिखाया गया है. लेकिन कॉमेडी ऐसी है कि हर वक्त आपके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान बनी रहेगी. इसमें इमोशन भी कूट-कूट कर भरा पड़ा है. जमील खान, गीतांजलि कुलकर्णी, वैभव राज गुप्ता और हर्ष मायर जैसे कलाकारों ने अपने जबरदस्त अभिनय से कहानी को प्रभावशाली बना दिया है. इसे आप अपने परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं. हंस सकते हैं, रो सकते हैं. इसे आईएमडीबी की लिस्ट में छठां स्थान मिला है. लेकिन हम इसे मोस्ट वॉच की लिस्ट में तीसरा स्थान देते हैं.

4. निर्मल पाठक की घर वापसी

क्यों देखें- वेब सीरीज 'निर्मल पाठक की घर वापसी' उन लाखों लोगों के लिए है, जो लंबे समय से अपना परिवार, समाज और गांव छोड़कर सुदूर शहरों में रहे हैं. ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित इस सीरीज में जाति-पात, ऊंच-नीच, छुआछूत, पुरुष प्रधानता, अशिक्षा, गरीबी, गुंडई, राजनीति और हॉरर किलिंग पर कड़ा प्रहार किया गया है.

कहां देखें- सोनी लिव

राहुल पांडे और सतीश नायर के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'निर्मल पाठक की घर वापसी' में वैभव तत्ववादी, आकाश मखीजा, अलका अमीन, विनीत कुमार, पंकज झा, कुमार सौरभ, गरिमा सिंह और इशिता गांगुली जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं. हंसाते-हंसाते किसी भी गंभीर और संवेदनशील विषय को दर्शकों के सामने रख देने और समझाने की कला हर फिल्म मेकर में नहीं होती. लेकिन ये काम 'निर्मल पाठक की घर वापसी' बखूबी करती है. इसमें सामाजिक बदलावों की पुरजोर वकालत की गई है. इसमें कई बार 'मिर्जापुर' और 'पंचायत' जैसी वेब सीरीज की झलक दिखती है, लेकिन अपने बेहतरीन कथ्य और किरदारों के सशक्त अभिनय प्रदर्शन की वजह से इसका आकर्षण बना रहता है.

5. माई

क्यों देखें- जिंदगी की आपाधापी में हम परिवार की कीमत भूल गए हैं. हमारे जीवन का दायरा छोटा होता जा रहा है. ऐसे वक्त में वेब सीरीज 'माई' परिवार की अहमियत बताती है. मां-बाप की जरूरत बताती है. अपने बच्चों के लिए माता-पिता किसी भी हद तक जा सकते हैं, इस पर प्रकाश डालते हुए उनके प्रति भावनाएं जगाती है.

कहां देखें- नेटफ्लिक्स

वेब सीरीज 'माई' में साक्षी तंवर, प्रशांत नारायणन, विवेक मुश्रान, राइमा सेन, वामिका गब्बी, अंकुर रतन जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इस वेब सीरीज में तमाम खामियां-कमियां हैं, लेकिन साक्षी तंवर की बेहतरीन अदाकारी सब पर भारी पड़ी है. उन्होंने अकेले अपने दम पर सीरीज को देखने लायक बना दिया है. वो भी ऐसा कि जब एक बार देखना शुरू करेंगे, तो आखिरी एपिसोड तक देखते ही चले जाएंगे. देखने में एक सीधी सादी महिला जब रौद्र रूप धारण करती है, तो कयामत आ जाता है. इस सीरीज के कॉन्सेप्ट पर साल 2017 में फिल्म 'मॉम' बन चुकी है. इतना ही नहीं रवीना टंडन की फिल्म 'मातृ' भी आ चुकी है, लेकिन 'माई' इन दोनों फिल्मों से अलग एक नई कहानी कहती है.

#वेब सीरीज़, #पंचायत, #गुल्लक, Must Watch Hindi Web Series, Panchayat 2, Delhi Crime 2

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय