होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2021 10:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'बस हाथ मिला लीजिए साहब, जिस दिन किस्मत ने आपका साथ दिया और आपने उस प्लेयर को मारा तब मैं बोल सकूंगा, मैंने मौत से हाथ मिलाया था.' 26 फरवरी को रिलीज हुए फिल्म 'मुंबई सागा' के ट्रेलर (Mumbai Saga Trailer) के डायलॉग (Mumbai Saga Dialogue) लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. लेकिन फिल्म की कहानी 'नई बोतल में पुरानी शराब' जैसी प्रतीत हो रही है. इसके दृश्य फिल्म 'शूट आउट एट लोखंडवाला' (Shoot at Lokhandwala) और 'शूट आउट एट वडाला' (Shoot at Wadala) की याद दिला देते हैं. हां, इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) और जॉन अब्राहम (John Abraham) पहली बार साथ काम कर रहे हैं. दोनों की परफॉर्मेंस धांसू है, लेकिन जॉन अब्राहम अपने पुराने लुक में ही नजर आए हैं.

1-650_022721123300.jpg इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) और जॉन अब्राहम (John Abraham) पहली बार साथ काम कर रहे हैं.

फिल्म मुंबई सागा 80 के दशक में मुंबई शहर में सक्रिय अंडरवर्ल्ड और उनकी गैंग वॉर पर आधारित है. इसमें इमरान हाशमी पुलिस तो जॉन अब्राहम गैंगस्टर के किरदार में हैं. इन दोनों के अलावा फिल्म में काजल अग्रवाल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, प्रतीक बब्बर, गुलशन ग्रोवर, रोहित रॉय और अमोल गुप्ते जैसे एक्टर भी काम कर रहे हैं. ये कलाकार गैंगस्टर्स, पॉलिटिशियन और पुलिसकर्मियों के रोल में हैं. निर्देशक संजय गुप्ता ने इनके जरिए उस दौर का पूरा नेक्सस और उन लोगों की आपसी सांठ-गांठ को रुपहले पर्दे पर उतारने की पूरी कोशिश की है. शूट आउट एट लोखंडवाला और शूट आउट एट वडाला फिल्म का निर्देशन भी इन्होंने ही किया था. संजय एक बार फिर वही गैंगस्टर ड्रामा लेकर आए हैं, जिसमें गैंगस्टर बनाम पुलिस का खेल है.

जैसा कि ट्रेलर में दिख रहा है, पूरी फिल्म जॉन अब्राहम, जो अमर्त्य राव के रोल में है और इमरान हाशमी, जो इंस्पेक्टर अंबर खान के रोल में हैं; के इर्द-गिर्द घूमती है. एक जगह गैंगस्टर कहता है, 'बंदूक को केवल शौक के लिए रखता हूं, डराने के लिए नाम ही काफी है, अमर्त्य राव.' पुलिस इंस्पेक्टर अंबर खान को जब गैंगस्टर्स का केस दिया जाता है, तो वह कहता है, 'सवाल ये नहीं कि अमर्त्य मरेगा, सवाल ये है कि 10 करोड़ रुपए का मैं करुंगा क्या?' इस तरह जबदस्त डायलॉग के जरिए फिल्म मेकर्स ने कुछ नया करने की कोशिश की है. वैसे बॉलीवुड का सक्सेस ट्रेंड है कि पुलिस और अंडरवर्ल्ड पर बनने वाली फिल्में अक्सर हिट ही होती है. इसका बड़ा उदाहण संजय गुप्ता ही शूट आउट एट लोखंडवाला और शूट आउट एट वडाला फिल्में हैं.

ट्रेलर में दिखी फिल्म की कहानी की झलक

'गायतोंडे आज से तेरा किस्सा खत्म और मेरी कहानी शुरू'...इसी डायलॉग के साथ जॉन अब्राहम के किरदार गैंगस्टर अमर्त्य राव का जन्म होता है. जो पहले एक सीधा-सादा इंसान होता है. लेकिन हफ्ता वसूली को बंद कराने के चक्कर में खुद एक गैंगस्टर बन जाता है. उस दौर में मुंबई में गैंगस्टर्स का बोलबाला था. सड़क पर छोटे-मोटे कारोबार कर रहे दुकानदारों से हफ़्ता वसूली के दृश्य आम थे. ऐसे में अमर्त्य राव उनके ख़िलाफ़ खड़ा होता है. अन्याय की इस लड़ाई में अपनी ताकत से ख़ौफ़ का दूसरा नाम बन जाता है. उसका हौसला इतना बढ़ जाता है कि एक दिन वह एक इंडस्ट्रियलिस्ट को मार डालता है. इसके बाद उसे मारने के लिए पुलिस 10 करोड़ के इनाम का एलान करती है. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अंबर खान को केस सौप दिया जाता है.

इसके बाद शुरू होता है पुलिस और गैंगस्टर के बीच चूहे-बिल्ली का खेल. पुलिस इंस्पेक्टर अपनी फोर्स के साथ मुंबई में स्थापित गुंडाराज को खत्म करने लगता है. इसी बीच अमर्त्य राव और अंबर खान की मुलाकात एक टैक्सी में होती है. अमर्त्य राव टैक्सी ड्राइवर बनकर अंबर खान से मिलने आता है. यही पर अमर्त्य राव इंस्पेक्टर से कहता है, 'बस हाथ मिला लीजिए साहब, जिस दिन किस्मत ने आपका साथ दिया और आपने उस प्लेयर को मारा तब मैं बोल सकूंगा, मैंने मौत से हाथ मिलाया था.' जॉन एक बार फिर फुल एक्शन अवतार में हैं. जमकर मारधाड़ कर रहे हैं. रही-सही कसर डायलॉगबाज़ी पूरी कर रही है. इंस्पेक्टर के रोल में इमरान हाशमी तो गजब ढा रहे हैं. सीरियल किसर के रोल से बेहतर तो वह पुलिसवाले के किरदार में दिख रहे हैं.

मसालेदार डायलॉग्स और धमाकेदार एक्शन

फिल्म मुंबई सागा 19 मार्च को रिलीज होगी. इस दिन बॉक्स ऑफ़िस पर इसकी अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की फ़िल्म संदीप और पिंकी फ़रार से जबरदस्त टक्कर होने वाली है. हालांकि, दोनों का दर्शक वर्ग अलग-अलग है. मुंबई सागा की कहानी भले ही नई हो, लेकिन इसकी पटकथा पुरानी ही है. लेकिन हां, मसालेदार डायलॉग्स और धमाकेदार एक्शन जरूर इस फिल्म में तड़का लगा सकते हैं. फिल्म में जॉन अब्राहम हमेशा की तरह अपने माचो लुक में नजर आ रहे हैं, जबकि इमरान हाशमी एक इंटेलिजेंट पुलिस अफसर के किरदार में काफी स्मार्ट नजर आ रहे हैं. कुल मिलाकर ट्रेलर देख इतनी उत्सुकता तो जागृत हो ही रही है कि फिल्म कैसी होगी? जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी कितना मनोरंजन कर पाएंगे ये तो वक्त ही बताएगा.

Mumbai Saga Trailer (Official)...

#मुंबई सागा, #इमरान हाशमी, #जॉन अब्राहम, Mumbai Saga Trailer Review In Hindi, John Abraham, Emraan Hashmi

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय