New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 नवम्बर, 2022 09:46 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

जासूसी की दुनिया जितनी रोचक होती है, उतनी ही ज्यादा खतरनाक मानी जाती है. बॉलीवुड की कई स्पाई थ्रिलर फिल्मों में जासूसी का जाल देखने को मिला है. इनमें अक्षय कुमार की फिल्म 'बेबी' से लेकर तापसी पन्नू की 'नाम शबाना' तक का नाम शामिल है. इस कड़ी में एक नई वेब सीरीज 'मुखबिर द स्टोरी ऑफ द स्पाई' 11 नवंबर से जी5 पर स्ट्रीम होने वाली है. इस स्पाई थ्रिलर सीरीज का रोमांचक ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है. रहस्य और रोमांच से भरपूर इस सीरीज में दुश्मन मुल्क पाकिस्तान में भारत के एक रीयल सीक्रेट मिशन की कहानी दिखाई गई है. वेब सीरीज का निर्देशन शिवम नायर और जयप्रद देसाई ने किया है. इसमें प्रकाश राज, आदिल हुसैन, हर्ष छाया, जैन खान दुर्रानी और जोया अफरोज जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं. जैन खान दुर्रानी इस सीरीज के जरिए अपना ओटीटी डेब्यू भी कर रहे हैं.

650x400_110122063057.jpgस्पाई थ्रिलर सीरीज 'मुखबिर द स्टोरी ऑफ द स्पाई' का निर्देशन शिवम नायर और जयप्रद देसाई ने किया है.

भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्तों की तल्खी के बारे में पूरी दुनिया जानता है. दोनों मुल्कों के बीच प्रत्यक्ष या परोक्ष तीन बार युद्ध हो चुका है. आए दिन सीमा पर गोलीबारी होती रहती है. अपनी फितरत के मुताबिक पाकिस्तान कभी भी कुछ भी कर सकता है, इसलिए भारत की सिक्योरिटी एजेंसियां हमेशा मुस्तैद रहती हैं. इसमें आर्मी, आईबी से लेकर रॉ तक शामिल है. रॉ भारत की खुफिया एजेंसी है, जो दुनिया भर के देशों में अपने ऑपरेशन को अंजाम देती है. लेकिन पाकिस्तान पर खास नजर रहती है. अनऑफिशियली बड़ी संख्या में रॉ के जासूस पड़ोसी मुल्क में रहते हैं. वहां से जरूरी सूचनाएं निकालकर संबंधित अथॉरिटी को भेजते रहते हैं. ऐसे ही एक जासूस की रोचक जिंदगी पर आधारित वेब सीरीज 'मुखबिर द स्टोरी ऑफ द स्पाई' की कहानी है. मेकर्स ने इस कहानी को सच्ची घटना से प्रेरित बताया है.

वेब सीरीज 'मुखबिर द स्टोरी ऑफ द स्पाई' के 2 मिनट 22 सेकेंड के ट्रेलर की शुरूआत में 1965 के भारत-पाक सीमा को दिखाया जाता है. इसमें बड़ी संख्या में घुसपैठिए हथियारों से लैस होकर भारत की तरफ आते हुए दिखाई देते हैं. भारत की सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुख तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को पाकिस्तान के इस मूवमेंट के बारे में बताते हैं. सीरीज में अभिनेता आदिल हुसैन ने आईपीएस अफसर रामकिशोर नेगी, प्रकाश राज ने खुफिया प्रमुख एसकेएस मूर्ति, ज़ैन खान दुर्रानी ने जासूस कामरान बख्श, हर्ष छाया ने पाकिस्तानी मेजर जनरल आगा खान, अतुल कुमार ने ब्रिगेडियर हबीबुल्लाह, सत्यदीप मिश्रा ने आलमगीर, बरखा बिष्ट ने बेगम अनारी, दिलीप शंकर ने कर्नल जैदीक और जोया अफरोज ने जमील का किरदार निभाया है. प्रधानमंत्री सुरक्षा प्रमुखों से पूछते हैं कि अपने देश के एजेंसी की इंटेल क्या है?

इस पर रामकिशोर नेगी बताते हैं कि पाकिस्तान में भारत का कोई जासूस नहीं है. इस वजह से दुश्मन मुल्क के मूवमेंट के जानकारी नहीं मिल पाती है. इसके बाद रॉ चीफ एसकेएस मूर्ति कहते हैं कि उनके पास एक भरोसेमंद आदमी है, जो पाकिस्तान में जाकर जासूसी कर सकता है. एसकेएस मूर्ति जासूस कामरान बख्श को पाक भेज देते हैं. वो अपने नए नाम और पहचान के साथ पाकिस्तान में दाखिल हो जाता है. वहां जाने के बाद एक पाकिस्तानी लड़की के प्यार में गिरफ्त हो जाता है. इस वजह से अपना मिशन भूल जाता है. भारत में बैठे रॉ चीफ उसके पास कड़ा संदेश भिजवाते हैं. जासूसी के लिए कहते हैं. इसके बाद हरफानी जासूसी करने लगता है. वहां से सूचनाएं भेजने लगता है, लेकिन इसकी भनक पाकिस्तानी अफसरों को लग जाती है. इसके बाद क्या होता है, ये जानने के लिए सीरीज का इंतजार करना होगा.

Mukhbir The Story of a Spy Web series का ट्रेलर देखिए...

8 एपिसोड की इस सीरीज के बारे में निर्देशक शिवम नायर और जयप्रद देसाई कहते हैं, "भारत में 'हिस्टोरिकल फिक्शन' की शैली में ज्यादा काम नहीं हुआ है. मुखबीर, 1965 के भारत-पाक युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित और सच्ची घटनाओं से प्रेरित एक भारतीय जासूस की काल्पनिक कहानी कहती है. उसके द्वारा भेजी गई जानकारी ने भारत को युद्ध जीतने में मदद की थी. इसमें वो हर तत्व मौजूद है, जो किसी स्पाई थ्रिलर को बेहतरीन बनाता है. ये हम सभी के लिए खास है. हमें उम्मीद है कि मुखबीर दर्शकों के दिलों को छूएगा.'' सीरीज में मुख्य भूमिका निभा रहे प्रकाश राज कहते हैं, ''मुखबीर भारत के गुमनाम नायकों, जासूसों की बहादुरी और उनके बलिदान की कहानी कहती है. मुझे इस तरह के बेहतरीन प्रोजेक्ट के साथ जुड़कर बहुत खुशी हो रही है. वेब सीरीज मुखबीर हमारे जासूसों के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि देती है.''

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय