New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2023 08:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रिकेट जगत में तहलका मचाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत कर दी है. वो अब क्रिकेट के अलावा फिल्मी दुनिया में भी अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं. बतौर प्रोड्यूसर उनकी पहली फिल्म का नाम 'एलजीएम' (लेट्स गेट मैरिड) है, जो कि तमिल फिल्म है. उनके होम प्रोडक्शन धोनी एंटरटेनमेंट के बैनर तले बन रही इस फिल्म का निर्देशन रमेश तामिलमणि कर रहे हैं. वहीं, एक्टर हरीश कल्याण और एक्ट्रेस इवाना लीड रोल में नजर आएंगे. साल 2010 में तमिल फिल्म 'सिंधु सामवेली' से डेब्यू करने वाले कॉलीवुड स्टार हरीश कल्याण को धराला प्रभु, जर्सी और प्यार प्रेम कढहल जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. बिग बॉस तमिल में भी वो नजर आ चुके हैं. इवाना ने साल 2012 में मलयालम फिल्म 'मास्टर्स' से डेब्यू किया था. पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'लव टुडे' में उनके किरदार की बहुत सराहना हुई है.

650x400_041123060040.jpgभारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत कर दी है.

क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और उनकी पत्नी साक्षी धोनी ने इसी साल जनवरी में अपने होम प्रोडक्शन 'धोनी एंटरटेनमेंट' का ऐलान किया था. इसके साथ ही बताया था कि वो अपने होम प्रोडक्शन की पहली फिल्म को प्रोड्यूस करने जा रहे हैं. अब दोनों ने अपने प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म 'एलजीएम' का फर्स्ट लुक पोस्टर रिलीज किया है. इसके साथ ही एमएसडी ने सोशल मीडिया पर लिखा है, ''मुझे एलजीएम का फर्स्ट लुक पोस्टर शेयर करते हुए ख़ुशी हो रही है. एक फील गुड फैमिली एंटरटेनर फिल्म के लिए तैयार हो जाईए. ये फिल्म आप सब के चेहरे पर मुस्कान लेकर आएगी. धोनी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से पूरी टीम को फिल्म के लिए ऑल द बेस्ट.'' बताया जा रहा है कि ये फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा है, जिसमें एक मां और उसके बेटे-बहू के साथ संबंधों की कहानी को दिखाया जाएगा. इस फिल्म के साथ ही धोनी ने अपने नए करियर की शुरूआ कर दी है.

ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की तरह फिल्मी दुनिया में कितने सफल हो पाते हैं. वैसे उन्होंने फिल्म बनाने के लिए जो फिल्म इंडस्ट्री चुनी है, वहां काम करना हमेशा से फायदे का सौदा रहा है. तमिल सिनेमा यानी की कॉलीवुड में कम बजट की फिल्में बनती हैं, लेकिन अपने कंटेंट और कलाकारों के बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन की वजह से बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करती है. इस तरह कम लागत में अच्छी कमाई का मौका रहता है. इस मामले में धोनी ने बहुत स्मार्ट स्टेप लिया है. वो चाहते तो सबसे पहले हिंदी फिल्म का निर्माण कर सकते थे. लेकिन वो घाटे का सौदा हो सकता था. इसकी सबसे बड़ी और पहली वजह ये है कि बॉलीवुड की फिल्में इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब प्रदर्शन कर रही हैं. दूसरी वजह ये है कि ए और बी ग्रेड के एक्टर भी इतना फीस चार्ज कर लेते, जितने में वो तमिल सिनेमा में एक फिल्म बन जाती है.

महेंद्र सिंह धोनी के सफलता की जहां तक बात है तो उन्होंने अभी तक जहां भी कदम रखा है, उन्हें सफलता ही मिली है. अपने टैलेंट, मेहनत और किस्मत की बदौलत उन्होंने हर क्षेत्र में कामयाबी पाई है. क्रिकेट के हर फॉर्मेट में सफल रहे हैं. चाहे वन डे मैच हो या फिर आईपीएल हर जगह उनकी तूती बोली है. इससे भी बड़ी बात जब उनकी बायोपिक फिल्म 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' रिलीज हुई तो उसने भी बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. 100 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 220 करोड़ रुपए कमाई की थी. इस फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया था. देखा जाए तो बहुत कम क्रिकेटर रहे हैं, जिनकी बायोपिक फिल्म इतनी सफल रही है. इसके अलावा धोनी का भारतीय थल सेना की तरह से लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि भी दी गई है. इसके साथ ही वो पद्म भूषण, पद्म श्री और मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय