New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अप्रिल, 2023 06:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे इनदिनों चर्चा में बनी हुई हैं. इसकी दो वजहें प्रमुख हैं. पहली ये उनकी एक फिल्म 'मिसेज अंडरकवर' ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर स्ट्रीम हुई है. दूसरी ये कि उन्होंने बॉडी शेमिंग से जुड़े खुलासे करके लोगों को हैरान कर दिया है. फिल्म 'मिसेज अंडरकवर' में राधिका के अभिनय की हर कोई तारीफ कर रहा है. इस फिल्म में उन्होंने दुर्गा नामक एक अंडरकवर एजेंट की भूमिका निभाई है, जो ट्रेनिंग के बाद शादी कर लेती है. एक तरफ हाऊस वाइफ के किरदार में भोली भाली महिला, दो दूसरी तरफ अंडरकवर एजेंट के रूप में तेजतर्रार खतरनाक महिला के रूप में उनको देखना अद्भुत लगता है. उन्होंने पूरी फिल्म को अपने कंधों पर ढोया है, लेकिन अफसोस निर्देशन और लेखन की वजह से फिल्म उतनी ज्यादा प्रभावी नहीं बन पाई है. राधिका की ये पांचवीं फिल्म है, जो सीधे किसी न किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज की गई है.

नेटफ्लिक्स की मशहूर वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' में अपने अभिनय का जलवा दिखा चुकी राधिका आप्टे का कहना है कि करियर के शुरूआती दिनों में उनको अपनी बॉडी की वजह से तरह-तरह के कमेंट सुनने पड़े थे. फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें टाइपकास्ट कर दिया गया था. उनके बारे में पहले लोग सोचते थे कि वो केवल गांव की लड़की का किरदार ही कर सकती हैं. लेकिन फिल्म 'बदलापुर' के बाद उनको लगने लगा कि वो सेक्स कॉमेडी कर सकती हैं. इसी तरह के रोल भी ऑफर होने लगे थे. लेकिन वो ठहर गईं. उसके बाद अलग-अलग तरह के किरदार की तलाश करने लगी. राधिका बताती हैं, ''मेरे वजन की वजह से मुझे एक फिल्म से निकाल दिया गया. मेरा वजन 3-4 किलो ज्यादा था. जब आप नए होते हैं, तो कई लोग आपसे कहते हैं कि आपकी नाक अच्छी क्यों नहीं हो जाती? आपके ब्रेस्ट बड़े क्यों नहीं हो जाते? लोग ऐसे कमेंट करते हैं, जैसे उनका अधिकार हो.''

साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म 'वाह लाइफ हो तो ऐसी' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली राधिका आप्टे ने हिंदी के साथ बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगू और इंग्लिश फिल्मों में काम किया है. 'रक्तचरित्र', 'शोर इन द सिटी', 'मांझी द माउंटेन मैन', 'पार्च्ड', 'फोबिया', 'पैडमैन', 'फोरेंसिक', 'विक्रम वेधा' और 'मोनिका ओ मॉय' डार्लिंग उनके करियर की बेहतरीन फिल्में हैं. इसके साथ ही उन्होंने 'स्टोरी बाय रवींद्रनाथ टैगोर', 'सेक्रेड गेम्स', 'घोल' और 'ओके कंप्युटर' जैसी वेब सीरीज में भी काम किया है. फिल्मों के अलावा राधिका को उनकी निजी लाइफ और कंट्रोवर्सी के लिए भी जाना जाता है. उन्होंने लंदन में म्यूजीशियन बेनेडिक्ट टेलर से शादी की है, जो पेशे से वायलिन वादक और संगीतकार हैं. राधिका लंदन डांस सीखने गई थीं. वहीं बेनेडिक्ट से उनकी मुलाकात हुई थी. साल 2012 में दोनों ने एक सादे समारोह में शादी कर ली थी. उनकी शादी की कोई तस्वीरें तक मौजूद नहीं है.

650x400_041523095604.jpg

आइए राधिका आप्टे के करियर की पांच शानदार फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. पार्च्ड

रिलीज डेट- 23 सितंबर 2016

डायरेक्टर- लीना यादव

स्टारकास्ट- तनिष्ठा चटर्जी, राधिका आप्टे, सुरवीन चावला, आदिल हुसैन, लहर खान और सयानी गुप्ता

अजय देवगन फिल्म के बैनर तले बनी फिल्म 'पार्च्ड' का निर्देशन लीना यादव ने किया है. इसके पहले टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था, उसके अगले साल इसे भारत में रिलीज किया गया था. फिल्म की कहानी गुजरात के एक गांव में रहने वाली चार महिलाओं की जिंदगी पर आधारित है. इसमें राधिका आप्टे ने लज्जो का किरदार निभाया है. इस फिल्म में एक्ट्रेस ने कई बोल्ड सीन किए थे. यहां तक कि एक सीन में पूरी तरह न्यूड हो गई थी. इसके बाद ही फिल्म इंडस्ट्री में वो एक खास इमेज में बंध गई थीं.

2. मांझी द माउंटेन मैन

रिलीज डेट- 21 अगस्त 2015

डायरेक्टर- केतन मेहता

स्टारकास्ट- नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राधिका आप्टे

यह फिल्म दशरथ मांझी के जीवन पर आधारित है. मांझी को 'माउंटेन मैन' के रूप में जाना जाता है. उन्होंने बिहार के गया के पास गहलौर गांव में हथौड़े और छेनी से एक पहाड़ी के बीच से 25 फीट गहरा, 30 फीट चौड़ा और 360 फीट लंबा रास्ता बना दिया था. उन्होंने 22 वर्षों तक बिना थके ये काम किया था. इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दकी ने दशरथ मांझी की भूमिका निभाई है. राधिका आप्टे उनकी पत्नी फगुनिया के रोल में है. फिल्म में राधिका का किरदार बहुत कम समय के लिए है, लेकिन उन्होंने प्रभावी काम किया है.

3. फोबिया

रिलीज डेट- 27 मई 2016

डायरेक्टर- पवन कृपलानी

स्टारकास्ट- राधिका आप्टे, सत्यदीप मिश्रा, अंकुर विकल

इस फिल्म का नाम 'फोबिया' है, जो कि एक प्रकार का मनोविकार है. इसमें व्यक्ति को विशेष वस्तुओं, परिस्थितियों या क्रियाओं से डर लगने लगता है. फिल्म ने राधिका आप्टे ने महक नामक एक लड़की की भूमिका निभाई है, जो इस बीमारी से पीड़िता है. एक टैक्सी ड्राइवर के द्वारा उसके साथ छेड़छाड़ किए जाने के बाद वो इसकी शिकार हो गई है. यहां तक कि घर से बाहर तक नहीं निकलती है. इसकी वजह से उसकी बहन के साथ भी उसके रिश्ते खराब होने लगते हैं. इस फिल्म में राधिका ने अपने किरदार बखूबी निभाया है.

4. अंधाधुन

रिलीज डेट- 5 अक्टूबर 2018

डायरेक्टर- श्रीराम राघवन

स्टारकास्ट- तब्बू, आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे, अनिल धवन, मानव विज, जाकिर हुसैन

तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकी 'अंधाधुन' को क्राइम थ्रिलर कैटेगरी की कल्ट फिल्म माना जाता है. इस फिल्म में राधिका आप्टे ने सोफिया नामक एक लड़की का किरदार निभाया है. सोफिया आयुष्मान खुराना के किरदार आकाश सर्राफ की गर्लफ्रेंड होती है. इस फिल्म में राधिका का बहुत अहम किरदार है, जिसके बिना फिल्म की कल्पना भी नहीं की जा सकती. इस फिल्म के बारे में राधिका ने कहा था, "अंधाधुन हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी. इसने मुझे अपनी जैसी विचारधारा रखने वाले के साथ काम करने का मौका दिया.''

5. रात अकेली है

रिलीज डेट- 31 जुलाई 2020

डायरेक्टर- हनी त्रेहान

स्टारकास्ट- नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राधिका आप्टे, श्वेता त्रिपाठी, तिग्मांशु धूलिया, इला अरुण, स्वानंद किरकिरे, श्रीधर दुबे

नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे की फिल्म 'रात अकेली है' को सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया था. हनी त्रेहान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में राधिका ने राधा नामक लड़की का किरदार किया है, जो इस फिल्म का केंद्रीय पात्र है. राधा की जिस शख्स से शादी होती है, उसकी रात को हत्या हो जाती है. इस मामले पुलिस शक राधा पर जाता है. जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ती है कई बदलावों से गुजरती है और राधा के किरदार के कई पहलूओं से परिचित कराती है. इसमें नवाज ने पुलिसवाले का किरदार किया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय