New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 सितम्बर, 2021 03:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना वायरस की वजह से लंबे समय तक बंद रहे सिनेमाघर नियम शर्तों के साथ खुल चुके हैं. अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम की रिलीज के बाद 'धाकड़ गर्ल' कंगना रनौत की फिल्म 'थलाइवी' रिलीज को तैयार है. ऐसे में सिनेमाघरों का एक बार फिर गुलजार होना तय है, लेकिन इसके बीच ओटीटी प्लेटफॉर्म का क्रेज लोगों में बढ़ता ही जा रहा है. यही वजह है कि ओटीटी पर बढ़ते दर्शकों की संख्या को देखते हुए इस मीडियम का तेजी से विस्तार हो रहा है. लगातार नए-नए प्लेटफॉर्म लॉन्च हो रहे हैं. एक वक्त था जब अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स का बोलबाला था, लेकिन अब देशी-विदेशी करीब 80 ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च हो चुके हैं.

bhoot-police-650_090221102446.jpgसैफ अली खान, अर्जुन कपूर, जैकलीन फर्नांडिस और यामी गौतम स्टारर 'भूत पुलिस' एक हॉरर कॉमेडी फिल्म है.

जाहिर सी बात है कि बढ़ते सब्सक्राइबर्स और ओरिजनल कंटेंट की डिमांड की वजह से ओटीटी मार्केट भी तेजी से बढ़ेगा. पिछले साल लॉकडाउन के दौरान ओटीटी पेड सब्सक्रिपशन यूजर्स की संख्या में 31 फीसदी का इजाफा हुआ है. साल 2023 तक ओटीटी इंडस्ट्री में 45 फीसदी ग्रोथ की संभावना है. ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बीच अधिक से अधिक अच्छी फिल्में और वेब सीरीज रिलीज करके ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स जुटाने की होड़ सी लगी है. पिछले महीने डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई वेब सीरीज द एम्पायर और जी5 पर रिलीज हुई फिल्म शेरशाह की चर्चा अभी तक जारी है. दोनों की वजह उनके ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को बहुत फायदा मिला है.

फिल्में और वेब सीरीज पसंद करने वाली ओटीटी ऑडियंस के लिए सितंबर महीना बहुत खास रहने वाला है. इस महीने सैफ अली खान और अर्जुन कपूर की फिल्म 'भूत पुलिस', अपारशक्ति खुराना और प्रनूतल की फिल्म 'हेलमेट' से लेकर वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री और मनी हाइस्ट रिलीज होने वाली है.

आइए जानते हैं सितंबर में कौन सी फिल्में और सीरीज कब और कहां रिलीज हो रहे हैं...

फिल्म का नाम- हेलमेट (Helmet)

कहां देख सकते हैं- ZEE5

कब से देख सकते हैं- 3 सितंबर

सतराम रमानी के निर्देशन में बनी फिल्म 'हेलमेट' में अपारशक्ति खुराना, प्रनूतल बहल, शारिब हाशमी, अनुरिता झा और आशीष वर्मा अहम भूमिका में हैं. कॉमेडी से भरपूर इस फिल्म की कहानी तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो आसानी पैसे कमाने के लिए सेलफोन ले जा रहे एक ट्रक को लूटने का फैसला करते हैं. उनको बाद में पता चलता है कि ट्रक में कंडोम की बजाए सेलफोन है. पैसे कमाने के लिए बेताब तीनों दोस्त उन लोगों को कंडोम बेचने के लिए निकल पड़ते हैं, जो उन्हें केमिस्ट की दुकानों से खरीदने से कतराते हैं. इस फिल्म का निर्माण सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्रोडक्शंस और डिनो मोरिया ने किया है.

वेब सीरीज का नाम- मनी हाइस्ट 5 (Money Heist Part 5)

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

कब से देख सकते हैं- 3 सितंबर

नेटफ्लिक्स की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज मनी हाइस्ट का 5वां सीजन रिलीज होने के लिए तैयार है. 5वें सीजन का पहला एपिसोड 3 सितम्बर को रिलीज होगा, जिसमें गैंग बिना प्रोफेसर के खतरनाक डकैती को अंजाम देगी. दर्शक इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसके इंतज़ार की सबसे बड़ी वजह प्रोफेसर और उनकी टीम का ऐसी सिचुएशन में फंसा होना है, जहां से बचने का कोई रास्ता नज़र नहीं आ रहा है. प्रोफेसर अपनी टीम को बचाने के लिए क्या तरकीब निकालता है, यह जानने के लिए फैंस बेकरार हैं. नेटफ्लिक्स पर शो स्पेनिश के अलावा अंग्रेज़ी, हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में उपलब्ध है. इसका हिंदी ट्रेलर भी रिलीज़ किया गया था.

वेब सीरीज का नाम- मुंबई डायरीज 26/11 (Mumbai Diaries 26/11)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

कब से देख सकते हैं- 9 सितंबर

मोहित रैना, कोंकणा सेन शर्मा, टीना देसाई, श्रेया धनवंतरी, सत्यजीत दुबे, नताशा भारद्वाज, मृण्मयी देशपांडे और प्रकाश बेलावाड़ी स्टारर सीरीज मुंबई डायरीज 26/11, 9 सितम्बर को अमेजन प्राइम पर रिलीज हो रही है. इसमें साल 2008 में मुंबई में हुए उस खौफनाक आतंकी हमले की कहानी दिखाई गई, जिसमें आतंकवादियों ने शहर भर में कहर बरपाया था. इस आतंकवादी हमले पर कई वेब सीरीज और फिल्में बनाई जा चुकी हैं, लेकिन मुंबई डायरी 26/11 की कहानी डॉक्टरों के नजरिए से बुनी गई है. इन डॉक्टरों ने पीड़ितों और आतंकवादियों दोनों का इलाज किया था. इसे निखिल आडवाणी और निखिल गोंजाल्विस ने डायरेक्ट किया है.

फिल्म का नाम- भूत पुलिस (Bhoot Police)

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

कब से देख सकते हैं- 17 सितंबर

सैफ अली खान, अर्जुन कपूर, जैकलीन फर्नांडिस और यामी गौतम स्टारर 'भूत पुलिस' एक हॉरर कॉमेडी फिल्म होने वाली है, जिसमें विभूती और चिरौंजी नाम के दो तांत्रिकों की कहानी दिखाई जाएगी. दोनों तांत्रिक होने का दावा तो करते हैं, हालांकि इनकी सच्चाई कुछ और ही है, ऐसे में असली भूत सामने आने के बाद दोनों की जिंदगी में बड़ा मोड़ आता है. फिल्म भूत पुलिस की सोशल मीडिया पर जोर-शोर से मार्केटिंग की जा रही है. फिल्म कैसी है, ये तो देखकर पता चलेगा.

फिल्म का नाम- अनकही कहानियां (Ankahi Kahaniya)

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

कब से देख सकते हैं- 17 सितंबर

'एक था राजा, एक थी रानी, ​​दोनो मिल गए, खतम कहानी' एक ऐसी कहानी है जिसे हर कोई बचपन से याद करता है लेकिन क्या होगा अगर कोई अलग होने पर आराम पाता है? नेटफ्लिक्स की नई एंथोलॉजी 'अनकही कहानियां' में प्यार की तीन अनसुनी और अनकही दास्तां हैं जो दर्शकों को हैरान कर देंगी, प्यार क्या है? आरएसवीपी मूवीज द्वारा निर्मित और तीन निर्देशकों अश्विनी अय्यर तिवारी, अभिषेक चौबे और साकेत चौधरी द्वारा निर्देशित, एंथोलॉजी दर्शकों को लालसा और प्यार के घुमावदार रास्तों से ले जाने का वादा करती है. सच्चा प्यार पाने की इस यात्रा में कुछ अपरंपरागत चरित्र हैं, जिन्हें अभिषेक बनर्जी, जोया हुसैन, कुणाल कपूर, निखिल द्विवेदी, पालोमी, रिंकू राजगुरु और डेलज़ाद हिवाले जैसे बहुमुखी अभिनेताओं द्वारा जीवंत किया गया है.

वेब सीरीज का नाम- कोटा फैक्ट्री सीजन 2 (Kota Factory Season 2)

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

कब से देख सकते हैं- 24 सितंबर

कोटा में रहने वाले लाखों छात्रों की जिंदगी पर टीवीएफ ने दो साल पहले 'कोटा फैक्ट्री' वेब सीरीज बनाई. निर्देशक राघव सुब्बु अपनी वेब सीरीज की कुछ और कहानियां लेकर सेकंड सीजन में लौट रहे हैं. इसका पहला सीजन भी नेटफ्लिक्स पर पहुंच चुका है. दूसरे सीजन का प्रसारण भी इस बार नेटफ्लिक्स पर ही होगा. वेब सीरीज 'कोटा फैक्ट्री' देश की पहली ऐसी वेब सीरीज है जो ब्लैक एंड व्हाइट में शूट की गई. ये कहानी है राजस्थान के कोटा शहर में रहने वाले छात्रों, वहां के लोगों और वहां की कोचिंग इंडस्ट्री की. कोटा में देश दुनिया के लाखों बच्चे हर साल इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के लिए आते. इसी में से एक छात्र है वैभव. एक आम हिंदुस्तानी किशोर की तरह दिखने वाले वैभव की दुनिया में जीतू भैया नए जमाने के 'द्रोणाचार्य' बनकर आते हैं. वेब सीरीज में लगातार ऐसे लम्हों को दिखाया जाता है जो घरवालों के दबाव में या अपने मन से कोटा चले आए छात्रों के जीवन में रोज घटते हैं. इस बार के सीजन में कहानी ने नई करवट ली है.

फिल्म का नाम- क्या मेरी सोनम गुप्ता बेवफा है?

कहां देख सकते हैं- ZEE5

कब से देख सकते हैं- 10 सितंबर

उत्तर प्रदेश के दो शहरों बरेली और बदायूं से जुड़ी फिल्म 'क्या मेरी सोनम गुप्ता बेवफा है' ओटीटी प्लेटफार्म जी-5 पर रिलीज होगी. फिल्म की अधिकांश शूटिंग बदायूं में हुई है. कलाकारों का आडिशन बरेली में हुआ. इसमें बरेली और बदायूं स्थानीय कलाकारों की भरमार हैं. सोनम गुप्ता बेवफा है लिखे नोट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुए थे. बदायूं के रहने वाले सौरभ त्यागी ने इसी कांसेप्ट पर पूरी फिल्म बना दी है. सौरभ लंबे समय से अब मुंबई में रह रहे हैं. उनके निर्देशन में बनी यह फिल्म दिवंगत अदाकारा सुरेखा सीकरी की आखिरी ऑन-स्क्रीन आउटिंग है. इसमें जस्सी गिल, सुरभि ज्योति, विजय राज, बिजेंद्र कला और अतुल श्रीवास्तव भी हैं.

#ओटीटी, #नेटफ्लिक्स, #अमेजन प्राइम वीडियो, OTT New Release In September 2021, OTT Binge Watch, Web Series

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय