New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मार्च, 2023 12:42 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के गाने नाटू नाटू को ऑस्कर अवॉर्ड मिलने के बाद साउथ सिनेमा एक तरफ जश्न मना रहा है, तो दूसरी तरफ बॉलीवुड अभी भी कमबैक करने के लिए संघर्ष कर रहा है. बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की फिल्में लगातार पिट रही हैं. बीच-बीच में कुछ फिल्में सफल होकर ऑक्सीजन देने का काम भी कर रही हैं. ऐसी फिल्मों की फेहरिस्त में शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' का नाम लिया जा सकता है. इस फिल्म ने तमाम विरोध और बहिष्कार के बावजूद बंपर कमाई की है. कमाई के कई नए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं. शायद यही वजह है कि फिल्म के हीरो शाहरुख खान को फरवरी महीने का सबसे पॉपुलर स्टार चुना गया है. जी हां, ऑरमैक्स मीडिया द्वारा जारी की गई 'मोस्ट पॉपुलर फिल्म स्टार्स' की लिस्ट में एसआरके को पहला स्थान मिला है.

ऑरमैक्स मीडिया हर महीने और सप्ताह यूजर्स की रेटिंग के आधार पर हॉलीवुड, बॉलीवुड और साउथ सिनेमा के पॉपुलर स्टार्स की लिस्ट जारी करता है. पिछले महीने यानी फरवरी की लिस्ट में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान मोस्ट पॉपुलर फिल्म स्टार बने हैं. वो पहले स्थान पर हैं, जिसकी वजह समझ में आ रही है, लेकिन टॉप 10 में सलमान खान, आमिर खान, अक्षय कुमार और वरुण धवन को देखकर हैरानी हो रही है. क्योंकि शाहरुख तो अपनी फिल्म 'पठान' की वजह से लगातार चर्चाओं में रहे हैं. उनकी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अप्रत्याशित प्रदर्शन किया है. फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हुई थी, लेकिन 49वें दिन भी उसकी कमाई बदस्तूर जारी है. इस फिल्म ने अभी तक वर्ल्डवाइड 1042 करोड़ रुपए कलेक्शन कर लिया है, वहीं घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 520 करोड़ की कमाई हुई है.

650x400_031423052635.jpgऑरमैक्स मीडिया यूजर्स की रेटिंग के आधार पर सिनेमा के पॉपुलर स्टार्स की लिस्ट जारी करता है.

ऐसे में शाहरुख खान के सुर्खियों में रहने और मोस्ट पॉपुलर स्टार बनने की वजह तो समझ में आ रही है, लेकिन सलमान खान, आमिर खान, अक्षय कुमार और वरुण धवन ने ऐसा क्या किया है कि उनको इस लिस्ट के टॉप 10 में जगह दी गई है. खैर, ये सवाल तो हर किसी के जेहन में उठ रहा होगा, लेकिन इसके जवाब को समझने से पहले आइए ये जान लेते हैं कि शाहरुख के अलावा दूसरे कौन-कौन से बॉलीवुड के कलाकार हैं, जिन्होंने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है. बता दें कि मेल स्टार्स में शाहरुख खान के बाद दूसरे नंबर पर सलमान खान, तीसरे नंबर पर अक्षय कुमार, चौथे नंबर पर रितिक रौशन, पांचवें नंबर पर रणबीर कपूर, छठे नंबर कार्तिक आर्यन, सातवें नंबर पर अजय देवगन, आठवें नंबर सिद्धार्थ मल्होत्रा, नौवें नंबर पर आमिर खान और दसवें नंबर पर वरुण धवन ने अपनी जगह बनाई है.

fq_2pwxxoaaa9kf_031423052651.jpg

इसी तरह बॉलीवुड की फीमेल स्टार्स की लिस्ट में सबसे पहला स्थान आलिया भट्ट को मिला है. आलिया आखिरी बार पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में अपने पति रणबीर कपूर के अपोजिट नजर आई थीं. इस साल उनकी फिल्म 'रॉकी और रानी' की प्रेम कहानी रिलीज होने वाली है, जिसमें रणवीर सिंह उनके अपोजिट हैं. ऑरमैक्स मीडिया के मोस्ट पॉपुलर फीमेल स्टार्स की लिस्ट में दूसरे स्थान पर दीपिका पादुकोण, तीसरे स्थान पर कियारा आडवाणी, चौथे स्थान पर कैटरीना कैफ, पांचवें स्थान पर कृति सैनन, छठे स्थान पर श्रद्धा कपूर, सातवें स्थान पर करीना कपूर, आठवें स्थान पर प्रियंका चोपड़ा, नौवें स्थान पर ऐश्वर्या राय और दसवें स्थान पर दिशा पटानी ने अपनी जगह बनाई है. इस तरह फीमेल स्टार्स की लिस्ट में भी करीना कपूर जैसे कुछ नाम चौंकाने वाले हैं, जिन्होंने अहम जगह बनाई है.

ऑरमैक्स मीडिया के मोस्ट पॉपुलर फिल्म स्टार्स की लिस्ट में दूसरे स्थान पर जगह बनाने वाले सलमान खान भी फिल्म 'पठान' की वजह से ज्यादा चर्चा में रहे हैं. इस फिल्म में उन्होंने कैमियो किया है. इसके अलावा आने वाले दो फिल्मों 'किसी का भाई किसी की जान' और 'टाइगर 3' की वजह से भी वो सुर्खियों में रहते हैं. आए दिन उनकी फिल्मों के गाने, टीजर, ट्रेलर या पोस्टर रिलीज होते रहते हैं. तीसरे स्थान पर जगह बनाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार की पॉपुलैरिटी की वजह समझ से परे हैं. क्योंकि पिछले महीने रिलीज हुई उनकी फिल्म 'सेल्फी' बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई है. ऐसे में उनकी छवि को नुकसान ज्यादा हुआ है. यहां तक अभिनेता अपनी फिल्मों की शूटिंग रोककर अमेरिका के टूर पर चल गए हैं, जहां वो एंटरटेनमेंट इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं. बल्कि इसकी वजह से ट्रोल भी रहे हैं.

fq_2tbexsaeypge_031423052702.jpg

इस तरह बॉलीवुड के ज्यादातर कलाकार फिल्मों की बजाए दूसरी वजहों से ज्यादा चर्चा में रहते हैं. लंबे वक्त से बहुत कम ही अभिनेता हैं, जिनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाई कर पा रही हैं. वो भी गिनी चुनी हैं, जिनमें पिछले साल रिलीज हुई कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया 2 और अजय देवगन की फिल्म दृश्यम 2 के साथ इस रिलीज हुई शाहरुख खान की पठान का नाम शामिल है. इन फिल्मों ने बॉलीवुड को जिंदा रखने का काम किया है, लेकिन ऐसी जिंदगी जिसमें केवल सांसे चल रही हैं, शरीर में हरकत नहीं है. ये बॉलीवुड के लिए बहुत संवेदनशील वक्त है. ऐसे वक्त में पूरी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को आत्ममंथन करने की जरूरत है. नए सिरे से नए कंटेंट के साथ फिल्मों में काम करने की जरूरत है. इतने खराब वक्त में ऑरमैक्स मीडिया की इस तरह की रिपोर्ट उन्हें पॉजीटिव रखने का काम कर सकती है.

#ऑरमैक्स मीडिया, #हाॅलीवुड, #बॉलीवुड, Most Popular Male Hindi Film Stars, Ormax Media, Shah Rukh Khan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय