New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2021 10:03 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सच कहते हैं आपदा हमेशा अपने साथ नए अवसर लेकर आती है. बस जरूरत होती है, तो उस अवसर को समझने और उसके अनुरूप खुद को तैयार करने की, कम से कम कोरोना काल में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की कामयाबी देखकर तो ऐसा बिल्कुल कहा जा सकता है. कोरोना के कहर के बीच देश में जब लॉकडाउन हुआ, तो ऐसा लगा कि अब फिल्म इंडस्ट्री के दिन लद गए. सिनेमाघरों के बंद होने से बॉलीवुड को हजारों करोड़ रुपए का घाटा हुआ.

इसी बीच धीरे-धीरे ओवर द टॉप प्लेटफॉर्म्स नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और ZEE5 अपने विस्तार में लगे रहे. उनका पूरा फोकस रोचक और रुचिकर कंटेंट पर रहा. देखते ही देखते थियेटर के दर्शक ओटोटी पर शिफ्ट होते गए. साल 2018 तक भारत में ओटीटी का मार्केट 2150 करोड़ रुपए का था, जो साल 2019 के अंत में 2185 करोड़ रुपए का हो गया. साल 2023 तक इस मार्केट के 11 हजार 977 करोड़ रुपए का होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

एक वक्त था जब ओटीटी को केवल वेब सीरीज के लिए जाना जाता था, लेकिन कोरोना से पहले जो फिल्म मेकर्स यहां अपनी फिल्में रिलीज करने से हिचकिचाते थे, वे लोग समय की मांग और प्लेटफॉर्म के बढ़ते स्वरूप को देखते हुए अपनी फिल्में लॉन्च करने लगे. अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुलाबो सिताबो', अक्षय कुमार की लक्ष्मी, संजय दत्त की सड़क 2, विद्या बालन की शंकुतला देवी, अभिषेक बच्चन की द बिग बुल और विद्युत जमवाल की खुदा हाफिज रिलीज हुई.

2_650_061921093849.jpgद फैमिली मैन में मनोज बाजपेयी के बाद वेब सीरीज रुद्र से अजय देवगन डिजिटल डेब्यू करने जा रहे हैं.

इन फिल्मों का मुनाफा देखते हुए कुछ अन्य मेकर्स ने भी अपनी फिल्मों को रिलीज करने की योजना बना ली. सलमान खान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' इस कड़ी में सबसे बड़ी फिल्म है. फिल्मों के रिलीज होने से वेब सीरीज के मेकर्स को चुनौती मिली तो उन्होंने बड़ी स्टारकास्ट के साथ खर्चीले शो बनाने शुरू कर दिए. इस वजह से उनका बजट भी बढ़ता गया. इस वक्त हालत ये है कि कई वेब सीरीज का बजट इतना है कि उसमें एक फिल्म बन सकती है.

ओटीटी की तीन सबसे चर्चित वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर और द फैमिली मैन की बात करें, तो इनका बजट पहले सीजन के मुकाबले अगले सीजन में ही कई गुना बढ़ गया है. इसके अलावा नई अपकमिंग वेब सीरीज जैसे 'रूद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' का बजट तो कई बड़ी फिल्मों से भी अधिक बताया जा रहा है. इस वेब सीरीज से अपना डिजिटल डेब्यू करने को तैयार बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन को 125 करोड़ रुपए की भारी रकम का भुगतान किया जा रहा है.

इससे अंदाजा लगाइए कि वेब सीरीज का बजट क्या होगा, वैसे जानकारी के लिए बता दें कि इसका बजट करीब 200 करोड़ रुपए है. इससे कम बजट तो फिल्म बाहुबली- द बिगनिंग का था (180 करोड़ रुपए), जबकि बाहुबली-2 का 250 करोड़ रुपए. प्रभास की इन दोनों फिल्मों को सबसे महंगी बजट की फिल्म बताया जाता है. बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान की कई फिल्मों की कुल कमाई भी 100 करोड़ से अधिक नहीं हो पाई है. जैसे कि वीर ने 46 करोड़, वांटेड और पार्टनर ने 60 करोड़, युवराज ने 16 करोड़, गॉड तुसी ग्रेट हो ने 22 करोड़, सावन ने 3 करोड़, फिर मिलेंगे 2 करोड़ और लंदन ड्रीम्स ने 28 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

आइए अब जानते हैं ऐसी ही हिंदी वेब सीरीज के बजट के बारे में जो एक्टर की फीस और खर्चों के मामले में बड़ी फिल्मों को भी टक्कर दे रही हैं...

1. वेब सीरीज- सेक्रेड गेम्स (Sacred Games)

बजट- 100 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- सैफ अली खान, पंकज त्रिपाठी, रणवीर शौरी और नवाजुद्दीन सिद्दकी

प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

2. वेब सीरीज- मिर्जापुर (Mirzapur)

बजट- 60 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- पंकज त्रिपाठी, अली फजल और दिव्येन्दु शर्मा

प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

3. वेब सीरीज- द एंड (The End)

बजट- 90 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार

प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

4. वेब सीरीज- महाभारत (Mahabharat)

बजट- 100 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- सिद्धार्थ कुमार तिवारी, शर्मिन जोसेफ, राधिका आनंद और आनंद वर्धन

प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

5. वेब सीरीज- द फैमिली मैन (The Family Man 2)

बजट- 40 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- मनोज बाजपेयी, समांता अक्केनी, प्रियामणि और शरद केलकर

प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय