New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2022 06:10 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हिंदी फिल्मों में गीत-संगीत अलग-अलग दौर रहा है. पहली बोलती हुई फिल्म 'आलम आरा' से पहले भी फिल्मों में संगीत था. तब फिल्म के पर्दे पर चलते चित्रों के मुताबिक साजिंदे संगीत बजाया करते थे. पास बैठे दर्शक इस संगीत के साथ परदे पर नजर टिकाए फिल्म का मजा लेते रहते थे. फिल्म संगीत में संस्कृति के भी कई रंग देखने को मिले हैं. इन गीतों में सावन के झूले भी हैं, उड़ती पतंगे हैं, गरजती घटाएं है, विरहन की आग है तो बागों की बहार है. प्यार के नग्मों के लिए ऐसी धुनें बजी कि युवा उसमें खो गए. विरहन के ऐसे गीत बजे कि उसकी सिसक चुपचाप सुनी गई. यही भारतीय फिल्म संगीत ही है, जहां हारमोनियम भी बजा, तो स्पेनिश गिटार भी, जहां मुजरे का संगीत भी सुना गया, तो देश प्रेम के तराने भी और भारतीय जीवन में रचा बसा भक्ति संगीत भी सुर सागर में गोते लगाता रहा.

समय के साथ हिंदी फिल्मों में संगीत भी बदलता रहा. पहले सुर और ताल का ध्यान ज्यादा रखा जाता था. लेकिन अस्सी का दशक आते-आते हर तरफ डिस्को छा गया. जींस में हरे पीले बल्व लगाकर युवा मंच पर थिरकने लगे. इस बीच आया एक गाना 'आई एम ए डिस्को डांसर' खूब लोकप्रिय हुआ. उधर माइकल जैक्सन का प्रभाव भी दिखा. डिस्को पाश्चात संगीत से प्रभावित रहा. गिटार, स्पेनिश गिटार की बोर्ड के साथ संगीत में नई धमक आई. इस संगीत के साथ मिथुन के ठुमके थे. इसे लोगों ने खूब पसंद किया. समय ने एक बार फिर करवट लिया. संगीत की जगह आइटम सॉन्ग बजने लगे. मो. रफी, मुकेश, लता मंगेशकर जैसे गायकों के दौर के बाद 'जुम्मा चुम्मा', 'छम्मा-छम्मा' और 'छमक छल्लो' जैसे गाने फिल्मों का अनिवार्य हिस्सा बन गए. ऐसे गानों पर फिल्म के बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्चा किया जाने लगा.

img_20220123_154432-_012322053112.jpg

बॉलीवुड के 5 सबसे महंगे गाने, जिन पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए...

1. गाना- तेरी झलक अशर्फी श्रीवल्ली

फिल्म- पुष्पा: द राइज पार्ट 1

खर्च- 5 करोड़ रुपए

''तेरी झलक अशर्फी श्रीवल्ली, नैना मादक बर्फी; तेरी झलक अशर्फी श्रीवल्ली, बातें करे दो हल्फी''...फिल्म 'पुष्पा' का ये हिंदी गाना बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ है. इस गाने को मशहूर गायक जावेद अली ने गाया है, जबकि बोल रकीब आलम ने लिखे हैं. सुकुमार के निर्देशन में बनी अल्लू अर्जुन, फहद फासिल और रश्मिका मंदाना स्टारर फिल्म में देवी श्री प्रसाद का संगीत है. इस गाने को अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना पर फिल्माया गया है. इस बेहतरीन गाने के पीछे संगीत बजाने वाली टीम का अहम रोल है. इस गाने में कल्याण की ताल पर कीबोर्ड को विकास बडिसा, बैंजो और मेलोडिका को डीएसपी, सारंगी को मनोनमणि ने बजाया है. वहीं, दीपक, विग्नेश, शेनबगराज और नारायणन ने कोरस किया है. सोशल मीडिया पर श्रीवल्ली सॉन्ग रिलीज के इतने दिनों बाद भी बहुत तेजी से वायरल हो रहा है.

2. गाना- राम चाहे लीला चाहे

फिल्म- रामलीला

खर्च- 6 करोड़ रुपए

''राम चाहे लीला चाहे, लीला चाहे राम; इन दोनों के लव में, दुनिया का क्या काम''...दिग्गज फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'रामलीला' का ये गाना एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा पर फिल्माया गया है. इस गाने को गायिका भूमि त्रिवेदी ने गाया है, जबकि लिखा सिद्धार्थ और गरिमा ने है. इस गीत का संगीत संजय लीला भंसाली ने खुद दिया है. रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की इस चर्चित फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने ये आइटम सॉन्ग किया है, जो कि बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ था. विष्णु देवा द्वारा कोरियोग्राफ किए गए इस गाने के लिए प्रियंका ने अंजु मोदी की डिजाइन की हुई खास लुंगी और चोली पहनी थी. उन्हें मुजरा भी सीखना पड़ा था. बताया जाता है कि इस गाने के लिए भंसाली ने सबसे पहले ऐश्वर्या राय को अप्रोच किया था, लेकिन उन्होंने लिरिक्स बदलने की बात कही, जिसके बाद प्रियंका चोपड़ा को ले लिया गया.

3. गाना- दम मलंग मलंग

फिल्म- धूम 3

खर्च- 5 करोड़ रुपए

''इश्क नजर में, इश्क बशर में, अक्स में रक्स में, इश्क निशान निशान, दम मलंग मलंग''...साल 2013 में रिलीज यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म 'धूम 3' का ये गाना सुपरस्टार आमिर खान और कैटरीना कैफ पर फिल्माया गया था. इस गाने की लिरिक्स समीर अंजान, कौसर मुनीर, अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखी है. इसे सिद्धार्थ महादेवन और शिल्पा राव ने गाया है. संगीत प्रीतम का है. इस गाने के बॉलीवुड का दूसरा सबसे महंगा गाना बताया जाता है. इसमें परफॉर्म करने के लिए 200 ट्रेंड आर्टिस्ट अमेरिका से बुलाए गए थे. इसका सेट रिलायंस स्टूडियो में बनाया गया था, जिसे बनाने में एक महीने लगे थे, जबकि गाने का सूट करीब 20 दिन तक चला था. इस गाने में एक्ट करने के लिए आमिर खान और कैटरीना कैफ को खास ट्रेंनिंग दी गई थी. इसके लिए 'सर्क डू सोलेइल' परफॉर्मर्स को काम पर रखा गया था.

4. गाना- पार्टी आल नाईट

फिल्म- बॉस

खर्च- 6 करोड़ रुपए

''दारु-शारु धुल्लां दो, व्हिस्की दा पेग लगा दो, सारी दुनिया भुल्लां दो, पार्टी आल नाईट, पार्टी आल नाईट''...साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म 'बॉस' का ये गाना मशहूर सिंगर यो यो हनी सिंह ने गाया है, जबकि गाने की रिलिक्स साहिल खुशाल ने लिखी है. अक्षय कुमार, अदिति राव हैदरी और सोनाक्षी सिन्हा स्टारर इस गाने का संगीत भी यो यो हनी सिंह ने दिया है. यहां तक कि वो खुद भी इसमें दिखाई देते हैं. इसे गाने को रिलीज हुए 9 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी पार्टी में इसके बगैर डांस नहीं होता है. हालांकि, इस गाने के बोल लेकर उस वक्त विवाद जरूर हुआ था, लेकिन विरोध के बावजूद फिल्म के मेकर्स ने इस गाने को शामिल रखा.

5. गाना- तू ही रे

फिल्म- 2.0

खर्च- 20 करोड़ रुपए

देश के पहले पैन इंडिया सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म '2.0' साल 2018 में तमिल, तेलुगू और हिंदी में रिलीज हुई थी. करीब 600 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म का गाना 'तू ही रे' को बॉलीवुड के इतिहास का सबसे महंगा सॉन्ग माना जाता है. इसको थलाइवी रजनीकांत और एमी जैक्सन पर फिल्माया गया था. इस गाने में अरमान मलिक और शषा तिरुपति ने अपनी अवाज दी है, जबकि रिलिक्स अब्बास टायरवाला ने लिखी है. इसका संगीत महान संगीतकार एआर रहमान दिया है. लेकिन इस गाने को उनका अबतक का सबसे खराब गाना बताया जाता है. इस गाने के बोल पढ़ने के बाद शायद आपको भी इसका अंदाजा हो जाएगा. गाना है, ''हे तू ही रे, तू ही रे बैटरी है, सांसों की तू बिजली, डिस्चार्ज ना होना कभी''. बताया जाता है कि गाने को फिल्माने के लिए देश-दुनिया के 3000 से ज्यादा टेक्नीशियन्स लगे थे.

#बॉलीवुड, #हिंदी गाने, #हिंदी फिल्म, Most Expensive Bollywood Songs, Expensive Hindi Songs Beyond Imagination, Most Expensive Hindi Songs

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय