New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मई, 2022 04:49 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हिंदी सिनेमा की कल्ट हॉरर-कॉमेडी फिल्मों का जब भी जिक्र होता है, 'भूल भुलैया' का नाम सबसे पहले आता है. साल 2007 प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी 'भूल भुलैया' में अक्षय कुमार, विद्या बालन, राजपाल यादव, अमीषा पटेल, शाइनी अहूजा और परेश रावल नजर आए थे. इसे मलयालम फिल्म 'मनिचित्रथाज़ु' का हिंदी रीमेक बताया जाता है, जिसमें साउथ सुपरस्टार मोहनलाल लीड रोल में हैं. इस फिल्म का सीक्वल 'भूल भुलैया 2' सिनेमाघरों में 20 मई को रिलीज होने जा रहा है. इसमें कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी, तब्बू, राजपाल यादव और संजय मिश्रा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म की पहली झलक में हॉरर और ह्यूमर के कॉकटेल की बीच कार्तिक की उम्दा अदाकारी दिख रही है. हॉरर के साथ ह्यूमर का तड़का बॉलीवुड की कई फिल्मों में लगाया गया है, लेकिन डराने के नाम पर ज्यादातर फिल्म मेकर पुरानी थ्योरी ही अपनाते रहे हैं. मसलन, दरवाजे की आवाज, रात के अंधेरे में सफेद साया का दिखना, उल्टे पांव भूत का चलना. हॉरर फिल्मों का इतिहास बहुत पुराना है. पहली हॉरर फिल्म 'महल' साल 1949 में कमाल अमरोही ने बनाई थी.

वैसे भारतीय सिनेमा में हॉरर फिल्मों का जनक रामसे ब्रदर्स को माना जाता है. बॉलीवुड में जब 'एंग्री यंग मैन' अमिताभ बच्चन अपनी सफलता के झंडे गाड़ रहे थे, उस वक्त रामसे ब्रदर्स अपनी भूतिया कहानियों से हॉरर जॉनर की फिल्में बनाकर इतिहास रच रहे थे. उन्होंने 'दो गज़ ज़मीन के नीचे', 'दरवाज़ा', 'पुराना मंदिर', 'तहख़ाना', 'वीराना', 'पुरानी हवेली', 'बंद दरवाज़ा' जैसी कई हॉरर फिल्में बनाई हैं. रामसे ब्रदर्स ने अंधेरे थिएटर में दर्शकों को डराकर उनका मनोरंजन करने की प्रेरणा हॉलीवुड फिल्मों से ली थी. उन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में रोमांटिक फिल्मों का दौर था. ऐसे समय में रामसे ब्रदर्स ने रिस्क लेकर हिंदी सिनेमा को भूत, प्रेत, आत्मा और शैतान की कहानियों से रूबरू कराया. तब बड़े स्टार्स भी हॉरर फिल्मों को बीग्रेड मानकर काम नहीं करते थे, लेकिन समय बदला हॉरर फिल्मों की लोकप्रियता देखकर धीरे-धीरे बड़े कलाकार भी काम करने लगे. अब तो बॉलीवुड में हॉरर और कॉमेडी के तड़के से बनी फिल्में सफलता का मानक बन गई है. यही वजह है कि अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और विक्की कौशल जैसे बड़े स्टार्स बिना संकोच हॉरर फिल्मों में काम किए हैं.

20-sal-bad_650_050122090231.jpg

आइए ऐसी हॉरर फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिन्हें देखना बहुत हिम्मत और साहस का काम है...

1. फिल्म- बीस साल बाद

रिलीज डेट- 1 जनवरी, 1962

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- बिस्वजीत, वहीदा रहमान, मदन पुरी और असित सेन

डायरेक्टर- बिरेन नाग

साल 1962 में बनी हॉरर फिल्म 'बीस साल बाद' बंगाली थ्रिलर फिल्म 'जिघांसा' (1951) से प्रेरित थी, जो कि सर आर्थर कॉनन डॉयल की उपन्यास 'द हाउंड ऑफ द बास्करविल्स' पर आधारित थी. इसके निर्माता हेमंत कुमार थे, जबकि निर्देशन बीरेन नाग ने किया है. इसमें बिस्वजीत, वहीदा रहमान, मदन पुरी, सज्जन और असित सेन जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. ये साल 1962 में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली "सुपरहिट" फिल्म थी. इसी फिल्म से स्वर कोकिला लता मंगेशकर को भी असली पहचान मिली थी. उनका गाया गाना 'कहीं दीप जले कहीं दिल' आज भी लोकप्रिय है, जिसे शकील बदायूंनी ने लिखा था. इसके लिए दोनों को फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था. इस फिल्म की कहानी एक लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे गांव के रहने वाले ठाकुर रेप करने के बाद मार डालते हैं. इसके बाद उसकी आत्मा ठाकुरों से अपना बदला लेने लगती हैं. पहले ठाकुर और उसके बाद उसके बेटे की जान ले लेती है. इस घटना के करीब 20 साल बाद ठाकुर का पोता गांव में आता है. इसके बाद जो भी होता है, वो फिल्म का दिलचस्प हिस्सा है.

2. फिल्म- मनिचित्रथाज़ु

रिलीज डेट- 25 दिसंबर, 1993

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- मोहनलाल, सुरेश गोपी और शोभना

डायरेक्टर- फाजिल

मलयालम फिल्म 'मनिचित्रथाज़ु' का निर्देशन फ़ाज़िल ने किया है, जबकि निर्माण स्वर्गचित्र ने किया है. इसकी कहानी मधु मुत्तम ने लिखी है, जो कि 19वीं शताब्दी में केंद्रीय त्रावणकोर परिवार अलमुत्तिल थरवड़ में घटी एक त्रासदी पर आधारित है. फिल्म में मोहनलाल, सुरेश गोपी और शोभना के साथ नेदुमुदी वेणु, इनोसेंट, विनय प्रसाद, के.पी.ए.सी. ललिता, श्रीधर, के.बी. गणेश कुमार, सुधीश और थिलकन अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म मलयालम बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. इसे बेस्ट फिल्म का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था. इस फिल्म को लोकप्रियता को देखते हुए निर्देशक प्रियदर्शन ने इसका हिंदी रीमेक 'भूल भुलैया' के नाम से बनाया था, जो कि साल 2007 में रिलीज हुई थी. इसमें अक्षय कुमार, अमीषा पटेल, शाइनी आहूजा, विद्या बालन, परेश रावल, मनोज जोशी, असरानी, ​​राजपाल यादव और विक्रम गोखले ने मुख्य भूमिका निभाई थी. यह फिल्म भी हिंदी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी. इसे लोगों ने खूब पसंद किया था. यही वजह है कि 15 साल बाद इसका सीक्वल रिलीज होने जा रहा है, जो कि 'भूल भुलैया 2' के नाम से है.

3. फिल्म- तुम्बाड

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- सोहम शाह, ज्योति मालशे, हरीश खन्ना, अनीता दाते और रोंजिनी चक्रवर्ती

डायरेक्टर- राही अनिल बर्वे, आनंद गांधी, आदेश प्रसाद

अनिल बर्वे द्वारा निर्देशित सुपरनैचुरल हॉरर फिल्म 'तुम्बाड' का का निर्माण सोहम शाह, आनंद एल राय, मुकेश शाह और अमिता शाह ने किया था. इसकी कहानी मितेश शाह, प्रसाद, बर्वे और गांधी ने लिखी है. महात्मा गांधी ने कहा था कि धरती पर इंसान की जरूरत के लिए पर्याप्त साधन हैं, उसके लालच के लिए नहीं, 'तुम्बाड' का मूल यही है. ज्यादा पाने का लालच इंसान को शैतान बना देता है. फिल्म ऐसे ही रहस्यमयी, रोमांचकारी और डरावने सफर पर ले जाती है, जहां आपको बिना किसी डरवानी आवाज या अंधेरे के भी डर लगेगा. फिल्म की कहानी 1918 के महाराष्ट्र के तुम्बाड गांव में शुरू होती है. एक छिपे हुए खजाने की तलाश में एक आदमी किस हद तक गुजर जाता है, उसे दिखाया गया है. फिल्म की कहानी हालांकि काल्पनिक है, लेकिन जबरदस्त है. पहले फ्रेम से लेकर आखिर तक आपको हिलने नहीं देगी. यदि जरा भी नजर हटाए, तो बहुत कुछ चूक जाएंगे.

4. फिल्म- राज

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- डिनो मोरिया, बिपाशा बसु, मालिनी शर्मा और आशुतोष राणा

डायरेक्टर- विक्रम भट्ट

'1920', 'राज' और 'घोस्ट' जैसी हॉरर फिल्मों के जरिए फिल्म मेकर विक्रम भट्ट ने हॉरर जॉनर में जबरदस्त काम किया है. उनकी फिल्म 'राज' साल 2002 में रिलीज हुई थी. हिंदी सिनेमा में ये अबतक कि सबसे अलग किस्म की डरावनी फिल्म है. इसे हॉलीवुड फिल्म 'What Lies Beneath' से प्रेरित बताया जाता है. फिल्म में डीनो मोरिया और बिपाशा बसु कपल के किरदार में हैं. अभिनेत्री मालिनी शर्मा ने चुड़ैल का किरदार किया हैं. अपने किरदार में आने के बाद वो इस कदर डराती हैं कि देखने वालों के मुंह से चीख निकल पड़ती है. इस फिल्म के कई सीक्वल बने लेकिन इतना कोई नहीं डरा पाया. फिल्म राज की सफलता आज तक राज ही है. इसे गाने आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं.

5. फिल्म- 1920

कहां देख सकते हैं- प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- रजनीश दुग्गल, अदा शर्मा, अंजोरी अलघ और राज जुत्शी

डायरेक्टर- विक्रम भट्ट

साल 2008 में रिलीज हुई विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म 1920 लोगों को डराने में कामयाब रही थी. इस फिल्म में रजनीश दुग्गल और अदा शर्मा ने अहम भूमिका निभाई थी. हिंदी में फिल्माई गई यह कहानी साल 1920 में भूतिया घर में रहने वाले एक विवाहित जोड़े के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म का वो दृश्य जब वो उल्टे पैर से दीवार पर चढ़ती है, देखकर सिहरन होने लगती है. गुलाम भारत में अंग्रेजों ने कैसे भारतीयों पर जुल्म किया था, उसके लिए लड़ते हुए हमारे लोग कैसे मारे गए थे और उनकी आत्माएं कैसे अतृप्त होकर घूमती हैं, इसे बहुत ही डरवाने लेकिन दिलचस्प अंदाज में दिखाया गया है. इसे देख आपका पूरा शरीर सिहर उठेगा.

#भूल भुलैया 2, #हॉरर फिल्म, #हॉरर कॉमेडी, Horror Hindi Movie, Most Dangerous Horror Hindi Movie In The World, Bollywood

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय