New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 नवम्बर, 2021 06:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'ओवर द टॉप' यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने पिछले कुछ वर्षों में हमारे मनोरंजन को देखने के नजरिए को तेजी से बदला है. अब बड़ी-बड़ी स्क्रीनों की जगह मोबाइल ने ले ली है. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और एमएक्स प्लेयर जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हर दिन एक से बढ़कर एक ओरिजनल कंटेंट पेश कर रहे हैं. बड़ी संख्या में इंटरनेशनल शो बनाए जा रहे हैं. उनको हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड जैसी भारतीय भाषाओं में डब करके रिलीज किया जा रहा है. उनका एक बड़ा दर्शक वर्ग बन चुका है. यही वजह है कि ओटीटी के सब्सक्राइबर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. ओटीटी का बाजार भी बढ़ रहा है.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो भारत में ओटीटी मार्केट 2023 तक 3.60 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा. बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 तक यह मार्केट 35 हजार करोड़ रुपए का था. इंटरनेट की बढ़ती स्पीड और स्मार्टफोन यूजर बढ़ने की वजह से भारत में ओटीटी मार्केट 15 फीसदी की तेज रफ्तार से बढ़ रहा है. साल 2025 तक इसका वैश्विक मार्केट 17 फीसदी की रफ्तार से बढ़कर 240 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा. बढ़ते बाजार ने फिल्म और वेब सीरीज मेकर्स को नए और बेहतर कंटेंट पर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया है. यही वजह है कि बड़ी संख्या में बेहतरीन सिनेमा ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर देखने को मिल रहा है.

collage-thumb-old-65_112721054305.jpgसुष्मिता सेन की वेब सीरीज आर्या और विवेक ओबेरॉय के इनसाइड एज के नए सीजन का इंतजार सबसे ज्यादा है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कई ऐसी वेब सीरीज रिलीज की जा चुकी हैं, जिन्होंने अपने कंटेंट के दम पर दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण नेटफ्लिक्स की सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' और 'दिल्ली क्राइम', अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज 'मिर्जापुर' और 'द फैमिली मैन', जी5 की सीरीज 'द मैरिड वूमेन' और डिज्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज 'क्रिमिनल जस्टिस' और 'ग्रहण' हैं. इन वेब सीरीज को देखने के बाद से ही दर्शकों ने इसके नए सीजन की डिमांड शुरू कर दी थी. लोगों की भारी मांग को देखते हुए कई मशहूर वेब सीरीज के नए सीजन रिलीज भी किए गए हैं और कुछ आने वाले समय में स्ट्रीम होने वाली हैं. आइए जानते हैं उन वेब सीरीज के बारे में.

1. आर्या सीजन 2 (Aarya Season 2)

स्टारकास्ट- सुष्मिता सेन, विकास कुमार, जयंत कृपलानी, सिकंदर खेर, अंकुर भाटिया, नमित दास, प्रत्‍यक्ष पंवार, वीरेन वाजिरानी और वीर्ति वाघानी

डायरेक्टर- राम माधवानी

रिलीज डेट- 10 दिसंबर, 2021

मिस यूनिवर्स रह चुकी सुष्मिता सेन वेब सीरीज आर्या के जरिए लंबे समय बाद रूपहले पर्दे पर नजर आई थीं. इसके जरिए उन्होंने अपना डिजिटल डेब्यू किया, जिसमें उनके शानदार प्रदर्शन को दर्शकों ने खूब सराहा था. इस वेब सीरीज की कहानी एक मां और ड्रग्स व्यापार के इर्द-गिर्द केंद्रित है. यह वेब सीरीज डच सीरीज पेनोजा पर आधारित है. इसका दूसरा सीजन 10 दिसंबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया जा रहा है, जिसका निर्देशन राम माधवानी ने किया है.

2. इनसाइड एज सीजन 3 (Inside Edge Season 3)

स्टारकास्ट- विवेक ओबेरॉय, आमिर बी, ऋचा चड्ढा, सपना पब्बी, तनुज विरवानी, सिद्धांत चतुर्वेदी, अंगद बेदी, सयानी गुप्ता

डायरेक्टर- कनिष्क वर्मा

रिलीज डेट- 3 दिसंबर, 2021

अमेजन प्राइम वीडियो की फ्लैगशिप वेब सीरीज इनसाइड एज का तीसरा सीजन तीन दिसंबर को स्ट्रीम किया जाएगा. इसका पिछला सीज़न एक बेहद रोमांचक मोड़ पर खत्म हुआ था, जिस वजह से प्रशंसकों को इसके तीसरे सीज़न का बेसब्री से इंतजार है. रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर निर्मित और करण अंशुमान रचित, इस सीरीज का निर्देशन कनिष्क वर्मा ने किया है. क्रिकेट और इस खेल की काली परतों को उघेड़ती यह एक जानदार सीरीज रही है, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला है.

3. मनी हाइस्ट सीजन 5 वॉल्यूम 2

स्टारकास्ट- उर्सुला कोरबेरो अलवारो मोर्टे, पेड्रो अलोंसो, पाको टौस, इट्जियार इटुनो, अल्बा फ्लोर्स, मिगुएल हेरान और जैम लोरेंटे

डायरेक्टर- एलेक्स पिना

रिलीज डेट- 3 दिसंबर, 2021

मनी हाइस्ट के पांचवें सीजन को लेकर फैंस के बीच बेकरारी बहुत ज्यादा है, क्योंकि यह शो का यह अंतिम सीजन है. फैंस यह जानने के लिए उत्सुक है कि प्रोफेसर और उनके गैंग का अंत में क्या होता है? इसका ट्रेलर आने के बाद तो सभी की उत्सुकता और ज्यादा बढ़ गई है, क्योंकि प्रोफेसर को गाड़ियों में आते देखा जाता है. मनी हीस्ट को ला कासा डे पापेल भी स्पेनिश में कहा जाता है. इसमें अल्वारो मोर्ते प्रोफेसर की भूमिका में है. वहीं उर्सुला कॉर्बेरो टोक्यो की भूमिका में हैं.

4. स्क्वायड गेम सीजन 2 (Squid Game 2)

स्टारकास्ट- ली जुंग-हाए, पार्क आए-सू और जुंग हो-योन

डायरेक्टर- ह्वांग डोंग-यूक

रिलीज डेट- सितंबर, 2022

दक्षिण कोरियाई शो स्क्विड गेम ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बिना शोर मचाए स्ट्रीम हुई, लेकिन उसकी कामयाबी का शोर दुनियाभर में सुनाई दे रहा है. इस ऐतिहासिक सफलता की उम्मीद ना तो मेकर्स को थी और ना ही स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने उम्मीद की थी. पहले सीजन की कामयाबी के बाद अब इसके दूसरे सीजन के बारे में क्रिएटर ह्वांग डोंग-यूक ने खुद पुष्टि की है. स्क्विड गेम का पहला सीजन 17 सितंबर को स्ट्रीम हुआ था और महज 17 दिनों में 111 मिलियन व्यूज हासिल किए थे.

5. दिल्ली क्राइम 2 (Delhi Crime 2)

स्टारकास्ट- शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आकाश दाहिया, आदिल हुसैन, राजेश तेलांग और अभिषेक सिंह

डायरेक्टर- राजेश मापुस्कर

रिलीज डेट- अभी तय नहीं है

दिल्ली के निर्भया गैंगरेप केस की खौफनाक कहानी पर बनी वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है. पहले सीजन में शेफाली शाह के साथ ही रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तेलंग जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. इसके पहले सीजन को रिलीज हुए दो साल हो चुके हैं. दूसरे सीजन की शूटिंग खत्म हो चुकी है. इसकी रिलीज डेट का ऐलान बहुत जल्द होने वाला है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय