New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2023 07:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शादी एक पवित्र बंधन माना जाता है. हिंदू धर्म में 16 संस्कारों में सबसे अहम संस्कार माना जाता है. इसे इंसान, परिवार और समाज के लिए जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि जीवन के कुछ जरूरी कार्यों में शादी को भी शामिल किया गया है. पहले तो बच्चों के जवानी की दहलीज पर पहुंचने से पहले ही शादियां कर दी जाती थीं. लेकिन बाद के समय में सरकार को लगा कि शादी के लिए उम्र निर्धारित करने की जरूरत है, तो लड़कियों के लिए 18 वर्ष और लड़कों के लिए 21 वर्ष की उम्र निर्धारित कर दी गई. हालांकि, बाद के समय में लोग जैसे-जैसे शिक्षित होते गए, उन्होंने शादी की उम्र की सीमा को ही खत्म कर दिया. अब तो अमूमन लोग 29 से 35 साल तक की उम्र में आने के बाद शादियां करते हैं. कुछ लोग तो उम्र के 50वें साल में भी पहुंचकर शादी रचाते हैं. देर ही सही शादी को जरूरी माना जाता है.

बॉलीवुड में भी इस वक्त शादियों का मौसम चल रहा है. अभी बीते महीने 23 जनवरी को सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी और क्रिकेटर केएल राहुल ने खंडाला में सात फेरे लिए हैं. इन दोनों ने चार साल तक डेट करने के बाद शादी करने का फैसला किया. इनके अफेयर के चर्चे लंबे समय से हो रहे थे. अथिया और राहुल की तरह कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा भी काफी समय से एक-दूसरे के साथ डेट कर रहे हैं. इन दोनों की शादी 6 फरवरी को होने जा रही है. दोनों राजस्थान के जैसलमेर के सूर्यगढ़ होटल में सात फेरे लेने वाले हैं. इसके लिए वर और वधु का परिवार जैसलमेर पहुंच चुका है. शादी के बाद मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन आयोजित किया जाएगा. इस शादी में आने वाले गेस्ट की लिस्ट में शाहिद कपूर, मीरा राजपूत, करण जौहर, मनीष मल्होत्रा, वरुण धवन, अश्विनी यरदी और ईशा अंबानी का नाम शामिल है.

650x400_020423081117.jpg

कियारा-सिद्धार्थ ही नहीं इन सेलेब्स की शादियों का भी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं...

1. मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर

अरबाज खान से तलाक लेने के बाद मॉडल एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर के साथ लंबे समय से डेट कर रही हैं. दोनों की एक साथ की तस्वीरें आए दिन सोशल मीडिया पर दिख जाती हैं. दोनों को कई बार एक साथ वैकेशन पर जाते हुए भी देखा गया है. लेकिन उनके बीच उम्र के अंतर को लेकर लोग उनके रिश्ते पर निशाना साधते रहे हैं. हालांकि, बॉलीवुड सितारों ने कभी भी अपने रिश्ते पर इसका असर नहीं पड़ने दिया. मलाइका ने अपने शो मूविंग ऑन विद मलाइका में खुलासा किया है कि वो बहुत जल्द शादी कर सकती हैं. अनुमान यही है कि ये कपल इसी साल सात फेरे ले सकता है. अर्जुन कपूर मलाइका से पहले सलमान खान की बहन अर्पिता के साथ रिलेशन में थे.

2. रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी

बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर और एक्टर जैकी भगनानी और एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह की प्रेम कहानी लॉकडाउन के दौरान शुरू हुई थी. उससे पहले एक-दूसरे के पड़ोसी होते हुए भी दोनों कभी बात तक नहीं करते थे. लेकिन लॉकडाउन के दौरान कॉमन फ्रेंड्स के जरिए दोनों मिले और उनकी बातचीत शुरू हो गई. इसके बाद मुलाकातों का सिलसिला भी बढ़ने लगा. फिलहाल दोनों को अक्सर एक-दूसरे के साथ स्पॉट किया जाता है. दोनों एक साथ ही पार्टियों में शरीक होते हैं. सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने अपनी रिलेशनशिप को सार्वजनिक भी कर दिया है. रकुल प्रीत सिंह हाल ही में फिल्म 'छतरीवाली' में लीड रोल में नजर आई हैं. जैकी भगनानी 'फालतू', 'यंगिस्तान', 'रंगरेज' सहित कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं.

3. नंदिता महतानी और विद्युत जामवाल

विद्युत जामवाल और नंदिता ने पिछले साल एक सोशल मीडिया पोस्ट के साथ अपने प्यार का इजहार किया था. कुछ समय बाद अपने इंगेज होने की बात भी एक फोटो के जरिए जाहिर कर दी थी. पिछले साल ही दोनों ने सगाई की थी. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ये कपल इस साल शादी कर सकता है. हालांकि, इन दोनों में से किसी ने भी अपनी शादी को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. लेकिन उनसे फैंस की इच्छा है कि दोनों जल्द से जल्द शादी के बंधन में बंध जाएं. सगाई के बाद दोनों ने सोशल मीडिया पर लिखा था, 'कमांडो अंदाज में मैंने सगाई कर ली है, 1/09/2021।.'' इसके बाद नंदिता ने भी लिखा, ''अब मैं और उन्हें और नहीं लटका सकती, तो मैंने 1/09/2021 को हां कह दी.''

4. सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल

सलमान खान के अजीज दोस्त इकबाल रतनसी के बेटे जहीर इकबाल और शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा के बीच अफेयर लंबे समय से चल रहा है. हालांकि, दोनों कभी भी अपने रिश्ते पर मोहर नहीं लगाई है. कहा जा रहा है कि दोनों गुपचुप शादी कर ली है. इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने सोनाक्षी को बहुत ट्रोल किया था. इसके बाद जून 2022 में सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी शादी की खबरों का खंडन करते हुए इंस्टाग्राम पर एक मीम शेयर किया था. उन्होंने लिखा था कि यदि शादी, रोका, संगीत सब फिक्स कर ही लिया है तो उन्हें भी बता दिया जाए. अंदरखाने ये बात भी कही जा रही है कि शत्रुघ्न सिन्हा इस रिश्ते के खिलाफ हैं. वो नहीं चाहते कि किसी मुस्लिम लड़के से उनकी बेटी की शादी हो.

5. राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी

दुनिया इस साल एक और धमाकेदार भारतीय शादी की गवाह बनने वाली. उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट की पिछले महीने सगाई हुई है. एंटीलिया में गोल धना और चुनरी विधि की रस्में निभाई गई थी. राजस्थान के नाथद्वारा की श्रीनाथ जी मंदिर में 29 दिसंबर 2022 को अनंत और राधिका की रोका सेरेमनी हुई थी. अनंत और राधिका लंबे समय से एक-दूसरे के दोस्त है. शादी से पहले ही राधिका अंबानी परिवार के हर समारोह में छोटी बहु की हैसियसत से नजर आती रही हैं. उनके पिता वीरेन मर्चेंट एडीएफ फूड्स लिमिटेड के नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. इसके अलावा 'एन्कोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी के सीईओ और वाइस चेयरमैन भी हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय