होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जून, 2021 10:39 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवड के मशहूर अभिनेता रहे सुशांत सिंह राजपूत को दुनिया को अलविदा कहे करीब एक साल होने वाले हैं, लेकिन उनका नाम आए दिन सुर्खियों में बना रहता है. कभी NCB की जांच के दौरान हो रहे खुलासों की वजह से, तो कभी उनके फैंस द्वारा चलाए जा रहे हैं सोशल मीडिया कैंपेन के जरिए. लेकिन ताजा मामला थोड़ा अलग तरह का है. इस बार SSR के नाम के सहारे एक एक्टर को बदनाम करके खुद की 'पहचान' बनाने की साजिश रची गई है. जी हां, हम बात कर रहे हैं फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' फेम एक्टर मोहित रैना के केस के बारे में, जिन्होंने अपने खिलाफ साजिश रचने के आरोप में चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया है.

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक कैंपेन चलाया गया, जिसमें 'देवों के देव महादेव' TV सीरियल फेम एक्टर मोहित रैना की जान बचाने की गुहार लगाई गई. खुद को मोहित रैना का शुभचिंतक बताने वाली एक मॉडल-एक्ट्रेस सारा शर्मा ट्विटर पर #MohitBachao नाम से कैंपेन भी चला रही थी. उसका कहना था कि मोहित रैना इस वक्त डिप्रेशन से जूझ रहे हैं. उनकी हालत सुशांत सिंह राजपूत जैसी हो गई है. वो दिवंगत अभिनेता की तरह अपनी जान दे सकते हैं. सभी को मिलकर उनको बचाना चाहिए, उनकी जान खतरे में है. जिस वक्त ये कैंपेन चल रहा था मोहित रैना कोरोना संक्रमण से जूझ रहे थे. उनको समस्याएं ज्यादा थीं, इसलिए अस्पताल में भर्ती भी थे.

raina-650_060821093809.jpgएक्टर मोहित रैना के खिलाफ सोशल मीडिया के जरिए साजिश रचने वाली सारा शर्मा गुमनाम एक्ट्रेस है.

मोहित रैना ने अपने खिलाफ चल रहे कैंपेन को झूठा बताते हुए कहा, 'मैं अपने आप को बहुत लकी मानता हूं, जो आप और मेरे चाहने वाले मेरे लिए चिंतित हैं. लेकिन मेरे दोस्‍त मैं बहुत अच्‍छा हूं. सेहतमंद हूं.' एक्टर ने कोरोना से रिकवर होने के बाद आरोपी एक्ट्रेस सारा शर्मा और उसके तीन साथियों प्रवीण शर्मा, मिथलेश तिवारी, आशीव शर्मा के खिलाफ शिकायत कराई है. मुंबई पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने, पुलिस को झूठी सूचना देने, धमकी देने और फिरौती मांगने का केस दर्ज कर लिया है. अब यहां सबसे बड़ा सवाल ये कि सारा शर्मा कौन है? उसने मोहित रैना के खिलाफ ये कैम्पेन क्यों चलाया? दोनों के बीच क्या संबंध है?

ये सारा शर्मा कौन है?

वैसे तो हिंदी सिनेमा के दर्शक सारा शर्मा के बारे में शायद ही जानते होंगे, लेकिन जानकारी दी गई है कि वो एक मॉडल और एक्ट्रेस है. वो हिंदी, तेलुगु, तुलु, कन्नड़ और पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है. साउथ और पंजाब की फिल्में ही ज्यादा करती है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू घाटी में पैदा हुई सारा अपनी स्कूल पढ़ाई के बाद उच्च शिक्षा के लिए चंडीगढ़ आ गई. यहां इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद एक्ट्रेस बनने का सपना लिए मुंबई आ गई. यहां आशा के. चंद्रा फिल्म एकेडमी से एक्टिंग डिप्लोमा पूरा करने के बाद मॉडलिंग की दुनिया में प्रवेश कर लिया. कई विज्ञापनों में काम करने के बाद साउथ फिल्म इंडस्ट्री की ओर रुख कर लिया.

साल 2012 में तेलुगु फिल्म डिस्को में बतौर लीड एक्ट्रेस साउथ सिनेमा में डेब्यू किया. इस फिल्म में उसके अपोजिट एक्टर निखिल सिद्धार्थ थे. इस फिल्म की काफी सराहना हुई थी. साल 2013 में कर्नाटक सरकार द्वारा इसे सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय फिल्म का सम्मान दिया गया था. साल 2015 में भोजपुरी के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव (निरहुआ) की फिल्म गुलामी में गेस्ट रोल किया. इसके बाद साल 2019 में पंजाबी फिल्म जींद जान में एक्टर राजवीर जवंदा के साथ बतौर लीड एक्ट्रेस काम करने का मौका मिला. इस फिल्म की वजह से उसको महिला श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री के लिए पीटीसी पंजाबी फिल्म पुरस्कारों में भी नामांकित किया गया था.

मोहित के खिलाफ कैंपेन क्यों चलाया?

एक्टर मोहित रैना और सारा शर्मा के बीच कनेक्शन को बहुत खंगालने के बाद भी अभी तक कुछ भी नहीं मिला है. इन दोनों के बीच मुलाकात तो छोड़िए कोई बातचीत तक नहीं है. अब सोशल मीडिया कैंपेन चलाने और मोहित को बदनाम करने के पीछे दो बातें हो सकती हैं. पहली ये कि सारा शर्मा जैसी एक्ट्रेस या मॉडल अपनी पहचान की भूखी होती हैं. फिल्म इंडस्ट्री में नाम या पहचान नहीं होने की वजह से इनको काम तक नहीं मिलता है. ऐसे में ऐसे कलाकार बदनाम होकर नाम कमाने की कोशिश करते हैं. क्योंकि जो दिखता है वो बिकता है. यही वजह है कि सुशांत सिंह राजपूत और मोहित रैना के नाम के जरिए सारा ने अपनी पहचान बनाने की कोशिश की है.

सुशांत सिंह राजपूत का नाम क्यों लिया?

विदित है कि जिस तरह मोहित रैना टीवी इंडस्ट्री में काम करके बॉलीवुड में अपना नाम कर रहे हैं, उसी तरह सुशांत सिंह राजपूत (​Sushant Singh Rajput) ने भी अपनी शुरूआत छोटे पर्दे से ही की थी. दोनों की जर्नी लगभग एक जैसी है. दोनों ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर अपना मुकाम हासिल किया. लेकिन अफसोस सुशांत हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनकी मौत की वजहें अमूमन वही हैं, जिससे आए दिन कलाकार दो-चार होते रहते हैं. दूसरा ये भी कि सुशांत के फैंस की संख्या लाखों में है, जो आज भी अपने सितारे से प्यार करते हैं. यही वजह है कि सुशांत के नाम पर मोहित की सूचना एक साजिश के तरह सोशल मीडिया शेयर की गई.

मोहित को 'महादेव' ने बनाया फेमस

छोटे से लेकर बड़े पर्दे तक अपनी बेहतरीन अदाकारी का असर छोड़ने वाले मोहित रैना किसी परिचय के मोहताज नहीं है. उनको असली पहचान टीवी सीरियल 'देवों के देव महादेव' के जरिए मिली थी, जिसमें उन्होंने भगवान शिव की भूमिका निभाई थी. इस सीरियल में मोहित ने भगवान शंकर के अलावा जट्टा, वीरभद्र, काल भैरव, अर्धनारीश्वर, चंद्रशेखर, दत्तात्रेय, लोहितांग, यक्ष, किरात, व्याध, आदि, योगी और कई किरदार निभाए हैं. इसमें हर कैरेक्टर के लिए एक अलग तरह का एटीट्यूड चाहिए था, लेकिन मोहित ने सब मैनेज कर लिया था. इसके बाद वह फिल्म 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक', 'मिसेज सीरियल किलर', 'भौकाल' और 'काफिर' में नजर आ चुके हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय