New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2022 05:28 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'भागम भाग', 'इश्कियां', 'संडे', 'बॉबी जासूस', 'लव, सेक्स और धोखा' और 'जॉनी गद्दार' जैसी हिंदी फिल्मों में क्राइम और थ्रिलर के साथ कॉमेडी का तड़का देखने को मिलता है. इस कैटेगरी की फिल्में अक्सर सफल रहती हैं. एक खास दर्शक वर्ग ऐसी फिल्मों और वेब सीरीज को खूब पसंद करता है. यही वजह है कि ये कैटेगरी फिल्म मेकर्स की भी पसंदीदा है. सामान्यतौर पर क्राइम थ्रिलर कैटेगरी के सिनेमा में दर्शकों को कुछ किरदारों से परिचित कराया जाता है. उसके बाद एक वारदात होती है. इसमें अन्य किरदार शामिल किए जाते हैं. फिर रहस्य और रोमांच के बीच कुछ तथ्यों का खुलासा किया जाता है. तमाम ट्विस्ट एंड टर्न के बाद एक अप्रत्याशित क्लाइमैक्स के बाद कहानी का अंत हो जाता है. कई बार इस फॉर्मूले में कॉमेडी का तड़का लगाकर इसे ज्यादा दिलचस्प बना दिया जाता है. 'मिया, बीवी और मर्डर' इसी तरह की वेब सीरीज है, जिसमें क्राइम और थ्रिलर के साथ कॉमेडी का जबरदस्त तड़का लगाया गया है. ये वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर स्ट्रीम हो रही है.

1_650_070622063614.jpgवेब सीरीज 'मिया, बीवी और मर्डर' के जरिए राजीव खंडेलवाल कमबैक कर रहे हैं.

सुनील मनचंदा के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में राजीव खंडेलवाल, मंजरी फडनीस, रुशद राणा, अस्मिता कौर बख्शी और मिकी मखीजा जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. इस सीरीज के जरिए राजीव खंडेलवाल दो साल बाद कमबैक कर रहे हैं. आखिरी बार उनको साल 2020 में जी5 की वेब सीरीज 'नक्सलबारी' में देखा गया था. राजीव अपनी दमदार अदाकारी के लिए जाने जाते हैं. इस सीरीज में भी उन्होंने जबरदस्त अभिनय किया है. इस सीरीज के पहले सीजन में 20-20 मिनट के 9 एपिसोड हैं, जो कहानी के साथ तेज गति से आगे बढ़ते हैं.

यही वजह है कि सीरीज में दिलचस्पी बनी रहती है. लेकिन यदि आप 'सेक्रेड गेम्स', 'पाताल लोक' या 'मिर्जापुर' जैसी वेब सीरीज को इसमें खोजने की कोशिश करेंगे, तो 'मिया बीवी और मर्डर' आपके लिए नहीं है. क्योंकि इसे देखने के लिए आपको बहुत ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं होगी. क्राइम-थ्रिलर होते हुए भी इसे हल्का-फुल्का रखा गया है. एक सीधे-सरल पृष्ठभूमि पर बुनी कहानी में मजेदार ट्विस्ट एंड टर्न के जरिए रोमांच पैदा करने की कोशिश की गई है.

वेब सीरीज 'मिया, बीवी और मर्डर' की कहानी एक पुलिस अफसर जयेश (राजीव खंडेलवाल) और उसकी पत्नी प्रिया (मंजरी फडनिस) के इर्द-गिर्द घूमती है. पुलिस विभाग में होने की वजह से जयेश बहुत व्यस्त रहता है. वो अपनी पत्नी को समय नहीं दे पाता. प्रिया के पास हर सुख-सुविधा मौजूद है, लेकिन पति का प्यार नहीं मिल पाता. कई बार जयेश से इसकी शिकायत भी करती है, लेकिन हर बार वो अपनी व्यस्तता का हवाला देकर निकल जाता है. लेकिन उसका अपने मेड के साथ अफेयर होता है. दोनों अक्सर घर के बाहर शारीरिक संबंध बनाते हैं.

इधर प्रिया अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए डेटिंग ऐप का सहारा लेती है. उस ऐप के जरिए अपने से कम उम्र के एक लड़के साथ दोस्ती कर लेती है. दोनों घर में ही मिलने लगते हैं. एक दिन एक घटना में उस लड़के और मेड की प्रिया और जयेश के घर में ही मौत हो जाती है. इसके बाद एक ड्रग्स डीलर गैंग की एंट्री होती हैं. घर में दो मर्डर और बाहर माफिया के बीच फंसे जयेश और प्रिया का क्या होता है? ये जानने के लिए आपको वेब सीरीज देखनी होगी.

फिल्म की कहानी संबित मिश्रा ने लिखी है. संबित को 'कार्टेल', 'मिशन ओवर मार्स' और 'तेरे लिए ब्रो' जैसी वेब सीरीज के लिए जाना जाता है. इस सीरीज में भी अपनी कहानी के जरिए उन्होंने दर्शकों को बांधने की पूरी कोशिश की है. बीच-बीच में उनकी पकड़ थोड़ी ढीली होती है, लेकिन निर्देशक सुनील मनचंदा उसे संभाल लेते हैं. सुनील को 'पा', 'तेरे नाम' और 'शमिताभ' जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपने कुशल निर्देशन के जरिए उन्होंने 'मिया, बीवी और मर्डर' में रहस्य और रोमांच के साथ हास्य पैदा करने की कोशिश की है.

जहां तक कलाकारों के अभिनय प्रदर्शन की बात है, तो राजीव खंडेवाल को उनके बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन के लिए सभी जानते हैं. भले ही वो फिल्मों में उतने ज्यादा नहीं चल पाए, लेकिन टीवी सीरियल और सीरीज में उनका हाथ कोई नहीं पकड़ सकता. हां, उनके एक्टिंग टैलेंट के हिसाब से अभी तक कोई किरदार नहीं मिल पाया है. जिस दिन ऐसा हुआ, वो भी पंकज त्रिपाठी और मनोज बाजपेयी जैसे कलाकारों की श्रेणी में शामिल हो जाएंगे. प्रिया के किरदार में मंजरी फडनिस ने भी अच्छा काम किया है.

कुल मिलाकर, राजीव खंडेलवाल और मंजरी फडनिस की 'मिया, बीवी और मर्डर' एक देखने लायक वेब सीरीज है. यदि आप राजीव की एक्टिंग के फैन है, तो आपके लिए डबल ट्रीट है. इस सीरीज को आप बिंज वॉच कर सकते हैं.

#मिया, बीवी और मर्डर, #राजीव खंडेलवाल, Miya Biwi Aur Murder, Miya Biwi Aur Murder Web Series Review In Hindi, Rajeev Khandelwal

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय